कैंची धाम मेला 15 को, डेढ लाख श्रद्धालुओं के पहुंचने की संभावना, प्रशासन व मंदिर प्रबंधन ने तैयारियों को लेकर की बैठक

Kainchi Dham Mela बीते दो वर्ष कोरोना के कारण कैंची धाम में मेले का आयोजन नहीं किया गया। लेकिन इस वर्ष मेले का आयोजन भव्य स्तर पर किया जा रहा है। जिसको लेकर एसडीएम कुश्याकटौली राहुल साह की अध्यक्षता में धाम में एक बैठक आयोजित की गई।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Sun, 05 Jun 2022 08:08 PM (IST) Updated:Sun, 05 Jun 2022 08:08 PM (IST)
कैंची धाम मेला 15 को, डेढ लाख श्रद्धालुओं के पहुंचने की संभावना, प्रशासन व मंदिर प्रबंधन ने तैयारियों को लेकर की बैठक
15 जून को मंदिर परिसर से दोनों ओर एक किमी पहले रोके जाएंगे वाहन।

संवाद सहयोगी, भवाली : विश्व प्रसिद्ध नीम करौली महाराज के धाम में 15 जून को होने वाले कैंची धाम मेले की तैयारियों में प्रशासन जुट गया है। शनिवार को मंदिर परिसर में एसडीएम कुश्याकटौली ने मंदिर प्रबंधन के साथ बैठक की। जिसमें 15 जून को पार्किंग, यातायात, सुरक्षा व्यवस्थाओं को लेकर चर्चा की गई।

बीते दो वर्ष कोरोना के कारण कैंची धाम में मेले का आयोजन नहीं किया गया। लेकिन इस वर्ष मेले का आयोजन भव्य स्तर पर किया जा रहा है। जिसको लेकर एसडीएम कुश्याकटौली राहुल साह की अध्यक्षता में धाम में एक बैठक आयोजित की गई। जिसमे 15 जून को ट्रैफिक व्यवस्था, पार्किंग व्यवस्था, सुरक्षा को लेकर चर्चा की गई।

चर्चा के बाद निर्णय लिया गया कि हल्द्वानी भीमताल, नैनीताल से आने वाले वाहनों को भवाली पालिका मैदान में पार्क किया जाए। जहां से शटल सेवा संचालित होंगी। भवाली व खैरना से आने वाले वाहनों को एक किमी पहले रोक दिया जाएगा। छोटे वाहनों के लिए वैकल्पिक पार्किंग स्थल चयनित किए जाएंगे। भीमताल से आने वाले भारी वाहनों को खुटानी व अल्मोड़ा से आने जाने वाले वाहनों को क्वारब से भेजा जाएगा।

बैठक के दौरान 15 जून से पहले सड़कों से मलवा हटाने की मांग की गई। एसडीएम राहुल साह ने अधिकारियों को पार्किंग स्थलों का चयन करने, फायर नियंत्रण व्यवस्था, विद्युत आपूर्ति सुचारु करने, पेयजल व्यवस्था के लिए टैंकरों उपलब्ध कराने व सड़कों से मलवा हटाने निर्देश दिए । नगरपालिका से डस्टबिन व मोबाइल टॉयलेट लगाने को कहा गया। साथ ही 24 घण्टे मेडिकल सेवा उपलब्ध कराने के साथ वन विभाग को मंदिर के आसपास से पिरूल हटाने के निर्देश दिए। पुलिस भीड़ में आने वाले अराजक तत्वों पर नज़र रखेगी।

एसडीएम राहुल साह ने बताया कि इस वर्ष धाम में आयोजित मेले में डेढ़ लाख से अधिक श्रद्धालुओं के आने की संभावना है। उन्हें किसी तरह की परेशानी न होन इसका पूरा ध्यान रखा जाएगा। इस दौरान एसडीएम राहुल साह, सीओ प्रमोद साह, कोतवाल डीआर वर्मा, तहसीलदार मीनाक्षी बिष्ट, पालिकाध्यक्ष संजय वर्मा, ईओ संजय कुमार, दिलीप कुमार, प्रदीप साह भयु, रेंजर मुकुल शर्मा, एसडीओ मनोज तिवारी, इंद्र कपिल, हेम चन्द्र गुणवंत सिंह, ग्राम प्रधान पंकज निगलटिया, संजीव सिंह, धाम सिंह बिष्ट, भुवन तिवारी, एआरएम मनोज दुर्गापाल समेत कई लोग मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी