कोरोना काल में आर्थिक तंगी की मार झेल रहे स्टेशन के वेंडर

कोरोना ने व्यापारी उद्यमी ही नहीं मजदूर और नौकरीपेशा के सामने भी आर्थिक तंगी की समस्या खड़ी कर दी है। ऐसा ही हाल रेलवे स्टेशन पर चाय और खाना बेचने वालों का है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 02 Feb 2021 10:42 PM (IST) Updated:Tue, 02 Feb 2021 10:42 PM (IST)
कोरोना काल में आर्थिक तंगी की मार झेल रहे स्टेशन के वेंडर
कोरोना काल में आर्थिक तंगी की मार झेल रहे स्टेशन के वेंडर

सहारनपुर, जेएनएन। कोरोना ने व्यापारी, उद्यमी ही नहीं, मजदूर और नौकरीपेशा के सामने भी आर्थिक तंगी की समस्या खड़ी कर दी है। ऐसा ही हाल रेलवे स्टेशन पर चाय और खाना बेचने वालों का है। सहारनपुर रेलवे स्टेशन पर गरमा गर्म चाय बेचने वाले और यात्रियों को खाना खिलाने वाले करीब 40 से 50 वेंडर बेरोजगार हो गए हैं। इसके अलावा कुली भी बेरोजगार हुए हैं। इनके सामने वर्तमान में रोजी-रोटी का संकट भी पैदा हो गया है। हालांकि एक वेंडर ने बताया कि रेलवे स्टेशन पर उनका धंधा बंद होने के बाद उसने शहर के एक रोड़ पर चाय की ठेली लगानी शुरू कर दी है। उससे उसके घर का खर्च चल रहा है। 167 लोग हुए बेरोजगार, रोजी-रोटी का संकट

स्टेशन अधीक्षक कपिल शर्मा का कहना है कि सहारनपुर रेलवे स्टेशन पर लगभग 167 लोग काम करने के लिहाज से रजिस्टर्ड हैं, जिसमें कुली, चाय बेचने वाले, खाना बनाने वाले शामिल हैं। कुली तो अभी भी आस लगाकर रेलवे स्टेशन पर बैठे रहते हैं, लेकिन इक्का-दुक्का को छोड़कर चाय बेचने वाले गायब ही हो गए हैं। खाना बनाने वाले भी स्टेशन पर नहीं दिख रहे हैं। चाय बेचने वाले कुलदीप निवासी एकता विहार का कहना है कि उसके सामने रोटी खाने का भी संकट पैदा हो गया है। परिवार का पालन नहीं हो पा रहा है। बाद में उसने कोर्ट रोड पर एक चाय की ठेली लगानी शुरू की, जिससे अब उसके परिवार की गुजर- बसर हो रही है। कोरोनाकाल से पहले चलती थीं 150 ट्रेन, अब मात्र 22

स्टेशन अधीक्षक कपिल शर्मा ने बताया कि कोरोना के समय से पहले सहारनपुर रेलवे स्टेशन से 24 घंटे में 150 ट्रेनें गुजरती थीं। जिनमें वीकली, तीन दिन वाली, दो दिन वाली शामिल थी। कोरोना आने के बाद लाकडाउन हुआ तो एक समय में सभी ट्रेनें बंद हो गई थीं। अनलाक होने के बाद कुछ ट्रेन चली, लेकिन वर्तमान में नौचंदी, शताब्दी, इंटरसिटी समेत मात्र 22 ट्रेनें ही चल रही हैं।

नहीं हुई सामान्य टिकटों की ब्रिकी शुरू

स्टेशन अधीक्षक कपिल शर्मा का कहना है कि अभी सामान्य टिकटों की ब्रिकी शुरू नहीं हुई है। अभी केवल रिजर्वेशन टिकटों की ब्रिकी चल रही है। यह भी आनलाइन ही चालू हैं। वहीं, जीआरपी थाना प्रभारी राशिद अली का कहना है कि स्टेशन पर भले ही यात्रियों की संख्या कम हो, लेकिन सुरक्षा के लिहाज से कोई कमी नहीं की जा रही है। पहले की तरह ही गश्त निकाली जाती है।

--

चेक होता है टिकट

रेलवे स्टेशन पर अभी केवल उन्हें ही प्रवेश दिया जा रहा है, जिन्हें नौचंदी, इंटरसिटी, शताब्दी आदि 22 ट्रेनों में सफर करना होता है। स्टेशन के अंदर घुसने से पहले टिकट चेक किया जाता है। स्टेशन अधीक्षक का कहना है कि शारीरिक दूरी और मास्क का पूरा ध्यान रखा जा रहा है। सैनिटाइजर की पूरी व्यवस्था रेलवे स्टेशन पर की गई है।

chat bot
आपका साथी