एनएमआरसी तैयार करेगी एयरपोर्ट मेट्रो की डीपीआर, पांच मेट्रो स्टेशन बनेंगे

जागरण संवाददाता ग्रेटर नोएडा जेवर में बनने वाले नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को मेट्रो स

By JagranEdited By: Publish:Tue, 02 Feb 2021 06:56 PM (IST) Updated:Tue, 02 Feb 2021 06:56 PM (IST)
एनएमआरसी तैयार करेगी एयरपोर्ट मेट्रो की डीपीआर, पांच मेट्रो स्टेशन बनेंगे
एनएमआरसी तैयार करेगी एयरपोर्ट मेट्रो की डीपीआर, पांच मेट्रो स्टेशन बनेंगे

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा :

जेवर में बनने वाले नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को मेट्रो से जोड़ने वाली लाइन की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) नोएडा मेट्रो रेल कारपोरेशन (एनएमआरसी) तैयार करेगी। साथ ही अब 25 की जगह पांच मेट्रो स्टेशन बनाए जाएंगे। 35 किलोमीटर लंबी मेट्रो लाइन को एक्सप्रेस मेट्रो लाइन बनाने के लिए स्टेशनों की संख्या कम की गई है। इससे पहले परियोजना की फिजिबिल्टी रिपोर्ट दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन (डीएमआरसी) ने तैयार की थी। इस रिपोर्ट को शासन स्तर पर भेजा गया था, जहां से सहमति मिलने के बाद पिछले दिनों उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कारपोरेशन ने भी रिपोर्ट पर सहमति जता दी है। एयरपोर्ट और मेट्रो लाइन को एक साथ शुरू करने की तैयारी है।

---------

यमुना एक्सप्रेस-वे की ग्रीन बेल्ट पर बनेंगे स्टेशन नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को दिल्ली-एनसीआर के मेट्रो से जोड़ने के लिए कवायद तेज हो गई है। नालेज पार्क-दो मेट्रो स्टेशन से मेट्रो लाइन को जोड़ा जाएगा। यमुना एक्सप्रेस-वे के किनारे बनी ग्रीन बेल्ट पर मेट्रो स्टेशन को बनाए जाएंगे।

--------

120-130 किलोमीटर की स्पीड से दौड़ेगी मेट्रो एयरपोर्ट जाने वाली लाइन को एक्सप्रेस लाइन बनाया जाएगा। इस ट्रैक पर 120-130 किलोमीटर की रफ्तार से मेट्रो दौड़ेगी। ग्रेटर नोएडा से एयरपोर्ट का 35 किलोमीटर का सफर 20 से 25 मिनट में तय किया जाएगा।

----------

करीब पांच हजार करोड़ रुपये होंगे खर्च परियोजना पर करीब पांच हजार करोड़ रुपये खर्च होंगे। एनएमआरसी की ओर से परियोजना के वित्तीय सहयोग के लिए योजना तैयार की जाएगी।

-----------

ये होंगे पांच स्टेशन सेक्टर-18 (आवासीय सेक्टर

सेक्टर-20 (आवासीय सेक्टर)

सेक्टर-21 फिल्म सिटी

सेक्टर- 28/29 मेडिकल डिवाइस

एयरपोर्ट

chat bot
आपका साथी