जलपाईगुड़ी रेल हादसे के बाद अलर्ट मोड पर रेल महकमा, लोको पायलटों को तनाव मुक्त रखने के लिए दिए ये निर्देश

महाप्रबंधक रविंद्र गोयल ने हजारों लोगों के जीवन की सुरक्षा व ट्रेन संरक्षा की बड़ी जिम्मेदारी निभाने वाले लोको पायलटों को ट्रेन चलाने के दौरान घर की परेशानियों व तनाव से दूर रखने का निर्देश दिया है। इसमें लोको पायलट और उनकी पत्नी के बीच सामंजस्य रखने के लिए काउंसलिंग होगी ताकि पारिवारिक तनाव से लोको पायलट न जूझें। पूरे उत्तर मध्य रेलवे प्राथमिकता के आधार पर नियमित काउंसलिंग होगी।

By birendra dwivedi Edited By: Riya Pandey Publish:Wed, 19 Jun 2024 07:27 PM (IST) Updated:Wed, 19 Jun 2024 07:27 PM (IST)
जलपाईगुड़ी रेल हादसे के बाद अलर्ट मोड पर रेल महकमा, लोको पायलटों को तनाव मुक्त रखने के लिए दिए ये निर्देश
लोको पायलटों को तनाव से दूर के लिए दिए ये निर्देश

जागरण संवाददाता, प्रयागराज। जलपाईगुड़ी रेल हादसे के बाद पूरे उत्तर मध्य रेलवे जोन में हाई अलर्ट जारी है। महाप्रबंधक रविंद्र गोयल ने हजारों लोगों के जीवन की सुरक्षा व ट्रेन संरक्षा की बड़ी जिम्मेदारी निभाने वाले लोको पायलटों को ट्रेन चलाने के दौरान घर की परेशानियों व तनाव से दूर रखने का निर्देश दिया है।

इसमें लोको पायलट और उनकी पत्नी के बीच सामंजस्य रखने के लिए काउंसलिंग होगी ताकि पारिवारिक तनाव से लोको पायलट न जूझें। पूरे उत्तर मध्य रेलवे प्राथमिकता के आधार पर नियमित काउंसलिंग होगी। प्रयागराज जंक्शन लाबी पर भी इसका आयोजन किया जाएगा।

काउंसलिंग के जरिए होंगे कई सकारात्मक बदलाव

रेलवे अधिकारी, क्रू नियंत्रक व विशेषज्ञ काउंसलर बदलाव लाएंगे। काउंसलिंग के माध्यम से कई सकारात्मक बदलाव आएंगे। इसमें पत्नियों की यह जिम्मेदारी होगी कि वह लोको पायलटों को घर की परेशानियों से दूर रखेंगी। यहां तक कि लोको पायलट के घर में बच्चों के एडमिशन, स्वजन की बीमारी पर चिकित्सक को दिखाने के भार से भी लोको पायलटों को बचाया जाएगा। ताकि वह पूरी एकाग्रता के साथ काम कर सकें।

इसके लिए रेलवे के वेलफेयर इंस्पेक्टर काम करेंगे। यह इंस्पेक्टर रनिंग कर्मियों के घर पर मदद पहुंचाएंगे। वहीं, महिला लोको पायलटों के पतियों की भी काउंसलिंग की व्यवस्था होगी। पति-पत्नी की कोशिश यह होगी ड्यूटी पर जाने से पहले लोको पायलट गुणवत्ता पूर्ण विश्राम अवश्य करें। पूरी खुशी व ऊर्जा के साथ ही ड्यूटी करें।

लोको पायलट के घर की समस्या के तत्काल होंगे निस्तारण

एनसीआर के सीपीआरओ हिमांशु शेखर उपाध्याय ने बताया कि लोको पायलट जब ड्यूटी पर होंगे तो उनके घर में किसी भी प्रकार की समस्या आए तो उसके निवारण के लिए लाबी/टीएलसी व लाबी हेल्प लाइन वाट्सएप ग्रुप काम करेगा, जिसमें से स्वजन की समस्या के निस्तारण की प्रक्रिया तत्काल शुरू हो जाएगी।

इसके अलावा अधिकारियों से भी स्वजन संपर्क कर सकेंगे। हम ट्रेनों की सुरक्षा संरक्षा के लिए प्रतिबद्ध हैं और उस दिशा में विशेष प्रयास व तकनीक का प्रयोग लगातार कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें- हैवानियत की हद पार: प्रयागराज में युवक के किए कई टुकड़े, फेंका मिला हाथ, पैर और प्राइवेट पार्ट

chat bot
आपका साथी