बाॅलीवुड में उत्तराखंड की दस फेमस एक्ट्रेस, नौवीं नंबर के बारे में आप जरूर जानना चाहेंगे

uttarakhand actress in bollywood उत्तराखंड की अभिनेत्रियां बाॅलीवुड से लेकर साउथ इंडस्ट्री तक छाई हुई हैं। चलिए जानते हैं उत्तराखंड की ऐसी ही दस अभिनेत्रियों के बारे में जिनका सिक्का बॉलीवुड से लेकर साउथ इंडस्ट्री तक चल रहा हैं।

By Skand ShuklaEdited By:
Updated: Thu, 07 Jul 2022 12:55 PM (IST)
बाॅलीवुड में उत्तराखंड की दस फेमस एक्ट्रेस, नौवीं नंबर के बारे में आप जरूर जानना चाहेंगे
uttarakhand actress in bollywood : बाॅलीवुड में उत्तराखंड की दस फेमस एक्ट्रेस, नौवें नंबर का नाम जानकर हो जाएंगे हैरान

हल्द्वानी, जागरण संवाददाता : uttarakhand actress in bollywood : उत्तराखंड में प्रतिभाओं की कमी नहीं है। बाॅलीवुड से लेकर साउथ इंडस्ट्री तक पहाड़ी की अभिनेत्रियां फिल्मों और वेब सीरीज में काम कर अपने अभिनय का प्रदर्शन कर रही हैं। चलिए जानते हैं उत्तराखंड की ऐसी ही दस अभिनेत्रियों के बारे में जिनका सिक्का बॉलीवुड से लेकर साउथ इंडस्ट्री तक चल रहा हैं। नौंवें नंबर का नाम जानकर आप स्तब्ध रह जाएंगे।

उर्वशी रौतेला (Urvashi Rautela) : नैनीताल उत्तराखंड निवासी ऊर्वशी रौतेला फिल्म इंडस्ट्री में बड़ा नाम हो चुकी हैं। उर्वशी रौतेला के करियर की शुरुआत एक्शन-रोमांस बेस्ड फिल्म 'सिंह साहब द ग्रेट' से की थी। इस फिल्म में वह सनी देओल की पत्नी की भूमिका में नजर आयीं थी। उर्वशी अब तक मस्ती की सीक्वल ग्रेट ग्रैंड मस्ती, 'वर्जिन भानुप्रिया', पागलपंथी, हेट स्टोरी 4 जैसी फिल्मों में नजर आ चुकी हैं। वह रैपर हनी सिंह के विडियो एल्बम में भी काम कर चुकी हैं।

हिमानी शिवपुरी (Himani Shivpuri) : देहरादून उत्तराखंड निवासी हिमानी शिवपुर एनएसडी पासआउट हैं। उन्होंने पंकज पराशर की फिल्म अब आएगा मजा से डेब्यू किया था। उन्हें इंडस्ट्री में सबसे बड़ा ब्रेक सलमान खान की फिल्म हम आपके हैं... से मिला था। जिसके बाद उन्होंने फिर मुड़कर पीछे नहीं देखा। हिमानी अब तक कुछ कुछ होता है, परदेश, दिल वाले दुल्हनिया ले जाएंगें, अंजाम, कोयला में दमदार भूमिकाओं में नजर आ चुकी हैं।

उदिता गोस्वामी (Udita Goswami) : गढ़वाल उत्तराखंड निवासी अभिनेत्री उदिता गोस्वामी ने अपने कॅरिया की शुरुआत मॉडलिंग से की। उन्हें हिंदी सिनेमा में पहला ब्रेअल पूजा भट्ट ने फिल्म पाप में मिला। इस फिल्म में उदिता जॉन अब्राहम के अपोजिट नजर आयीं थी। इसके बाद वह फिल्म अक्सर में इमरान हाश्मी के अपोजिट नजर आयीं थी। उदिता ने निर्माता निर्देशक मोहित सूरी के साथ साथी की है। दोनों की एक बेटी है। इन दिनों वह फिल्मों से दूर हैं।

रूप दुर्गापाल (Roop Durgapal) : अल्मोड़ा निवासी रूप दुर्गापाल टीवी इंडस्ट्री का जाना पहचाना चेहरा हैं। रूप को कलर्स चैनल के लोकप्रिय धारावाहिक बालिका वधू में उनके कालजयी किरदार सांची के लिए जाना जाता है। अपने छोटे से करियर में वह दर्जन भर से अधिक सीरियलों में अहम भूमिका निभा चुकी हैं।

