Prayagraj News: महाकुंभ से पहले सूबेदारगंज बनेगा भव्य, बढ़ेंगे दो रेलवे प्लेटफॉर्म

सूबेदारगंज रेलवे स्टेशन तीर्थराज के प्रवेश द्वार के रूप में विकसित होगा। महाकुंभ से पहले स्टेशन को भव्य बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। यहां प्लेटफार्म की संख्या चार से बढ़कर छह की जाएगी। दो नए प्लेटफार्म बनाए जा रहे हैं। यह प्लेटफार्म नंबर चार व पांच के नाम से जाने जाएंगे। शनिवार को सूबेदारगंज स्टेशन का निरीक्षण करने उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक सतीश कुमार पहुंचे।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Sat, 07 Oct 2023 07:45 PM (IST) Updated:Sat, 07 Oct 2023 07:45 PM (IST)
Prayagraj News: महाकुंभ से पहले सूबेदारगंज बनेगा भव्य, बढ़ेंगे दो रेलवे प्लेटफॉर्म
महाकुंभ से पहले सूबेदारगंज रेलवे स्टेशन को भव्य बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

जागरण संवाददाता, प्रयागराज। सूबेदारगंज रेलवे स्टेशन तीर्थराज के प्रवेश द्वार के रूप में विकसित होगा। महाकुंभ से पहले स्टेशन को भव्य बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। यहां प्लेटफार्म की संख्या चार से बढ़कर छह की जाएगी। दो नए प्लेटफार्म बनाए जा रहे हैं। यह प्लेटफार्म नंबर चार व पांच के नाम से जाने जाएंगे। शनिवार को सूबेदारगंज स्टेशन का निरीक्षण करने उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक सतीश कुमार पहुंचे।

उन्होंने निर्माणाधीन नए प्लेटफार्म के कार्य की गति, गुणवत्ता, स्टेशन डिजाइन व यार्ड की स्थिति को परखा। महाप्रबंधक ने कहा कि यह स्टेशन प्रयागराज जंक्शन का सेटेलाइट होगा, ऐसे में यहां ट्रेनों की संख्या बढ़ेगी। प्रयागराज मंडल रेल प्रबंधक हिमांशु बडोनी ने स्टेशन की डिजाइन, विकास कार्य और आगामी योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

सूबेदारगंज में होने वाले विशेष कार्य

महाकुंभ के दौरान 300 से अधिक विशेष ट्रेनों को ठहराव-पे एंड यूज प्रसाधन केंद्र, परिसर का सुंदरीकरण, उन्नत लाइटिंग, कोच गाइडेंस -ट्रेन डिस्प्ले बोर्ड, डिजिटल घड़ियां, यात्री उद्घोषणा प्रणाली, सोलर प्लांट, -प्लेटफार्म शेड का विस्तार, सर्कुलेटिंग एरिया का विकास, रिटायरिंग रूम। -एसी प्रतीक्षालय, वाटर कूलर, टिकक बुकिंग काउंटर, प्रवेश द्वार व रैंप। -नया वाशिंग प्लांट, शंटिंग के लिए अतिरिक्त लाइन, स्टेशन मार्ग।

chat bot
आपका साथी