डुंगरीपंथ में रेल निर्माण कार्य रुकवाया

जागरण संवाददाता, श्रीनगर गढ़वाल: आक्रोशित और प्रभावित ग्रामीणों ने डुंगरीपंथ में रेल लाइन

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Nov 2018 07:13 PM (IST) Updated:Tue, 27 Nov 2018 07:13 PM (IST)
डुंगरीपंथ में रेल निर्माण कार्य रुकवाया
डुंगरीपंथ में रेल निर्माण कार्य रुकवाया

जागरण संवाददाता, श्रीनगर गढ़वाल: आक्रोशित और प्रभावित ग्रामीणों ने डुंगरीपंथ में रेल लाइन से संबंधित निर्माण कार्य रुकवा दिया। प्रभावित ग्रामीणों का कहना है कि क्षतिग्रस्त की गयी ¨सचाई नहर को ठीक करने के साथ ही रेल विभाग के ठेकेदार के मजदूरों के लिए उचित और प्रभावी शौचालयों की व्यवस्था करने और क्षेत्र के प्रभावित ग्रामीणों को उचित मुआवजा दिए जाने की मांग पूरी होने पर ही वह कार्य शुरू होने देंगे। डुंगरीपंथ के प्रधान त्रिभुवन राणा ने कहा कि प्रभावितों को रेल विकास निगम कम से कम दस लाख रुपये प्रति नाली के हिसाब से मुआवजा दे। निर्धारित 14400 रुपये प्रति नाली मुआवजा नहीं लेंगे। आक्रोशित और प्रभावित ग्रामीणों ने डुंगरीपंथ में अपनी नाप भूमि पर कार्य करने से रेल विकास निगम के ठेकेदार को रोक दिया। राजस्व भूमि पर ठेकेदार द्वारा कार्य किए जाने पर ग्रामीणों को कोई आपत्ति नहीं है। डुंगरीपंथ में नेशनल हाईवे से लेकर प्रस्तावित रेलवे स्टेशन तक लगभग एक किमी लंबी संपर्क सड़क का निर्माण किया जा रहा है।

ग्राम प्रधान डुंगरीपंथ त्रिभुवन राणा, देवेंद्र रावत ने अन्य ग्रामीणों के साथ कहा कि डुंगरीपंथ में संपर्क सड़क का निर्माण कार्य शुरू करने पर लगभग तीन महीने पहले ¨सचाई नहर पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गयी थी। रेल विकास निगम अधिकारियों ने अस्थायी रूप से नहर की व्यवस्था तत्काल करने का आश्वासन भी दिया था लेकिन तीन महीने बीत गए कुछ नहीं हुआ। नहर क्षतिग्रस्त होने से पंथ लगा डुंगरीपंथ के सभी खेतों में धान, सब्जियां सूखने के कगार पर भी पहुंच गयी हैं। ग्राम प्रधान डुंगरीपंथ ने कहा कि ठेकेदार द्वारा दिन में कम और रात में ज्यादा कार्य करवाया जा रहा है। बुलडोजरों और अन्य बड़ी बड़ी मशीनों के शोर से रात में ग्रामीण बहुत परेशान भी रहते हैं। ग्रामीणों का सोना भी मुश्किल कर दिया गया है। चक्रधर बहुगुणा, गणेश पांडे, शंकर बहुगुणा, दीपक राणा, वीर ¨सह रावत, देवेंद्र रावत और ग्राम प्रधान त्रिभुवन राणा ने कहा कि मांगें पूर्ण होने पर ही नाप भूमि पर कार्य शुरू होने देंगे। दस लाख रुपये प्रति नाली मुआवजा दिया जाए और क्षतिग्रस्त नहर को तुरंत ठीक किया जाए। खुले में शौच से कालीगढ़ गधेरा प्रदूषित

रेल विकास निगम के ठेकेदार के लगभग सौ मजदूर डुंगरीपंथ में संपर्क सड़क के निर्माण में लगे हैं। ग्राम प्रधान त्रिभुवन राणा ने कहा कि यह सभी मजदूर कालीगढ़ गदेरे में खुले में शौच के लिए जाते हैं जिससे गदेरे का पानी प्रदूषित हो चुका है।

chat bot
आपका साथी