Dehradun: साढ़े आठ हजार की आबादी को जल्द मिलेगा शुद्ध पेयजल, विधायक पुंडीर ने किया निर्माण कार्य का शुभारंभ

विधायक सहदेव सिंह पुंडीर ने बुधवार को जल जीवन मिशन कार्यक्रम के तहत कुल्हाल मटक माजरी और टिमली पेयजल योजनाओं के निर्माण कार्य का शुभारंभ किया। योजनाओं के पूरा होने पर क्षेत्र की साढ़े आठ हजार की आबादी को शुद्ध पेयजल मिलेगा।

By rajesh panwarEdited By:
Updated: Wed, 29 Mar 2023 09:29 PM (IST)
Dehradun: साढ़े आठ हजार की आबादी को जल्द मिलेगा शुद्ध पेयजल, विधायक पुंडीर ने किया निर्माण कार्य का शुभारंभ
साढ़े आठ हजार की आबादी को जल्द मिलेगा शुद्ध पेयजल

विकासनगर, जागरण संवाददाता: विधायक सहदेव सिंह पुंडीर ने बुधवार को जल जीवन मिशन कार्यक्रम के तहत कुल्हाल मटक माजरी और टिमली पेयजल योजनाओं के निर्माण कार्य का शुभारंभ किया। योजनाओं के पूरा होने पर क्षेत्र की साढ़े आठ हजार की आबादी को शुद्ध पेयजल मिलेगा। कुल्हाल मटक माजरी में 226.83 लाख रुपये की लागत से पेयजल योजना का निर्माण कार्य संपन्न होने पर क्षेत्र की करीब पांच हजार की आबादी को शुद्ध पेयजल प्राप्त होगा। 

दूसरी ओर, टिमली पेयजल योजना का निर्माण कार्य 200.02 लाख रुपये की लागत से पूरा होने पर ग्राम टिमली, चिड़ीभेली और टिमली रेंज क्षेत्र की करीब 3500 की आबादी को लाभ मिलेगा। योजनाओं में सतही जलाशय निर्माण, नलकूप निर्माण कार्य, पाइप लाइन बिछाने का कार्य, घरेलू जल संयोजन, तत्संबंधी कार्य आदि होना है। 

इसके अलावा कंजर्वेशन कार्यों के तहत सोक पिट, सेमी सर्कुलर ड्रेनेज निर्माण, चाल खाल निर्माण, रेन वाटर हार्वेस्टिंग टैंक निर्माण, रिचार्ज पिट निर्माण, पशु चराई का निर्माण कार्य आदि कराया जाएगा। इस दौरान विधायक सहदेव पुंडीर ने कहा कि हर घर नल हर घर जल पहुंचाना प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट है। मुख्यमंत्री के नेतृत्व में उत्तराखंड के प्रत्येक क्षेत्र में जल जीवन मिशन का कार्य प्रगति पर है। आगे भी कई योजनाओं का शुभारंभ किया जाएगा। 

उन्होंने कहा कि 2024 तक प्रत्येक घर को नल से जोड़ा जाना ही केंद्र व राज्य सरकार का लक्ष्य है। कहा कि पेयजल योजनाओं के पूर्ण होने पर संबंधित ग्राम वासियों को स्वच्छ व शुद्ध पेयजल उपलब्ध होगा और पेयजल की वर्षों पुरानी समस्या से ग्रामवासियों को निजात मिलेगी। विधायक ने जल संस्थान के अधिकारियों को समय के साथ पेयजल योजना के निर्माण कार्य को सम्पन्न करने के निर्देश दिए हैं। 

इस दौरान उत्तराखंड जल संस्थान के एसडीओ सूरज, कनिष्ठ अभियंता बलबीर सजवान, कुल्हाल ग्राम प्रधान मोहम्मद सलीम, टिमली ग्राम प्रधान मोहम्मद नफीस, बीडीसी रमेश सैनी, जिला पंचायत सदस्य पूजा रावत, संजय दत्त भट्ट, रवि कश्यप, नूर निशा, नाजिर, कासिम, जान्नी, आशाराम, शिवचरण, राजकुमारी फरासी, डाॅ. संदीप आदि मौजूद रहे।