प्रयागराज-कानपुर में अब तीन मिनट तक रुकेगी वंदे भारत ट्रेन! रेलवे बोर्ड को भेजा गया प्रस्ताव

प्रयागराज जंक्शन और कानपुर सेंट्रल पर वंदे भारत एक्सप्रेस के ठहराव को दो मिनट से बढ़ाकर तीन मिनट करने पर सहमति बन गई है और इसका प्रस्ताव बोर्ड को भेज दिया गया है। जबकि बड़े रेलवे स्टेशनों पर 24 घंटे इमरजेंसी मेडिकल रूम के लिए अब टेंडर जारी होंगे। इसके साथ ही बैठक में कई बिंदुओं पर प्रस्ताव पास किया गया है।

By amarish kumar Edited By: Abhishek Pandey Publish:Wed, 19 Jun 2024 09:13 PM (IST) Updated:Wed, 19 Jun 2024 09:13 PM (IST)
प्रयागराज-कानपुर में अब तीन मिनट तक रुकेगी वंदे भारत ट्रेन! रेलवे बोर्ड को भेजा गया प्रस्ताव
प्रयागराज-कानपुर में अब तीन मिनट तक रुकेगी वंदे भारत ट्रेन! रेलवे बोर्ड को भेजा गया प्रस्ताव

जागरण संवाददाता, प्रयागराज। प्रयागराज जंक्शन और कानपुर सेंट्रल पर वंदे भारत एक्सप्रेस के ठहराव को दो मिनट से बढ़ाकर तीन मिनट करने पर सहमति बन गई है और इसका प्रस्ताव बोर्ड को भेज दिया गया है। जबकि बड़े रेलवे स्टेशनों पर 24 घंटे इमरजेंसी मेडिकल रूम के लिए अब टेंडर जारी होंगे।

वहीं, अजमेर सियालदह एक्सप्रेस के फतेहपुर स्टेशन पर ठहराव, कानपुर सेंट्रल के कैंट साइड में 250 मीटर सड़क निर्माण करने, मानिक स्टेशन पर वातानुकूलित प्रतीक्षालय व वीआइपी लाउंज, फतेहपुर में दक्षिण की ओर शहर में नया स्टेशन भवन के बनने के साथ टिकट की बिक्री के प्रस्ताव को भी हरी झंडी दे दी गई है। हालांकि कानपुर से प्रयागराज के बीच सुबह व शाम इंटरसिटी एक्सप्रेस चलाने के प्रस्ताव को हरी झंडी नहीं मिल पाई है।

इन प्रस्तावों को लेकर बुधवार को उत्तर मध्य रेलवे के प्रयागराज मंडल रेल उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति (डीआरयूसीसी) की बैठक डीआरएम कार्यालय में हुई। सत्र 2022-23 की प्रथम बैठक में 21 डीआरयूसीसी सदस्यों ने अपने प्रस्ताव रखें।

बैठक में डीआरएम हिमांशु बडोनी ने सभी समस्याओं को दूर करने आश्वासन देते हुए कहा कि आपके द्वारा आम जनमानस व रेल उपयोगकर्ताओं की समस्याओं व सुझावों का आदान-प्रदान होता है, जिससे कि हमें अपनी सुविधाओं को और बेहतर बनाने में सहयोग व आवश्यकताओं के अनुरूप विकास कार्यों को करने में सहायता मिलती है। उन्होंने 15 अमृत भारत स्टेशन पर चल रहे विकास कार्यों की जानकारी दी।

सीनियर डीसीएम हिमांशु शुक्ला ने 130 की गति से चल रहे 324 ट्रेनों, वन स्टेशन वन प्रोडक्ट अभियान के तहत 38 स्टेशनों पर स्टाल, प्रयागराज व मीरजापुर में रेल कोच रेस्टटोरेंट, वाटर वेंडिंग मशीनें, आटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीने, यंत्रीकृत सफाई आदि की जानकारी दी। कहा कि हम 151 स्टेशनों से लगभग 2 लाख यात्रियों को प्रतिदिन सेवाएं दे रहे हैं। अब हर दिन हमारी कमाई 7.22 करोड़ है।

बैठक में नोएडा से विनोद कुमार, गुरुग्राम से अमरेन्द्र कुमार, अलीगढ़ से संजय पंडित, फर्रुखाबाद से राजेश हजेला, इटावा से गोपाल यादव, कानपुर से महेन्द्रनाथ मोदी, कानपुर से जीतेंद्र कुमार पांडेय, कानपुर से वीरेंद्र कुमार व जगनायक सिंह यादव, फतेहपुर से गिरीश चंद्र यादव व द त्रिपाठी, कौशांबी से ओमकार नाथ गौतम, प्रवेश केसरवानी, रावेंद्र प्रताप सिंह व चंद्रकेश कुशवाहा, चित्रकूट से राजकुमार त्रिपाठी, पुनीत त्रिवेदी, प्रवीण चंद्र श्रीवास्तव, प्रयागराज से रतन अग्रवाल, अशोक कुमार पांडेय, शशांक सोनकर, अनीता जायसवाल, शिव शंकर सिंह, त्रिभुवन नाथ पटेल व शिव प्रसाद त्रिपाठी ने प्रस्ताव रखे।

