यूपीपीसीएस-जे मुख्य परीक्षा की कॉपी में अदला-बदली, पांच के खिलाफ कार्रवाई; ऐसे खुला पूरा मामला

यूपीपीसीएस-जे 2022 मुख्य परीक्षा में उत्तर पुस्तिकाओं की अदला-बदली हुई थी। जांच में पुष्टि के बाद आयोग ने पांच अधिकारियों और कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई की है। सेवानिवृत सहायक समीक्षा अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई के लिए शासन से अनुमति मांगी गई है। पीसीएस-जे उत्तर पुस्तिकाओं की अदला-बदली का प्रकरण उस वक्त प्रकाश में आया जब असफल अभ्यर्थी श्रवण कुमार ने उत्तर पुस्तिका देखने की आरटीआइ डाली थी।

By Jagran NewsEdited By: Jeet Kumar Publish:Tue, 02 Jul 2024 06:00 AM (IST) Updated:Tue, 02 Jul 2024 06:00 AM (IST)
यूपीपीसीएस-जे मुख्य परीक्षा की कॉपी में अदला-बदली, पांच के खिलाफ कार्रवाई; ऐसे खुला पूरा मामला
यूपीपीसीएस-जे मुख्य परीक्षा की कॉपी में अदला-बदली, पांच के खिलाफ कार्रवाई

HighLights

  • उप सचिव के खिलाफ होगी विभागीय कार्रवाई, तीन को किया गया निलंबित
  • अभ्यर्थी के आरटीआइ से कॉपी देखने के बाद सामने आया था अदला-बदली प्रकरण

 राज्य ब्यूरो, प्रयागराज। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) की यूपीपीसीएस-जे 2022 मुख्य परीक्षा में उत्तर पुस्तिकाओं की अदला-बदली हुई थी। जांच में पुष्टि के बाद आयोग ने पांच अधिकारियों और कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई की है। सेवानिवृत सहायक समीक्षा अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई के लिए शासन से अनुमति मांगी गई है।

कोडिंग प्रक्रिया को शत-प्रतिशत त्रुटि रहित करने के लिए कई बदलाव भी किए गए हैं। यूपीपीसीए-जे की उत्तर पुस्तिका की अदला-बदली प्रकरण की जांच के बाद आयोग ने अनुभाग अधिकारी शिवशंकर, समीक्षा अधिकारी नीलम शुक्ला और सहायक समीक्षा अधिकारी भगवती देवी को निलंबित कर दिया है।

अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई 

पर्यवेक्षणीय अधिकारी उप सचिव सतीश चंद्र मिश्र के खिलाफ विभागीय कार्रवाई के तहत आरोप-पत्र देने का निर्णय लिया गया है। सेवानिवृत्त सहायक समीक्षा अधिकारी चंद्रकला के खिलाफ कार्रवाई के लिए शासन को पत्र भेजकर अनुमति मांगी गई है।

आयोग के सचिव अशोक कुमार ने बताया जांच में पीसीएस-जे उत्तर पुस्तिकाओं की अदला-बदली का प्रकरण उस वक्त प्रकाश में आया, जब असफल अभ्यर्थी श्रवण कुमार ने उत्तर पुस्तिका देखने की आरटीआइ डाली थी।

उत्तर पुस्तिका के कुछ पन्ने फाड़े गए

उत्तर पुस्तिका देखने के बाद अभ्यर्थी ने आरोप लगाया था कि उसकी अंग्रेजी विषय की उत्तर पुस्तिका में हैंडराइटिंग बदली है और एक अन्य उत्तर पुस्तिका के कुछ पन्ने फाड़े गए हैं। इसके कारण वह मुख्य परीक्षा में असफल रहा।

हाइकोर्ट में आयोग ने कही ये बात

अभ्यर्थी ने हाइकोर्ट में याचिका दायर की तो आयोग ने कोर्ट से अभ्यर्थी की ही छह उत्तर पुस्तिकाएं तलब कर लीं। आयोग ने हाई कोर्ट में हलफनामा दिया और बताया कि मुख्य परीक्षा में शामिल सभी 3,019 अभ्यार्थियों की 18,042 उत्तर पुस्तिकाओं की जांच कराई जा रही है।

chat bot
आपका साथी