ट्रेनें बहाल, स्टेशन पर लौटी चहल-पहल

जागरण संवाददाता प्रतापगढ़ पूरे दस दिन बाद प्रतापगढ़ रेलवे जंक्शन फिर से गुलजार हो गया ह

By JagranEdited By: Publish:Thu, 25 Apr 2019 10:53 PM (IST) Updated:Fri, 26 Apr 2019 06:20 AM (IST)
ट्रेनें बहाल, स्टेशन पर लौटी चहल-पहल
ट्रेनें बहाल, स्टेशन पर लौटी चहल-पहल

जागरण संवाददाता, प्रतापगढ़ : पूरे दस दिन बाद प्रतापगढ़ रेलवे जंक्शन फिर से गुलजार हो गया है। कई ट्रेनों के निरस्त हो जाने से जहां यात्रियों की मुश्किलें बढ़ गई थीं, वहीं रेलवे के जरिए रोजी-रोटी कमाने वाले दुकानदार परेशान थे। किंतु, अब ट्रेनें बहाल हो गई हैं।

लखनऊ के उतरेटिया से लेकर श्रीराजनगर रेल मार्ग पर नॉन इंटरलॉकिग, डबलिग और विद्युतीकरण का कार्य हो रहा था। इसके चलते 15 अप्रैल से लखनऊ और प्रतापगढ़ के बीच ट्रेनों का संचालन सुचारु नहीं रहा। जनता एक्सप्रेस व पंजाब मेल सहित कई ट्रेनों को रद किया गया था। कई के रूट परिवर्तित किए गए। इससे यात्री परेशान हो रहे थे। अब नान इंटरलाकिग का कार्य पूरा होने से बिजली के इंजन से ट्रेनों को चलाया जाना है। दस दिन तक जंक्शन का नजारा ऐसा था जैसे कफ्र्यु लगा हो। बाहर ई-रिक्शा वालों की भीड़ बेहद कम हो गई थी। वेंडरों की बोहनी नहीं हो रही थी। प्लेटफार्म पर इक्का-दुक्का लोग ही दिख रहे थे। स्टेशन के बाहर के चाय नाश्ते व खाने के दुकानदार भी खाली बैठे थे। किंतु, अब यह नजारा बदल चुका है। स्टेशन अधीक्षक त्रिभुवन मिश्र ने बताया कि अप व डाउन वीपीएल पैंसेंजर को छोड़कर बाकी गाड़ियां बहाल हो गई हैं। ट्रेन संचालन पटरी पर आ गया है।

मांगों को लेकर रेल मजदूरों ने किया प्रदर्शन : उत्तरीय रेलवे मजदूर यूनियन प्रतापगढ़ ब्रांच ने गुरुवार को सहायक मंडलीय अभियंता दफ्तर पर धरना-प्रदर्शन किया। इस दौरान रेल कर्मचारियों की 20 सूत्रीय मांग को लेकर आवाज उठाई गई।

यूनियन के सहायक मंडल मंत्री डीएन मिश्र ने कहा कि सरकार रेल कर्मियों की मांग को दबाना चाहती है। यूनियन ऐसा होने नहीं देगी। हम दबने वाले नहीं, आंदोलन किया जाएगा। ब्रांच अध्यक्ष दिनेश कुमार यादव ने कहा कि पुरानी पेंशन हमारा हक है, उसे लेकर ही मानेंगे। इसके लिए आंदोलन करना पड़ेगा तो पीछे नहीं रहेंगे। सेक्रेटरी प्रयाग राजेश मिश्रा, धर्मेंद्र दूबे उपाध्यक्ष वीके तिवारी ने कहा कि सरकार कर्मचारियों का हित करने में रुचि नहीं ले रही है। ट्रैकमैन और गेट मैनों की उपेक्षा ठीक नहीं। सभा के बाद ज्ञापन सहायक अभियंता को सौंपा गया। संचालन अफजल खान ने किया। श्रीकांत त्रिपाठी, जितेंद्र पांडेय और प्रदीप शर्मा ने भी संबोधित किया।

chat bot
आपका साथी