प्रयागराज का ये रेलवे जंक्शन हो गया आधुनिक, 26 फरवरी को पीएम मोदी करेंगे शिलान्यास; मिलेंगी ये सुविधाएं

Prayagraj फाफामऊ रेलवे जंक्शन अमृत भारत स्टेशन के रूप में चयनित है। इसका पुनर्विकास किया जा रहा है। नई बिल्डिंग समेत यात्री सुविधाओं पर बड़े बदलाव किए जा रहे हैं। इसके अलावा सोरांव से वाया हाजीगंज शांतिपुरम मार्ग पर बन रहे गोहरी रेलवे फाटक व कमलानगर से वाया पड़िला महादेव-फाफामऊ मार्ग पर 40 नंबर गोमती पर बन रहे आरओबी का भी प्रधानमंत्री शिलान्यास करेंगे।

By Jagran NewsEdited By: Swati Singh Publish:Wed, 21 Feb 2024 09:38 AM (IST) Updated:Wed, 21 Feb 2024 09:38 AM (IST)
प्रयागराज का ये रेलवे जंक्शन हो गया आधुनिक, 26 फरवरी को पीएम मोदी करेंगे शिलान्यास; मिलेंगी ये सुविधाएं
प्रयागराज का ये रेलवे जंक्शन हो गया आधुनिक, 26 फरवरी को पीएम मोदी करेंगे शिलान्यास

जागरण संवाददाता, प्रयागराज। अमृत भारत जंक्शन के रूप में चुने गए फाफामऊ रेलवे जंक्शन को महाकुंभ 2025 से पहले पुनर्विकसित करने की तैयारी अब तेज होगी। जंक्शन के शिलान्यास की तिथि निर्धारित हो गई है। 26 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्चुअल जंक्शन का शिलान्यास करेंगे। कार्यक्रम की तैयारियां शुरू हो गई हैं।

फाफामऊ रेलवे जंक्शन अमृत भारत स्टेशन के रूप में चयनित है। इसका पुनर्विकास किया जा रहा है। नई बिल्डिंग समेत यात्री सुविधाओं पर बड़े बदलाव किए जा रहे हैं। इसके अलावा सोरांव से वाया हाजीगंज शांतिपुरम मार्ग पर बन रहे गोहरी रेलवे फाटक व कमलानगर से वाया पड़िला महादेव-फाफामऊ मार्ग पर 40 नंबर गोमती पर बन रहे आरओबी का भी प्रधानमंत्री शिलान्यास करेंगे।

चल रही है तैयारी

फाफामऊ रेलवे जंक्शन, गोहरी रेलवे फाटक और आरओबी इन तीनों ही स्थानों पर कार्य तेजी से चल रहा है। तीनों ही स्थानों के लिए लखनऊ मंडल द्वारा एक-एक नोडल अधिकारी भी तैनात कर दिया गया है। इन अधिकारियों को ही शिलान्यास की कार्यक्रम की जिम्मेदारी दी गई है।

पिछले साल पीएम ने किया वर्चुअल शिलान्यास

पिछले वर्ष प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वर्चुअल ही प्रयागराज जंक्शन, प्रयाग व फूलपुर रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास का शिलान्यास भी वर्चुअल ही किया था। ऐसे में फाफामऊ के पत्थर पर भी अब पीएम का नाम ही दर्ज होगा। फाफामऊ जंक्शन के सभी ढांचागत कार्य दिसंबर 2024 तक हर हाल में पूर्ण कर लिए जाएंगे। महाकुंभ के दौरान यहां यात्रियों को रुकने, उनके लिए विशेष ट्रेनों का इंतजाम होगा। यहां यात्रियों के लिए आश्रय स्थल समेत ढेरों कार्य हो रहे हैं।

भीड़ प्रबंधन में फाफामऊ आएगा काम

फाफामऊ जंक्शन प्रयागराज शहर के उत्तरी हिस्से में प्रवेश द्वार की तरह है। यह ग्रामीण अंचल को जोड़ता है। बिना शहर आए यात्री यहां से रेल सुविधाएं प्राप्त कर सकेंगे। वाराणसी, जौनपुर, लखनऊ, कानपुर, अयोध्या और प्रयागराज की ओर यहां से ट्रेनें चलती हैं। महाकुंभ के दौरान फाफामऊ से ही गंगा पर कृत्रिम पीपा का पुल बनाकर भीड़ के आगमन व निकास होगा। इससे शहर के अंदर भीड़ नहीं जाएगी। फाफामऊ में उतरने वाले यात्री यहां से शटल बस सेवा आदि के जरिए सीधे संगम क्षेत्र जा सकेंगे। यहीं से वापसी की ट्रेन भी पकड़ सकेंगे।

यह भी पढ़ें: Groundbreaking Ceremony: यूपी को वन ट्रिलियन इकोनोमी बनाने का संकल्प, उत्कृष्ट योगदान के लिए निवेशकों-उद्यमियों का हुआ सम्मान

chat bot
आपका साथी