चोपन से चुनार तक दौड़ेंगी इलेक्ट्रिक ट्रेनें

उत्तर मध्य रेलवे के इलाहाबाद मंडल में आने वाले चोपन-चुनार रेलमार्ग पर एक दिसंबर से इलेक्ट्रिक ट्रेन का संचालन शुरु हो जायेगा। चुर्क से अगोरी तक के बीच विद्युतीकरण में आ रही समस्याओं को पूर्ण कर लिया गया है। इलेक्ट्रिक इंजन होने से स्पीड बढ़ जायेगी और इसके चलते यात्रियों को लेटलतीफी से निजात मिलेगी। इलेक्ट्रिक ट्रेन को नवंबर माह में ही चलाया जाना था लेकिन काम पूरा न होने से इसको चलाने में देर हुआ। अब ट्रेन को चलाने में किसी भी तरह

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Nov 2019 09:46 PM (IST) Updated:Thu, 21 Nov 2019 06:10 AM (IST)
चोपन से चुनार तक दौड़ेंगी इलेक्ट्रिक ट्रेनें
चोपन से चुनार तक दौड़ेंगी इलेक्ट्रिक ट्रेनें

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : उत्तर मध्य रेलवे के इलाहाबाद मंडल में आने वाले चोपन-चुनार रेलमार्ग पर एक दिसंबर से इलेक्ट्रिक ट्रेन का संचालन शुरू हो जाएगा। चुर्क से अगोरी तक के बीच विद्युतीकरण में आ रही समस्याओं को पूर्ण कर लिया गया है। इलेक्ट्रिक इंजन होने से स्पीड बढ़ जायेगी और इसके चलते यात्रियों को लेटलतीफी से निजात मिलेगी। इलेक्ट्रिक ट्रेन को नवंबर माह में ही चलाया जाना था लेकिन, काम पूरा न होने से इसको चलाने में देर हुआ। अब ट्रेन को चलाने में किसी भी तरह का व्यवधान आने की उम्मीद नहीं है।

रेलखंड पर वर्ष 2017 से ही विद्युतीकरण का काम चल रहा था। किसी न किसी व्यवधान के चलते इलेक्ट्रिक ट्रेन चलाने में समस्या आ रही थी। विद्युतीकरण का कार्य करीब डेढ़ साल पहले ही पूरा कर लिया गया था। लेकिन, चुर्क से अगोरी तक के बीच में विद्युतीकरण में आ रही समस्याओं के चलते ट्रेन को चलाने में व्यवधान आ रहा था, जिसे पूरा कर लिया गया है। अधिकारियों की माने तो सोनभद्र जिला मुख्यालय स्टेशन डी श्रेणी में आता है। क्योंकि यहां की आय प्रतिदिन सवा लाख रुपये तक ही है। ऐसे में आय बढ़ाने के लिए लंबे रूट व तेज रफ्तार वाल गाड़ियों का संचालन जरूरी था। गत वर्षों दिये गए प्रस्ताव पर अमल करते हुए रेलवे ने इसी मंजूरी दी थी, जिसके बाद नवीनीकरण का कार्य शुरू हो गया। इस रेल मार्ग पर 13 और 39 मीटर की लंबी रेल पटरी को लिया गया था जिसको हटाकर 260 मीटर लंबी रेल पटरी बिछाने के काम को पूरा किया गया। पटरी को पहले नट-बोल्ड से कसा गया था, जिसे हटाकर बेल्डिग किया गया, ताकि इसे किसी शरारती तत्वों द्वारा खोला न जा सके। इसके अलावा पहले 52 किलो प्रति मीटर वाली पटरी को हटाकर 60 किलो प्रति मीटर वाली पटरी लगायी गयी। इससे ट्रैक मजबूत हो गया और तेज रफ्तार वाली गाड़ियों को इस रूट पर चलाने का काम पूरा कर लिया गया।

......... चोपन-चुनार रेल लाइन की दूरी : 102 किमी

चोपन-चुनार के बीच कुल ट्रेन : 12 बोले अधिकारी..

अगोरी से चोपन तक विद्युतीकरण में आ रही समस्याओं को पूरा कर लिया गया है। तीन चार दिनों में ट्रायल का काम पूरा कर, एक दिसंबर से इलेक्ट्रिक ट्रेन का संचालन चोपन से चुनार के लिए शुरू करा दिया जायेगा।

-बीपी सिंह, स्टेशन अधीक्षक, सोनभद्र स्टेशन।

chat bot
आपका साथी