Varanasi News: स्वर्वेद महामंदिर में श्रद्धा का प्रवाह, देश-विदेश के श्रद्धालु 25 हजार कुंडीय महायज्ञ में देंगे आहुति

Varanasi Swarveda Maha Mandir विहंगम योग संत समाज का आज से शताब्दी समारंभ महोत्सव होगा। इस मौके पर पीएम नरेन्‍द्र मोदी आज काशी में स्वर्वेद महामंदिर के प्रथम तल का लोकार्पण करेंगे। इस मौके पर देश-विदेश के श्रद्धालु 25 हजार कुंडीय महायज्ञ में आहुति देंगे। अनुयायियों को अमृत वाणी का श्रवण कराएंगे तो लोक संस्कृति का मिलन भी होगा।

By Jagran NewsEdited By:
Updated: Sun, 17 Dec 2023 11:36 AM (IST)
Varanasi News: स्वर्वेद महामंदिर में श्रद्धा का प्रवाह, देश-विदेश के श्रद्धालु 25 हजार कुंडीय महायज्ञ में देंगे आहुति
Varanasi News: स्वर्वेद महामंदिर में श्रद्धा का प्रवाह, देश-विदेश के श्रद्धालु 25 हजार कुंडीय महायज्ञ में देंगे आहुति

जागरण संवाददाता, वाराणसी। विहंगम योग के प्रणेता सद्गुरु सदाफल देव महाराज द्वारा समाधिजन्य अवस्था में रचित स्वर्वेद की नींव पर खड़े स्वर्वेद महामंदिर धाम की ज्ञान गंगा में गोता लगाने शनिवार से ही श्रद्धा का प्रवाह अविरल हो गया। रविवार को यहां विहंगम योग संत समाज का दो दिवसीय 100 वार्षिकोत्सव (शताब्दी समारंभ महोत्सव) शुरू होगा।

दूसरे दिन 25 हजार कुंडीय महायज्ञ में देश-विदेश से आए श्रद्धालु स्वर्वेद महामंत्रों के बीच संकल्पों संग आहुति देंगे। शुभारंभ 17 दिसंबर को सुबह आठ बजे सद्गुरु स्वतंत्र देव महाराज व संत प्रवर विज्ञान देव महाराज 'अ' अंकित श्वेत ध्वज फहरा कर करेंगे। अनुयायियों को अमृत वाणी का श्रवण कराएंगे तो लोक संस्कृति का मिलन भी होगा।

महाअनुष्ठान में भाग लेने यूपी के साथ ही बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, राजस्थान, पश्चम बंगाल, असम, महाराष्ट्र समेत कई प्रांतों से श्रद्धालु आ रहे हैं। इसमें जर्मनी, फ्रांस, अमेरिका, सिंगापुर, दुबई, दक्षिण अफ्रीका समेत देशों से भी विहंगम योग साधकों का दल रात तक आता रहा। उनके आवास-भोजन की व्यवस्था मंदिर के पास बसाई गई नगरी में की गई है।

पीएम करेंगे महामंदिर के प्रथम चरण का लोकार्पण, मूर्ति की रखेंगे आधारशिला

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सोमवार सुबह मुख्यमंत्री योगी संग विहंगम योग संत समाज के वार्षिकोत्सव में शामिल होंगे। स्वर्वेद महामंदिर धाम के प्रथम चरण का लोकार्पण करेंगे। साथ ही सदाफल देव महाराज की 135 फीट ऊंची मूर्ति की आधारशिला रखेंगे। इसके बाद वैदिक मंत्रों के बीच 25,000 कुंडीय स्वर्वेद ज्ञान महायज्ञ शुरू होगा। पीएम के आगमन के मद्देनजर शनिवार को एसपीजी ने पूर्वाभ्यास किया। साथ ही सुरक्षा-व्यवस्था भी परखी। रात के साथ मंदिर विद्युत झालरों की रोशनी से जगमग कर उठा।

यह भी पढ़ें: PM Modi Varanasi Visit: आज वाराणसी को खास गिफ्ट देने जा रहे हैं पीएम मोदी, भारत संकल्प यात्रा के बाद काशी में लगेगी सौगातों की झड़ी

यह भी पढ़ें: US Election 2024: राष्ट्रपति पद की दौड़ में ट्रंप ने जो बाइडन को पछाड़ा, कई जगह बनाई बढ़त; 10 महीनों में बदलेगा बहुत कुछ