बांध की जमीन पर सार्वजनिक शौचालय निर्माण से आक्रोश

जासं वैनी (सोनभद्र) नगवां ब्लाक के ग्राम पंचायत सिमरिया में बांध की जमीन पर शौचालय निर्माण का

By JagranEdited By: Publish:Mon, 14 Sep 2020 06:50 PM (IST) Updated:Mon, 14 Sep 2020 06:50 PM (IST)
बांध की जमीन पर सार्वजनिक शौचालय निर्माण से आक्रोश
बांध की जमीन पर सार्वजनिक शौचालय निर्माण से आक्रोश

जासं, वैनी (सोनभद्र) : नगवां ब्लाक के ग्राम पंचायत सिमरिया में बांध की जमीन पर शौचालय निर्माण का मामला सामने आया है। इसके विरोध में ग्रामीणों ने ही ग्राम प्रधान व सचिव के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। आरोप लगाया है कि ग्राम प्रधान ने अपने व्यक्तिगत स्वार्थ के कारण ग्राम पंचायत से एक किमी दूर बांध की जमीन पर शौचालय का निर्माण कराया जा रहा है, जो नियम विरुद्ध है।

ग्रामीण दीनानाथ, काशी मौर्या, राजेश, सत्यनारायण मौर्या, हीरालाल ने बताया कि सार्वजनिक शौचालय का निर्माण गांव से करीब एक किमी दूर बांध के खाते में दर्ज सरकारी जमीन पर बनवाया जा रहा है, जो नियम विरूद्ध है। बताया कि पूर्व में जहां पर सार्वजनिक शौचालय निर्माण के लिए जगह प्रस्तावित थी, वहां पर शौचालय का निर्माण न करके प्रधान व सचिव द्वारा गांव से करीब एक किमी दूर सरकारी जमीन पर इसका निर्माण किया जा रहा है। ग्रामीणों ने कहा कि अगर यह निर्माण कार्य नहीं रूका तो हम लोग आंदोलन करने को बाध्य होंगे। वहीं दूसरी ओर प्रधान प्रतिनिधि प्रमोद ने बताया कि जहां पर सार्वजनिक शौचालय का निर्माण कराया जा रहा है वह सरकारी जमीन है, लेकिन उसके बाबत संबंधित लेखपाल से वार्ता किया गया था। पहले जो स्थान चिन्हित किया गया था वह भी सरकारी जमीन ही थी। बताया कि गांव के कुछ लोगों द्वारा जानबूझ कर इस मामले में राजनीति की जा रही है।

-

यह मामला मेरे संज्ञान में नहीं है। ग्राम पंचायत की जमीन पर सार्वजनिक शौचालय का निर्माण तो कराया जा सकता है, लेकिन बांध खाते के नाम से दर्ज पर जमीन पर शौचालय का निर्माण किन परिस्थितियों में कराया जा रहा है इसकी जांच करायी जाएगी।

-विशाल सिंह, जिला पंचायत राज अधिकारी

chat bot
आपका साथी