प्रमुख प्रस्ताव जिन पर बनी सहमति

प्रयागराज जंक्शन के प्लेटफार्म नंबर छह पर पहुंचने व भटकाव से बचाने के लिए प्लेटफार्म नंबर एक पर संकेतक, बोर्ड लगेंगे। वेटिंग टिक वाले यात्रियों का चार्ट बनने पर जब टिकट कन्फर्म नहीं होता तो उन्हें टिकट खरीदने के लिए अतिरिक्त समय मिले। ट्रेन में भिखारी व अनधिकृत लोगों के प्रवेश पर रोक के लिए अभियान चलाया जाएगा। बड़े रेलवे स्टेशनों पर 24 घंटे इमरजेंसी मेडिकल रूम के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू होगी। मानिकपुर रेलवे स्टेशन पर वातानुकूलित प्रतीक्षालय, वीआइपी लाउंज, पार्किंग, डीलक्स शौचालय, एटीएम, रेल कोच रेस्टोरेंट, फ्रूट जूस स्टाल बरगढ़ रेलवे क्रासिंग गेट पर आरयूबी व आरओबी बनेगा

फतेहपुर

फतेहपुर स्टेशन के पूर्वी किनारे पर रैंप सहित छह मीटर का एफओबी फतेहपुर स्टेशन के दक्षिण की ओर शहर में नया स्टेशन भवन बन रहा है, यहां टिकट की बिक्री होगी अजमेर सियालदह एक्सप्रेस के ठहराव होगा, संस्तुति के साथ बोर्ड प्रस्ताव भेजा गया

कौशांबी

भरवारी व सिराथू रेलवे स्टेशन पर कोच डिस्प्ले बोर्ड लगाया जाएगा।

नोएडा

पानी की बोतलों का स्टेशन पर अधिक दाम लेने के लिए विशेष अभियान शुरू होगा

गुरुग्राम

ट्रेनों में यात्रियों को झटके न लगे इसके लिए ड्राफ्ट गेयर के इस्तेमाल के लिए लोको पायलटों को निर्देशित किया गय

एटा

एटा रेलवे स्टेशन पर वाहन, बाइकों को ले जाने से रोक के लिए आरपीएफ की टीम गठित की गई

अलीगढ़

द्वितीय प्रवेश द्वार पर निर्मित भवन में स्लीपर वेटिंग रूम, एसी वेटिंग रूम, एग्जीक्यूटिव लाउंज, स्लीपिंग पाड, गेमिंग जोन बनेगा

इटावा

प्लेटफार्म नंबर पांच की ओर बुकिंग हाल व यात्री प्रतीक्षालय बनेगा। 12 फुट चौड़ा ओवर ब्रिज बनेगा जो लिफट व एस्केलेटर से जुड़ेगा

कानपुर

कानपुर सेंट्रल से कैंट की ओर जाने वाली प्रवेश सड़क (खपरा मोहाल पुल से रेलवे स्टेशन तक) का निर्माण स्टेशन पुनर्विकास के बजट से होगा। वंदे भारत का कानपुर सेंट्रल पर तीन मिनट ठहराव का प्रस्ताव बोर्ड भेजा गया। कानपुर सेंट्रल के कैंट साइड में लखनऊ क्रासिंग पुल से स्टेशन तक 250 मीटर सड़क का निर्माण स्टेशन पुनर्विकास के तहत होगा। गोविंदपुरी स्टेशन पर पिट लाइन, वाटरिंग और चार्जिंग की सुविधा विकसित कर यहां कई ट्रेनें स्थानांतरित कर चलायी जाएंगी।

गाजियाबाद

गाजियाबाद समेत आसपास के स्टेशनों पर डीलक्स टायलेट का निर्माण होगा।

ट्रेन के अंदर खान-पान सेवा के लिए मूल्यांकन व त्वरित फीडबैक की व्यवस्था होगी।

दादरी, टूंडला, छिवकी, सूबेदारगंज, अलीगढ़, खुर्जा, गोविंदपुरी व कानपुर में रेल कोच रेस्टोरेंट बनेगा।

इसे भी पढ़ें: यूपी के इस जिले में 10 दिन के अंदर हटेंगे अवैध निर्माण, प्रभावित किसानों जल्द मिलेगा मुआवजा

chat bot
आपका साथी