सोनम बाजवा (Sonam Bajwa) : नानकमत्ता, रुद्रपुर उत्तराखंड निवासी सोनम बाजवा आज पंजाबी और साउथ इंडस्ट्री का जाना पहचाना नाम बन चुकी हैं। सोनम ने अपने कॅरियर की शुरुआत मॉडलिंग से की थीं। 2012 में सोनम ने फेमिना मिस इंडिया ब्यूटी पेजेंट में भाग लिया था, वह प्रतियोगिता के फाइनलिस्ट में से एक थीं। सोनम सिंघम, सरदार जी, स्ट्रीट डांसर जैसी फिल्मों में काम कर चुकी है

लावण्या त्रिपाठी (Lavanya Tripathi) : साउथ इंडस्ट्री की हिट एक्ट्रेस लावण्या त्रिपाठी को तेलगू फिल्म अंडाला राक्षसी के लिए साल 2012 का बेस्ट डेब्यू एक्ट्रेस का अवार्ड मिल चुका हैं। इसके अलावा लावण्या कई टीवी सीरियलों और वेब सीरीज में भी काम कर चुकी हैं। लावण्या ने देहरादून के मार्शल स्कूल से पढ़ाई करने के दौरान साल 2006 में मिस उत्तराखण्ड का खिताब हासिल किया। वह अभिनेत्री होने के साथ ही सफल मॉडल और डांसर भी हैं।

मधुरिमा तुली (Madhurima Tuli): देहरादून उत्तराखंड निवासी मधुरिमा तुली ने अपने करियर की शुरुआत छोटे पर्दे के स्टारप्लस शो कस्तूरी से की थी। डेली सोप के अलावा वह रियलिटी शो खतरों के खिलाडी सीजन 3 में बतौर प्रतिभागी नजर चुकी हैं। मधुरिमा के करियर की अब तक की सबसे बड़ी हिट बेबी रही हैं, जिसमें वह अक्षय कुमार के अपोजिट नजर आ चुकी हैं। इसके अलावा वह हमारी अधूरी कहानी, नाम शबाना जैसी हिंदी फिल्मों में भी काम कर चुकी हैं।

सुनीता रजवार (Sunita Rajwar) : हल्द्वानी उत्तराखंड निवासी सुनीता रजवार एनएसडी पासआउट हैं। सुनीता ने 2003 में फिल्मी करियर की शुरुआत “मैं माधुरी दीक्षित बनना वाहती हूं” से की। इसके बाद, वह “शगुन,” “ये रिश्ता क्या कहलाता है”, “हिटलर दीदी,” और “संतोषी मां” जैसे टीवी सीरियलों में नजर आ चुकी हैं। सुनीत की बड़ी फिल्मों की बात की जाए तो वह “केदारनाथ,” “बाला”, “शुभ मंगल सावधान सावधान” में अहम किरदार निभा चुकी हैं। लेकिन उनहें सबसे बड़ी शोहरत पंचायत वेब सीरीज से मिली।

चित्राशी रावत (Chitrashi Rawat) : चक दे इंडिया फेम कोमल चौटाला तो आपको याद ही होगी। जी हां उस किरदार को देहरादून की निवासी चित्राशी रावत ने निभाया था। बड़ी बात ये है कि चित्राशी खुद राष्ट्रीय स्तर की खिलाड़ी रह चुकी हैं। चित्राशी अब तक फैशन, लक, तेरे नाल लव हो गया समेत आधा दर्जन से अधिक फिल्मों और कई चर्चित टीवी शोज में नजर आ चुकी हैं।

मनस्वी ममगईं (Manasvi Mamgai) : उत्तराखण्ड निवासी मनस्वी ममगईं 2010 में फेमिना मिस इंडिया चुनी गयीं। इसके बाद उन्होंने चीन में मिस वर्ल्ड के टॉप आठ में जगह बनायीं। अजय देवगन के अपोजिट एक्शन जैक्शन में नजर आ चुकी मनस्वी कई राष्ट्रीय, अंतर्राष्ट्रीय ब्रांड्स के लिए मॉडलिंग भी कर चुकी हैं। 15 साल की उम्र में ही मनस्वी ने नृत्य, गायन और स्केटिंग के लिए 50 से ज्यादा राज्य और प्रदेश स्तरीय खिताब हासिल कर लिया था।