ऊंचाहार-कानपुर के बीच बिजली से दौड़ेंगी ट्रेनें

ऊंचाहार (रायबरेली): अब कानपुर और ऊंचाहार के बीच बिजली से ट्रेनें दौड़ेंगी। इस रेल लाइन

By JagranEdited By: Publish:Thu, 10 Jan 2019 12:04 AM (IST) Updated:Thu, 10 Jan 2019 12:04 AM (IST)
ऊंचाहार-कानपुर के बीच बिजली से दौड़ेंगी ट्रेनें
ऊंचाहार-कानपुर के बीच बिजली से दौड़ेंगी ट्रेनें

ऊंचाहार (रायबरेली): अब कानपुर और ऊंचाहार के बीच बिजली से ट्रेनें दौड़ेंगी। इस रेल लाइन का विद्युतीकरण कराया जाएगा। रेलवे ने इसका काम भी शुरू कर दिया है। सब कुछ ठीक रहा तो जल्द ही इसका लाभ यात्रियों को मिलने लगेगा।

ऊंचाहार और कानपुर वाया उन्नाव के बीच मात्र चार ट्रेनें है। जिनमें दो एक्सप्रेस और दो पैसेंजर ट्रेन हैं। जिसके कारण यह रूट ज्यादातर खाली रहता है। उधर, कानपुर से प्रयागराज वाया फतेहपुर रेल लाइन पर हालात इसके ठीक उलट हैं। इस पर ट्रेनों की संख्या काफी अधिक है। इसके कारण यह रूट बहुत व्यस्त रहता है। इसलिए कानपुर और प्रयागराज के बीच मालगाड़ियों के संचालन में असुविधा हो रही है। मालगाड़ियों के कारण सवारी ट्रेनों पर प्रभाव पड़ता है। इस समस्या से निजात पाने के लिए ही ऊंचाहार-कानपुर रेललाइन के विद्युतीकरण का निर्णय लिया गया है। ताकि मालगाड़ियों का संचालन इस पर आसानी से हो सके। अब प्रयागराज से कानपुर के लिए मालगाड़ियां वाया ऊंचाहार आवागमन करेंगी।

छह माह में पूरा होना है काम

प्रयागराज से ऊंचाहार तक पहले ही रेल लाइन का विद्युतीकरण हो चुका है। ऊंचाहार से कानपुर के बीच रेललाइन अब विद्युतीकृत होगी। इस तरह प्रयागराज से कानपुर तक पूरी लाइन विद्युतीकृत हो जाएगी। ऊंचाहार के मजहरगंज गांव के पास से बिजली के खंभों के लिए नींव की खोदाई का काम शुरू हो गया है। इसमें फिलहाल फाउंडेशन का काम चल रहा है। 6 माह के अंदर इस लाइन का विद्युतीकरण होना है। ऊंचाहार के स्टेशन अधीक्षक जवाहर लाल ने बताया कि ऊंचाहार से उन्नाव तक रेल लाइन का विद्युतीकरण होना है द्य उसके बाद इस लाइन पर बिजली के इंजनों का संचालन शुरू हो जाएगा।

chat bot
आपका साथी