प्रयागराज में पीडब्ल्यूडी का विस्तार, अधीक्षण अभियंता करेंगे नए खंडों की निगरानी; इस खास वजह से लिया गया फैसला

प्रयागराज में हर वर्ष माघ मेला लगता है। छह वर्ष में कुंभ और 12 वर्ष में महाकुंभ का आयोजन होता है। यहां पर हमेशा विकास कार्य होते रहते हैं। प्रयागराज में लोक निर्माण विभाग के और से मुख्य रूप से चार खंड हैं। इसमें से निर्माण खंड तीनचार और प्रांतीय खंड की ओर से सड़क निर्माण व माघ मेला और कुंभ के कार्य किए जाते हैं।

By birendra dwivedi Edited By: Riya Pandey Publish:Mon, 01 Jul 2024 08:05 PM (IST) Updated:Mon, 01 Jul 2024 08:05 PM (IST)
प्रयागराज में पीडब्ल्यूडी का विस्तार, अधीक्षण अभियंता करेंगे नए खंडों की निगरानी; इस खास वजह से लिया गया फैसला
प्रयागराज में पीडब्ल्यूडी में जुड़े दो नए खंड

HighLights

  • संगम नगरी में लोक निर्माण विभाग के खंडों का विस्तार
  • लोक निर्माण विभाग के मुख्य रूप से हैं चार खंड
  • प्रांतीय खंड देखता है माघ मेला व कुंभ के कार्य

जागरण संवाददाता, प्रयागराज। महाकुंभ को ध्यान में रखते हुए प्रयागराज में लोक निर्माण विभाग के खंडों का विस्तार किया गया है। पीडब्ल्यूडी की अनुसार प्रयागराज में पहले चार खंड हुआ करते थे लेकिन शासनादेश जारी होने के बाद से यहां पर निर्माण खंड पांच और छह का गठन कर दिया गया है।

नए दोनों खंडों पर अधीक्षण अभियंता नियंत्रण रहेगा। झांसी और बहराइच के खंडों को यहां पर समायोजित किया गया है। संयुक्त सचिव सक्सेना ने यह आदेश सोमवार को प्रमुख अभियंता विकास एवं विभागाध्यक्ष को पत्र भेज दिया है।

पीडब्ल्यूडी के हैं चार खंड

प्रयागराज में लोक निर्माण विभाग के ओर से मुख्य रूप से चार खंड हैं। इसमें से निर्माण खंड तीन, चार और प्रांतीय खंड की ओर से सड़क निर्माण व माघ मेला और कुंभ के कार्य किए जाते हैं। निर्माण खंड एक भवनों का निर्माण करता है। लोक निर्माण विभाग एक खंड प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के कार्यों को देखने के लिए अतिरिक्त रूप से बनाया गया है।

प्रयागराज में हर वर्ष माघ मेला लगता है। छह वर्ष में कुंभ और 12 वर्ष में महाकुंभ का आयोजन होता है। यहां पर हमेशा विकास कार्य होते रहते हैं। ऐसे में यह नए खंड बन जाने से महाकुंभ के कार्यों में तेजी आएगी।

सभी खंडों की ओर हे कराया जाएगा महाकुंभ के कार्य

लोक निर्माण विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि पहले सभी खंडों की ओर से महाकुंभ के कार्यों को कराया जाता था लेकिन दो नए खंड बन जाने से निर्माण खंड चार,पांच और छह विशेष रूप से मेला के ही कार्य करेंगे। अन्य तीन खंडों की ओर से कुंभ कार्यों के अलावा विकास कार्य किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें- Prayagraj News: गंगा की कटान वाले क्षेत्र में शव दफनाने पर रहेगा पहरा, प्रशासन ने इस वजह से लिया फैसला

chat bot
आपका साथी