Noida Traffic Alert: नोएडा में कांवड़ यात्रा के दौरान ऐसा रहेगा रूट डायवर्जन, कालिंदी कुंज सहित ये मार्ग रहेंगे बंद

नोएडा ट्रैफिक पुलिस कांवड़ यात्रा को लेकर तैयारियों में जुट गई है। पुलिस ने कांवड़ियों की सुरक्षा को लेकर यातायात के संचालन के लिए प्लान तैयार किया है। इसके तहत नोएडा में कई रूटों पर डायवर्जन लागू रहेगा। इसके साथ ही ट्रैफिक पुलिसकर्मी रूट पर पेट्रोलिंग करने के साथ साथ 24 घंटे व्यवस्था पर नजर रखेंगे। जिससे कांवड़ियों को कहीं कोई परेशानी न आए।

By MOHD Bilal Edited By: Abhishek Tiwari Publish:Wed, 03 Jul 2024 11:37 AM (IST) Updated:Wed, 03 Jul 2024 11:37 AM (IST)
Noida Traffic Alert: नोएडा में कांवड़ यात्रा के दौरान ऐसा रहेगा रूट डायवर्जन, कालिंदी कुंज सहित ये मार्ग रहेंगे बंद
नोएडा में कांवड़ यात्रा के दौरान ट्रैफिक डायवर्जन लागू रहेगी। (फाइल फोटो)

HighLights

  • कांवड़ यात्रा के मद्देनजर डायवर्जन वाले रूट की कमांड कंट्रोल रूम से होगी निगरानी
  • अधिकारियों की ओर से कावंडियों के रूट पर लिया जा रहा सुरक्षा व्यवस्था का जायजा

जागरण संवाददाता, नोएडा। ट्रैफिक पुलिस ने कांवड़ यात्रा के दौरान कांवड़ियों की सुरक्षा व यातायात के संचालन के लिए व्यवस्था बनानी शुरू कर दी है। डायवर्जन प्लान के संबंध में रूट का निरीक्षण किया जा रहा है। 22 जुलाई से शुरू कांवड़ यात्रा शुरू होगी।

इससे पहले ट्रैफिक डायवर्जन लागू होगा। यातायात पुलिस की ओर से कांवड़ वाले रूट पर सेक्टर-94 स्थित कमांड कंट्रोल रूम से नजर रखी जाएगी। किसी प्रकार की सड़क दुर्घटना न हो इसका विशेष ध्यान रखा जाएगा। ट्रैफिक पुलिसकर्मी रूट पर पेट्रोलिंग करने के अलावा 24 घंटे नजर रखेंगे।

चिल्ला बार्डर से कालिंदी कुंज तक जाने वाला मार्ग रहेगा बंद

डीसीपी ट्रैफिक अनिल यादव का कहना है कि कांवड़ यात्रा के दौरान विभिन्न रूट पर ट्रैफिक डायवर्जन लागू होगा। सेक्टर-95ओखला पक्षी विहार और कालिंदी कुंज के पुराने पुल का एक हिस्सा वाहनों के लिए बंद रहेगा। चिल्ला बार्डर से ओखला पक्षी विहार होकर कालिंदी कुंज तक जाने वाला मार्ग बंद रहेगा।

मार्ग पर बैरिकेड लगाकर यातायात पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई जाएगी। ओखला पक्षी विहार से निकल कांवड़िये दिल्ली होकर गंतव्य की ओर जाएंगे। ऐसे में कालिंदी कुंज रास्ते पर सड़क आरक्षित होगी। दिल्ली से नोएडा की ओर आते समय दो सड़क पर ट्रैफिक आता है।

डायवर्जन से परखी जा रही व्यवस्था

एक सड़क पर दिल्ली की तरफ से ट्रैफिक आएगा। अभी फर्नीचर मार्केट के पास डायवर्जन लागू है। लिहाजा वाहन चालक सेक्टर-37 से होते हुए गंतव्य को जा सकेंगे। डायवर्जन से पूर्व कांवड़ रूट का दौरा कर व्यवस्था को परखा जा रहा है।

डायवर्जन के दौरान सिर्फ कांवड़ ले जाने वाले और शिविर लगाने से संबंधित लोगों को छूट रहेगी। ओखला पक्षी विहार रास्ते पर दो जगह कांवड़ शिविर आयोजित होता है। इनमें पहला शनि मंदिर और दूसरा डीएनडी पुल के नीचे है। दोनों जगह करीब एक हजार कांवड़ियों के ठहरने की व्यवस्था है। इनके अलावा ममूरा, छिजारसी कांवड़ शिविर लगाए जाएंगे।

सेक्टर-14ए स्थित चिल्ला बार्डर के पास बने स्थायी ट्रैफिक बूथ ट्रैफिक पुलिसकर्मियों की ड्यूटी निगरानी के लिए लगाई जाएगी। कांवड़ का जत्था गुजरने के दौरान ट्रैफिक पुलिसकर्मी यातायात को रोककर कांवड़ियों को रास्ते दिखाने का काम करेंगे। कांवड़ यात्रा वाले मार्ग की फोटोग्राफी, वीडियोग्राफी की जाएगी। जिन मार्गों पर शिविर लगेंगे उनसे बचने की सलाह दी है।

ऐसा रहेगा डायवर्जन 

दिल्ली-बदरपुर बार्डर ओखला बैराज, दिल्ली डीएनडी, दिल्ली-चिल्ला रेड लाइट, एलिवेटेड से होकर डीएनडी फ्लाईओवर होकर नोएडा से होकर से गाजियाबाद होकर बुलंदशहर-मुरादाबाद जाने वाले भारी वाहन नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे से ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे का प्रयोग कर अपने गंतव्य की ओर जा सकेंगे। एनआइबी, माडल टाउन, छिजारसी, ताज हाइवे से होकर गाजियाबाद, हापुड़, मुरादाबाद जाने वाले भारी एवं हल्के वाहनों को वापस कर ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे से गंतव्य की ओर भेजा जाएगा।
chat bot
आपका साथी