वीडियो सर्विलांस सिस्टम से लैस हो रहा है मऊ जंक्शन, अमेरिकन प्रणाली पर आधारित सीसीटीवी कैमरे से हर पल होगी निगरानी

वाराणसी रेल मंडल के ए श्रेणी के स्टेशनों में शुमार मऊ जंक्शन को सुरक्षा के दृष्टिकोण से गोधरा के बाद दूसरा सबसे संवेदनशील रेलवे स्टेशन माना जाता है। अमेरिकन प्रणाली पर आधारित दिन व रात के समय भी देख सकने वाले जहां 40 से अधिक सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Thu, 11 Mar 2021 04:50 PM (IST) Updated:Thu, 11 Mar 2021 04:50 PM (IST)
वीडियो सर्विलांस सिस्टम से लैस हो रहा है मऊ जंक्शन, अमेरिकन प्रणाली पर आधारित सीसीटीवी कैमरे से हर पल होगी निगरानी
मऊ रेलवे स्टेशन पर लगाया गया सीसीटीवी कैमरा।

मऊ [सूर्यकांत त्रिपाठी] । वाराणसी रेल मंडल के ए श्रेणी के स्टेशनों में शुमार मऊ जंक्शन को सुरक्षा के दृष्टिकोण से गोधरा के बाद दूसरा सबसे संवेदनशील रेलवे स्टेशन माना जाता है। स्टेशन, यात्री व ट्रेन की सुरक्षा में अब कहीं कोई चूक न हो सके या यूं कहें कि परिंदा भी पर न मार सके, इसके लिए शीर्ष रेलवे प्रबंधन की ओर से मऊ जंक्शन को वीडियो सर्विलांस सिस्टम के हवाले करने का निर्णय ले लिया गया है। इसके लिए अमेरिकन प्रणाली पर आधारित दिन व रात के समय भी देख सकने वाले जहां 40 से अधिक सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे, वहीं अत्याधुनिक कंट्रोल रूम भी शीघ्र स्थापित करने की तैयारी है।

वीडियो सर्विलांस सिस्टम के काम करना शुरू करने के बाद पूरा रेलवे प्रांगण निगरानी की जद में होगा। कंट्रोल रूम से ही आरपीएफ और जीआरपी के जवान चप्पे-चप्पे की गतिविधियों पर कड़ी नजर रख सकेंगे। बता दें कि वर्ष 2005 में मऊ में हुए दंगे के बाद दंगाइयों की भीड़ ट्रेन फूंक डालने की नीयत से रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्मों तक चढ़ आई थी। इसके चलते लगभग एक माह तक मऊ जंक्शन से होकर ट्रेनों का संचालन नहीं हो पाया। इस घटना के बाद से मऊ आरपीएफ एवं जीआरपी को कई अत्याधुनिक अस्त्र-शस्त्र से लैस किया गया। एंटी रायट गन सहित कई ऐसे सुरक्षा उपकरण उपलब्ध कराए गए हैं, जिनके इस्तेमाल से लाखों की उग्र भीड़ को कुछ मिनटों में शांत कराया जा सकता है। सिर्फ वीडियो सर्विलांस सिस्टम की कमी थी, जिसे पूरा करने का कार्य बुनियादी स्तर पर शुरू कर दिया गया है। इसके लिए अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस सीसीटीवी कैमरे कई स्थानों पर लगा दिए गए हैं। जल्द ही कंट्रोल रूम स्थापित कर जीआरपी और आरपीएफ के जवानों को इसकी ट्रेङ्क्षनग दी जाएगी।

मऊ जंक्शन को वीडियो सर्विलांस सिस्टम से लैस करने की तैयारियां तेजी

मऊ जंक्शन को वीडियो सर्विलांस सिस्टम से लैस करने की तैयारियां तेजी से पूरी की जा रही हैं। बहुत जल्द कंट्रोल रूम भी स्थापित होगा। इससे स्टेशन प्रांगण की सुरक्षा व्यवस्था अभेद्य हो जाएगी। उपद्रवी एवं अराजक तत्व चिन्हित हो सकेंगे। छिटपुट घटनाओं पर भी लगाम लगेगी।

- डीके राय, प्रभारी निरीक्षक, आरपीएफ।

chat bot
आपका साथी