एक्सक्लूसिव: NCR को मिलेगा पहला डियर पार्क, यहां भारत ही नहीं अफ्रीका से भी लाए जाएंगे हिरण; ये होंगी खासियतें

प्राधिकरण ने सेक्टर-91 में 110 एकड़ में बायोडायवर्सिटी पार्क विकसित किया है। पार्क चार प्राकृतिक भागों के अलावा बायोम में बांटा गया है। इनमें कोही बांगर खादर और डाबर हैं। यहां 100 से अधिक प्रजाति के देसी पौधे 120 से अधिक प्रजाति की जड़ी-बूटी व अन्य प्रकार के पौधे लगाए गए हैं। साथ ही 9 गृह वाटिका और नक्षत्रशालाएं भी बनाई गई हैं।

By Kundan Tiwari Edited By: Pooja Tripathi Publish:Sat, 29 Jun 2024 08:12 PM (IST) Updated:Sat, 29 Jun 2024 08:12 PM (IST)
एक्सक्लूसिव: NCR को मिलेगा पहला डियर पार्क, यहां भारत ही नहीं अफ्रीका से भी लाए जाएंगे हिरण; ये होंगी खासियतें
नोएडा बायोडायवर्सिटी पार्क में बनेगा डियर पार्क। फाइल फोटो

HighLights

  • 30 एकड़ जमीन पर 40 करोड़ रुपये की लागत से हो रहा तैयार
  • अफ्रीका, कानपुर, लखनऊ, हैदराबाद से नोएडा लाए जाएंगे हिरण
  • प्राधिकरण का उद्यान विभाग प्राणी विशेषज्ञों से कर रहा बातचीत

कुंदन तिवारी, नोएडा। शहरवासियों को घूमने फिरने के लिए एक आकर्षक व उचित स्थान उपलब्ध कराया जा सके। इस नीति पर नोएडा प्राधिकरण काम कर रहा है। इसके लिए प्राधिकरण एनसीआर का पहला डियर पार्क नोएडा सेक्टर-91 स्थित बायोडायवर्सिटी में बनाने जा रहा है।

30 एकड़ जमीन पर तैयार होने वाली इस योजना पर प्राधिकरण 40 करोड़ रुपये खर्च कर विभिन्न प्रजातियों के हिरण अफ्रीका, कानपुर, लखनऊ, हैदराबाद से शहर में लाएगा।

विदेश से आने वाले हिरण के लिए पर्यावरण अनुकूल बनाया जा सके, इस दिशा में प्राणी विशेषज्ञों से भी उद्यान विभाग की ओर से बातचीत की जा रही है।

पार्क की खासियत

जल्द ही उद्यान विभाग की इस योजना को धरातल पर उतरने का प्रस्ताव बोर्ड के सामने प्रस्तुत करेगा, जिसके अनुमोदित के साथ ही काम शुरू हो जाएगा।

प्राधिकरण ने सेक्टर-91 में 110 एकड़ में बायोडायवर्सिटी पार्क विकसित किया है। पार्क चार प्राकृतिक भागों के अलावा बायोम में बांटा गया है। इनमें कोही, बांगर, खादर और डाबर हैं।

यहां 100 से अधिक प्रजाति के देसी पौधे, 120 से अधिक प्रजाति की जड़ी-बूटी व अन्य प्रकार के पौधे लगाए गए हैं। साथ ही 9 गृह वाटिका और नक्षत्रशालाएं भी बनाई गई हैं। इसमें गृह और नक्षत्र के हिसाब से पौधे लगाए गए हैं।

साथ ही वॉक के लिए कच्चा ट्रैक और फूड कोर्ट भी बनाया गया है। बता दें कि पार्क के बराबर में एक बड़ा क्षेत्रफल खाली पड़ा है। इसे डियर पार्क के रूप में इस्तेमाल करने की योजना पर काम किया जा रहा है।

40 करोड़ होंगे खर्च

जमीन को करीब 30 एकड़ का आकार दिया जा सकता है, निर्माण में करीब 40 करोड़ रुपये की खर्च करने की योजना है।

डियर पार्क में करीब 10 प्रजातियों के हिरण को लाया जाएगा। इसमें तीन प्रजाति अफ्रीका से आएंगी। बाकी कानपुर, लखनऊ, हैदराबाद चिड़ियाघर से हिरण लाए जाएंगे। इस योजना में फीमेल हिरण की संख्या ज्यादा होगी।

हिरण को डियर पार्क में किया जाएगा संरक्षित 

प्रजाति मेल फीमेल यहां से लाए जाएंगे
माउस डियर 3 6 हैदराबाद चिड़ियाघर
ब्रो एंटलियर्ड डियर  3  6  कानुपर चिड़ियाघर
होग डियर-  4  8 लखनऊ चिड़ियाघर
स्वांप डियर 5 10  लखनऊ चिड़ियाघर
इंडियन एंटीलोप्स ब्लैकके, चिंकारा, चाउसिंघा 5 10 लखनऊ व कानपुर चिड़ियाघर
अफ्रीकन एंटीलोप्स स्प्रिंगबोक, इंपाला, वाइल्ड बीस्ट, लेसर कुडू 5 10 अफ्रीका
स्पोटेड डियर 5 10 लखनऊ चिड़ियाघर
सांबर डियर 4 8 लखनऊ व कानपुर चिड़ियाघर
chat bot
आपका साथी