Fake Currency: उत्‍तराखंड के इस शहर में मिला नकली नोटों का बड़ा जखीरा बरामद, दो गिरफ्तार

Fake Currency जाली मुद्रा बनाकर बेचने और चलाने आ रहे दो लोगों को पुलिस व एसओजी ने गिरफ्तार किया है। पुलिस ने दोनों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर कोर्ट में पेश किया जहां से उन्हें जेल भेज दिया गया है।

By virendra bhandariEdited By: Publish:Sat, 06 May 2023 07:46 AM (IST) Updated:Sat, 06 May 2023 07:46 AM (IST)
Fake Currency: उत्‍तराखंड के इस शहर में मिला नकली नोटों का बड़ा जखीरा बरामद, दो गिरफ्तार
Fake Currency: 22 लाख आठ हजार पांच सौ के नकली नोट बरामद हुए।

जागरण संवाददाता, रुद्रपुर/काशीपुर : Fake Currency: बिजनौर के भोगपुर में जाली मुद्रा बनाकर काशीपुर में बेचने और चलाने आ रहे बीबीए कर चुके युवक समेत दो लोगों को पुलिस व एसओजी ने गिरफ्तार किया है। उनके पास से 22 लाख आठ हजार पांच सौ के नकली नोट बरामद हुए।

उनकी निशानदेही पर नकली नोट बनाने में प्रयुक्त पांच सौ रुपये के एक तरफा छपे 18 नोट, जाली नोट छापने में प्रयोग की जाने वाली प्रिंटर, एक मिनी सीपीयू, मानीटर, पेपर कटर, एक डाटा केबिल और एक बंडल मोटे कागज का रिम बरामद किया गया गया है। पुलिस ने दोनों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर कोर्ट में पेश किया, जहां से उन्हें जेल भेज दिया गया है।

पुलिस अधिकारियों के मुताबिक आरोपित पांच सौ में पांच-पांच सौ के तीन नोट यानी 1500 रुपये के नकली नोट देते थे। एसएसपी मंजूनाथ टीसी ने बताया कि शुक्रवार सुबह एसओजी को सूचना मिली कि काशीपुर पुराना ढेला पुल के पास सड़क किनारे बाइक पर दो लोग बैठे हैं। उनके पास नकली नोट हैं।

22 लाख आठ हजार पांच सौ के पांच-पांच सौ के 4417 नोट बरामद

सूचना पर एसओजी प्रभारी विजेंद्र शाह, कोतवाल काशीपुर मनोज रतूड़ी, एसओजी के एसआइ भुवन चंद्र जोशी पुलिस टीम के साथ मौके पर पहुंच गए। जहां पुलिस को देख बाइक सवार युवक भागने लगे तो पुलिस कर्मियों ने दबोच लिया। इस दौरान उनके पास से पुलिस और एसओजी कर्मियों को 22 लाख आठ हजार पांच सौ के पांच-पांच सौ के 4417 नोट बरामद हुए। नोटों की जांच की गई तो नकली मिले।

बिजनौर के निवासी हैं जालसाज आरोपितों ने अपना नाम बैराज कालोनी शक्तिनगर जिला बिजनौर निवासी राजेंद्र सिंह उर्फ राजू पुत्र सतनाम सिंह और भोगपुर बड़ापुर नगीना बिजनौर निवासी बूटा सिंह पुत्र नरेंद्र सिंह बताया।

बताया कि नकली नोट वह बूटा सिंह के भोगपुर थाना बड़ापुर बिजनौर स्थित सीएचसी सेंटर के कार्यालय में प्रिंटिंग मशीन पर छापते हैं। जहां जाली नोट बनाने की प्रिंटिंग मशीन समेत अन्य उपकरण हैं।   नकली नोट को वह भीड़ भाड़ वाले शहरों में असली के रूप में बेचते हैं। आर्थिक लाभ कमाने के लालच में वह नकली नोटों को काशीपुर क्षेत्र में असली के रूप में बेचने और चलाने के लिए लाए थे।

प्रिंटर समेत अन्य सामान बरामद पुलिस और एसओजी ने उनकी निशानदेही पर बड़ापुर बिजनौर स्थित सीएचसी सेंटर से नकली नोट बनाने में प्रयुक्त पांच सौ रुपये के एक तरफ छपे हुए 18 नोट, जाली नोट छापने में प्रयोग की जाने वाली प्रिंटर, एक मिनी सीपीयू और मानीटर, एक पेपर कटर, एक डाटा केबिल तथा एक बंडल मोटे कागज का रिम बरामद किया। एसएसपी ने बताया कि गिरफ्तार बूटा सिंह सीएचसी सेंटर चलाने से पहले बीबीए कर चुका है। बाद में पुलिस ने दोनों पर मुकदमा दर्ज कर जेल भेज दिया है।

chat bot
आपका साथी