अप्रैल अंत तक काशी-महाकाल का परिचालन शुरू करने की तैयारी, रेल प्रशासन ने जारी किया नोटिफिकेशन

एक बार फिर काशी-महाकाल एक्सप्रेस ट्रेन के परिचालन की कवायद तेज कर दी गई है। कोरोना काल की शिकार देश की तीसरी कॉरपोरेट ट्रेन काशी-महाकाल एक्सप्रेस अप्रैल माह अंत तक रफ्तार भरती दिखाई दे सकती है। वाराणसी कैंट पर इसकी तैयारी शुरू हो गई है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Mon, 29 Mar 2021 03:30 PM (IST) Updated:Mon, 29 Mar 2021 03:30 PM (IST)
अप्रैल अंत तक काशी-महाकाल का परिचालन शुरू करने की तैयारी, रेल प्रशासन ने जारी किया नोटिफिकेशन
एक बार फिर काशी-महाकाल एक्सप्रेस ट्रेन के परिचालन की कवायद तेज कर दी गई है।

वाराणसी, जेएनएन। एक बार फिर काशी-महाकाल एक्सप्रेस ट्रेन के परिचालन की कवायद तेज कर दी गई है। कोरोना काल की शिकार देश की तीसरी कॉरपोरेट ट्रेन काशी-महाकाल एक्सप्रेस अप्रैल माह अंत तक रफ्तार भरती दिखाई दे सकती है। वाराणसी से इंदौर के लिए काशी- महाकाल को पटरी पर उतारने की कवायद तेज हो गई है।आइआरसीटीसी की तरफ से रैक के रख-रखाव के बाबत फीडबैक मांगा जा चुका है। यात्रियों की मांग के अनुरूप काशी-महाकाल एक्सप्रेस को भी चलाने की कार्ययोजना तैयार की जा रही है।

इस ट्रेन को खास बनाती सुविधाएं

-स्मोक एन्ड हिट डिटेक्शन अलार्म

- हर बर्थ पर यूएसबी चाॄजग पॉइंट- पढऩे के लिए हर सीट पर रीडिंग लाइट

- बुजुर्ग यात्रियों को ऊपरी बर्थ के लिए आराम दायक सीढिय़ा

- ट्रेन की स्थिति बताने वाली जीपीएस एनेबल स्क्रीन

- आठ बर्थ के हर कूपे में क्रीमी-ग्रे कलर के कर्टेन

आरामदायक ट्रेन का बर्थ

महाकाल एक्सप्रेस में बुजुर्ग यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए साइड बर्थ को आरामदायक बनाया गया है ताकि श्रद्धालुओं को नींद में परेशानी का सामना न करना पड़े।

-हवाई जहाज जैसी सुविधातृतीय श्रेणी वातानुकूलित कोच में सुविधाएं हवाई जहाज से कम नहीं है। 72 बर्थ के कोच में काफी फैलाव है। एयर क्रॉफ्ट की तरह कम स्पेस में बॉयो टॉयलेट बनाया गया है। जिसमें बेबी बोर्ड भी है। -रायबरेली में डिब्बा हुआ तैयारकाशी

- महाकाल एक्सप्रेस को रायबरेली स्थित आधुनिक रेल डिब्बा कारखाना में तैयार किया गया है। गत वर्ष सितम्बर 2019 में यह डिब्बा कर्मचारियों ने बनाया है।

chat bot
आपका साथी