UP News: वाराणसी कैंट स्टेशन पर प्लेटफार्म तक जाएगी, बनेगा कैब-वे

अब कैंट स्टेशन पर आपकी कार ट्रेन की बोगी तक पहुंचेगी। मेट्रोपोलिटन शहर की तर्ज पर द्वितीय प्रवेश द्वार पर कैब-वे बनाने की योजना है। इसके साथ इस स्टेशन पर प्लेटफार्म की संख्या बढ़ कर 12 हो जाएगी। वरुणापार से आने वाले यात्रियों को इससे लाभ मिलेगा। मौजूदा व्यवस्था के अंतर्गत द्वितीय प्रवेश द्वार से प्लेटफार्म तक पहुंचने के लिए फुट ओवरब्रिज का सहारा लेना पड़ता है।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Sun, 03 Dec 2023 08:49 AM (IST) Updated:Sun, 03 Dec 2023 08:49 AM (IST)
UP News: वाराणसी कैंट स्टेशन पर प्लेटफार्म तक जाएगी, बनेगा कैब-वे
UP News: वाराणसी कैंट स्टेशन पर प्लेटफार्म तक जाएगी, बनेगा कैब-वे

अनूप कुमार अग्रहरि, वाराणसी। अब कैंट स्टेशन पर आपकी कार ट्रेन की बोगी तक पहुंचेगी। मेट्रोपोलिटन शहर की तर्ज पर द्वितीय प्रवेश द्वार पर कैब-वे बनाने की योजना है। नया प्लेटफार्म बनाकर इस योजना को मूर्तरूप दिया जाएगा। इसके साथ इस स्टेशन पर प्लेटफार्म की संख्या बढ़ कर 12 हो जाएगी।

वरुणापार से आने वाले यात्रियों को इससे लाभ मिलेगा। मौजूदा व्यवस्था के अंतर्गत द्वितीय प्रवेश द्वार से प्लेटफार्म तक पहुंचने के लिए फुट ओवरब्रिज का सहारा लेना पड़ता है। हालांकि अशक्त और दिव्यांग यात्रियों की सुविधा के लिए यहां स्वचालित सीढ़ी और लिफ्ट भी लगाए गए हैं, लेकिन कैब-वे बनने से उनकी पहुंच सीधे अपनी ट्रेन तक होगी।

बाइपास लाइन के पास स्थान चयनित

कैब -वे बनाने के लिए द्वितीय प्रवेश स्थित बाइपास लाइन के समीप स्थान का चयन किया गया है। यहां प्लेटफार्म नंबर-12 तैयार किया जाएगा। इसकी कनेक्टिविटी सर्विस लेन से दी जाएगी। यहां छोटी कार, आटो रिक्शा या बैटरी चालित वाहन आसानी से पहुंच जाएंगे। कैब-वे बनाने के दौरान आवश्यकता पड़ी तो रेलवे प्रशासन सेना से कुछ जमीन की मांग कर सकता है।

इसे भी पढ़ें: साली से करना चाहता था शादी, फेरों से पहले जीजा ने कर दी खौंफनाक वारदात

द्वितीय प्रवेश द्वार पर विकसित होंगी योजनाएं

कैंट स्टेशन के प्रथम प्रवेश द्वार की तरह द्वितीय प्रवेश द्वार पर भी विकास कार्य का प्रस्ताव है। पहले चरण में सेना से मिली 20 हजार वर्ग मीटर की जमीन अधिग्रहण हो चुकी है। अब यहां यात्री हाल, शौचालय, टिकट कांउटर, फूड कोर्ट, पार्किंग इत्यादि सुविधाएं विकसित होनी है।

chat bot
आपका साथी