दो दिवसीय दौरे पर काशी पहुंचे रेलमंत्री

By Edited By: Publish:Wed, 06 Nov 2013 10:50 AM (IST) Updated:Wed, 06 Nov 2013 10:51 AM (IST)
दो दिवसीय दौरे पर काशी पहुंचे रेलमंत्री

जागरण संवाददाता, वाराणसी : रेल मंत्री मल्लिकार्जुन खडगे मंगलवार की शाम 7:09 बजे दो दिवसीय दौरे पर काशी पहुंचे। वह बुधवार की सुबह 11 बजे डीरेका में अत्याधुनिक रेल इंजन का उद्घाटन कर उसे हरी झंडी दिखाएंगे। रेल मंत्री इस मौके पर बनारस में रेलवे विकास के लिए कई घोषणाएं भी कर सकते हैं। प्रमुख रूप से बंगलूर व कोलकाला के लिए सीधी ट्रेन की सौगात मिल सकती है। यहां विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेने के बाद वह दोपहर बाद बाबतपुर एयरपोर्ट से दिल्ली रवाना होंगे।

रेलमंत्री की 12 कोच वाली स्पेशल ट्रेन मंडुवाडीह स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक पर पहुंची। इंटक के कार्यकर्ताओं ने सोनिया गांधी व राहुल गांधी जिंदाबाद के नारे लगाकर माल्यार्पण कर उनका स्वागत किया। रेलवे प्रशासन की ओर से डीरेका के महाप्रबंधक बीपी खरे ने रेलमंत्री को बुके भेंटकर स्वागत किया तत्पश्चात रेलवे सुरक्षा बल व राजकीय रेलवे पुलिस की कड़ी सुरक्षा के बीच उन्हें डीरेका गेस्ट हाउस पहुंचाया गया।

दो घंटे में बनी सड़क

रेलमंत्री के लिए मात्र दो घंटे में मंडुवाडीह क्रासिंग के पास बड़े-बड़े गड्डे पाट कर सड़क समतल की गई। यह सड़क काफी दिनों से खराब थी। क्षेत्रीय नागरिकों की मांग पर भी कुछ नहीं किया गया। अंतत: रेलमंत्री के आते ही मात्र दो घंटे में सड़क चकाचक हो गई। पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार रेलमंत्री को भूलनपुर स्टेशन उतरना था लेकिन आनन फानन उन्हें मंडुवाडीह स्टेशन लाया गया।

क्यों नहीं आए कैंट स्टेशन

रेलमंत्री के आगमन के समय रेल अधिकारियों व कर्मचारियों में यह चर्चा का विषय रहा कि उन्हें वाराणसी जंक्शन यानी कैंट स्टेशन क्यों नहीं लाया गया। यहां की दु‌र्व्यवस्था से रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष अरुणेंद्र कुमार व पूर्व चेयरमैन विनय मित्तल काफी खफा थे। कहीं रेलमंत्री भी नाराज न हो जाएं, इस कारण उन्हें कैंट स्टेशन से दूर रखा गया।

रेलमंत्री के लिए रेड मैट

रेलमंत्री के लिए प्लेटफार्म नंबर एक से सर्कुलेटिंग एरिया में खड़ी वीवीआइपी कार तक रेड कलर का मैट बिछाया गया था। मैट के दोनों ओर आरपीएफ के जवान घेरा बंदी किए थे ताकि कहीं कोई दिक्कत न हो। स्पेशल ट्रेन में उनके साथ उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक वीके गुप्ता, पूर्वोत्तर रेलवे के जीएम केके अटल, लखनऊ मंडल के डीआरएम जगदीप राय, वाराणसी डिवीजन के डीआरएम अजय विजयवर्गीय, लखनऊ के सीनियर डीसीएम अश्विनी श्रीवास्तव, एनईआर के वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त एएन झा आदि आला अधिकारी भी थे। मंडुवाडीह स्टेशन पर रेलमंत्री की अगवानी स्टेशन अधीक्षक सीपी सिंह ने की।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी