इलेक्ट्रिक रेल लाइन पर वन विभाग का ब्रेक

रायवाला से ऋषिकेश के बीच इलेक्ट्रिक ट्रेन चलाने की कवायद पर राजाजी ट

By JagranEdited By: Publish:Tue, 15 Jan 2019 08:57 PM (IST) Updated:Tue, 15 Jan 2019 08:57 PM (IST)
इलेक्ट्रिक रेल लाइन पर वन विभाग का ब्रेक
इलेक्ट्रिक रेल लाइन पर वन विभाग का ब्रेक

संवाद सूत्र, रायवाला : रायवाला से ऋषिकेश के बीच इलेक्ट्रिक ट्रेन चलाने की कवायद पर राजाजी टाइगर रिजर्व प्रशासन ने ब्रेक लगा दिया है। पार्क प्रशासन ने फिलहाल पेड़ों की लॉ¨पग व ट्रि¨मग के लिए अनुमति देने से साफ इंकार किया है। बहरहाल रेलवे और पार्क अधिकारियों की बैठक में इस पर प्रस्ताव बनाकर राज्य वन्य जीव व राष्ट्रीय वन्य जीव बोर्ड को भेजे जाने पर सहमति बनी है।

रायवाला से ऋषिकेश के बीच इलेक्ट्रिक ट्रेन चलाने की कवायद शुरू होते ही इस पर राजाजी पार्क प्रशासन के नियम कानून आड़े आ गए हैं। इससे रेलवे की इस महत्वपूर्ण परियोजना को झटका लगा है। विद्युतीकरण का कार्य जल्द पूरा करने की योजना पर पेंच फंस गया है। बता दें कि रेलवे हरिद्वार से देहरादून के बीच की रेल लाइन का पहले ही विद्युतीकरण कर चुका है। अब रायवाला से ऋषिकेश के बीच विद्युतीकरण का काम किया जा रहा है। इसके लिए ट्रैक पर पोल आदि लगाने का काम भी शुरू हो गया है, लेकिन राजाजी पार्क प्रशासन ने वन क्षेत्र से होकर गुजर रही रेल लाइन के दो किलोमीटर के हिस्से में पेड़ों की लॉ¨पग व ट्रि¨मग पर रोक लगा दी है। वह विभाग के अधिकारियों के मुताबिक इसके लिए राज्य वन्य जीव व राष्ट्रीय वन्य जीव बोर्ड की अनुमति जरूरी है। वन अधिकारियों का यह भी मानना है कि रेल लाइन के विद्युतीकरण से ट्रेनों की गति स्वाभाविक रूप से बढ़ेगी। इससे वन्य जीव संरक्षण पर प्रतिकूल असर पड़ेगा। वन्य जीवों के साथ रेल ट्रैक पर होने वाले हादसों में बढ़ोत्तरी होगी। उत्तराखंड के प्रमुख वन संरक्षक वन्य जीव मोनिष मलिक ने बताया कि पार्क क्षेत्र में किसी भी प्रकार के कार्य के लिए वन्य जीव बोर्ड की अनुमति जरूरी है। रेलवे से प्रस्ताव मांगा गया है। ट्रेनों की रफ्तार कम करने पर भी बात हुई है। इस मुद्दे को भी बोर्ड के समक्ष रखा जाएगा।

रेलवे के प्रस्ताव को बोर्ड को भेजने पर सहमति

रायवाला से ऋषिकेश के बीच इलेक्ट्रिक ट्रेन की कानूनी बाधा को दूर करने के लिए रेलवे और राजाजी टाइगर पार्क प्रशासन के अधिकारियों की संयुक्त बैठक मंगलवार को मोतीचूर में हुई। जिसमें यह तय किया गया कि रेलवे प्रस्ताव बनाकर वन विभाग को देगा। वन विभाग इस प्रस्ताव को राज्य वन्यजीव बोर्ड और राष्ट्रीय वन्यजीव बोर्ड के समक्ष रखेगा। बैठक में इस दौरान प्रमुख वन संरक्षक वन्यजीव उत्तराखंड मोनीष मलिक, मुख्य वन संरक्षक वन्यजीव सुरेंद्र मेहता, राजाजी पार्क निदेशक सनातन सोनकर, उपनिदेशक हिमांशु बागरी, वन्य जीव प्रतिपालक प्रदीप कुमार, मुरादाबाद मंडल उत्तर रेलवे के डिप्टी सीईई मान ¨सह मीणा, वरिष्ठ खंड अभियंता श्रीराम मीणा, डीईई (निर्माण) रजनीश गोयल आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी