Big Announcement: यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ का बड़ा ऐलान- सफाई कर्मियों को देंगे न्यूनतम वेतन की गारंटी

UP CM Yogi News - महात्मा गांधी जयंती के एक दिन पहले नैमिषारण्य पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चक्रतीर्थ ललिता देवी मंदिर सहित विभिन्न स्थानों पर पूजन-अर्चन कर अध्यात्म और झाड़ू लगाकर स्वच्छता की साधना का संदेश दिया। उन्होंने तीर्थ को फिर से विश्वविख्यात बनाने के लिए डबल इंजन सरकार के प्रयास और सफाई कर्मियों को न्यूनतम वेतन की गारंटी देने की बात कही।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Sun, 01 Oct 2023 09:49 PM (IST) Updated:Sun, 01 Oct 2023 09:49 PM (IST)
Big Announcement: यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ का बड़ा ऐलान- सफाई कर्मियों को देंगे न्यूनतम वेतन की गारंटी
नैमिषारण्य में चक्रतीर्थ-ललिता देवी मंदिर मार्ग झाड़ू लगाकर स्वच्छता का संदेश देते मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ।

HighLights

  • गांधी जयंती से पहले नैमिषारण्य से दिया स्वच्छता साधना का संदेश
  • नैमिष तीर्थ क्षेत्र में 550 करोड़ की योजनाओं का किया शिलान्यास व लोकार्पण

जगदीप शुक्ल, सीतापुर। महात्मा गांधी जयंती के एक दिन पहले नैमिषारण्य पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चक्रतीर्थ, ललिता देवी मंदिर सहित विभिन्न स्थानों पर पूजन-अर्चन कर अध्यात्म और झाड़ू लगाकर स्वच्छता की साधना का संदेश दिया। उन्होंने तीर्थ को फिर से विश्वविख्यात बनाने के लिए डबल इंजन सरकार के प्रयास और सफाई कर्मियों को न्यूनतम वेतन की गारंटी देने की बात कही। संत-महंतों से संवाद कर तीर्थ के विकास पर चर्चा की। 

स्वच्छाग्रहियों का सम्मान करने का आह्वान

मुख्यमंत्री ने कहा कि आप सबके सहयोग से डबल इंजन की सरकार नैमिष तीर्थ को फिर से विश्व विख्यात तीर्थ के रूप विकसित करने के अभियान को आगे बढ़ा रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि जल्द ही तीर्थ को लखनऊ से इलेक्ट्रिक बस सेवा के साथ ही हवाई सेवाओं से भी जोड़ा जाएगा। 

मुख्यमंत्री ने स्वच्छाग्रहियों का सम्मान करने का आह्वान किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वच्छाग्रहियों विशेषकर सफाई कर्मियों को न्यूनतम वेतनमान देने के लिए कमेटी गठित की है। इसको लागू कर न्यूनतम वेतन की गारंटी देंगे।

यह भी पढ़ें: यूपी में दो लाख किसानों को सीधा लाभ पहुंचाएगी योगी सरकार, सीएम ने अधिकारियों ने दिए हैं सख्त निर्देश

महर्षि दधीचि के त्याग व बलिदान की धरती

उन्होंने 550 करोड़ रुपये की योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास भी किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि नैमिषारण्य की आध्यात्मिक-पौराणिक महत्ता का तीनों लोकों में गुणगान है। यह महर्षि दधीचि के त्याग व बलिदान की धरती है। इसी धरा पर सूत जी महाराज ने शौनक आदि 88,000 ऋषियों को 18 पुराणों की कथा सुनाकर भारत की ज्ञान परंपरा को धरोहर के रूप में आने वाली वाली पीढ़ी को देने के लिए लिपिबद्ध करने के कार्य को आगे बढ़ाया था। वेद परंपरा को आगे बढ़ाने वाले महर्षि वेदव्यास का आश्रम सहित अनेक प्राचीन तीर्थ हैं, जो कि इस पवित्र प्राचीन तीर्थ की महत्ता को बताते हैं, लेकिन उपेक्षा के कारण यहां का अपेक्षित विकास नहीं हो सका। 

स्वच्छता को एक घंटा देना का आह्वान

मुख्यमंत्री ने आमजन से एक घंटा स्वच्छता को देने का आह्वान किया। कहा कि घर की तरह नियमित रूप से तीर्थों को सफाई करें और स्वच्छ रखें। तीर्थों के साथ ही उन्होंने अस्पताल, स्कूल व अन्य सार्वजनिक स्थानों की स्वच्छता पर जोर दिया। उन्होंने समाज को प्लास्टिक मुक्त बनाने के लिए वैकल्पिक व्यवस्था अपनाने का आह्वान किया।

यह भी पढ़ें: मुख्यमंत्री योगी ने थपथपाई यूपी पुलिस की पीठ, बोले- हम हाथी से हैंडसेट तक पहुंचे, एआई पर रखे विचार

chat bot
आपका साथी