28 अप्रैल से दौड़ेगी एनजेपी- ढाका मिताली एक्सप्रेस, गृह मंत्री अमित शाह दिखा सकते हरी झंडी

अब 28 अप्रैल से ट्रेन चलेगी। दूसरी ओर बांग्लादेश सफर करने के लिए यात्रियों को वीजा लेने में किसी प्रकार की परेशानी ना हो इसके लिए बांग्लादेश सरकार ने सिलीगुड़ी में ही वीजा देने की प्रक्रिया शुरू कर दी है ।

By Sumita JaiswalEdited By: Publish:Wed, 06 Apr 2022 02:39 PM (IST) Updated:Wed, 06 Apr 2022 07:56 PM (IST)
28 अप्रैल से दौड़ेगी एनजेपी- ढाका मिताली एक्सप्रेस, गृह मंत्री अमित शाह दिखा सकते हरी झंडी
सिलीगुड़ी में ही वीजा देने की सुविधा शुरू, सांकेतिक तस्‍वीर।

सिलीगुड़ी, जागरण संवाददाता। भारत और बांग्लादेश के बीच चलने वाली मिताली एक्सप्रेस ट्रेन की शुरुआत इस महीने की 28 अप्रैल से होगी । यह ट्रेन न्यू जलपाईगुड़ी तथा बांग्लादेश के ढाका के बीच दौड़ेगी। मिली जानकारी के अनुसार केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना कर सकते हैं । जिस समय इस ट्रेन की शुरुआत होगी उसी दौरान केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह उत्तर बंगाल दौरे पर आने वाले हैं । वह तीनबीघा कॉरिडोर का दौरा करेंगे । इसी क्रम में उनके एनजेपी आकर इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करने की संभावना है। इससे पहले इस ट्रेन की शुरुआत 26 मार्च को होनी थी।

रेलवे सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार बांग्लादेश में इस ट्रेन को चलाने के लिए आवश्यक तैयारियां नहीं की गई थी। जिसकी वजह से 26 मार्च को ट्रेन की रवानगी नहीं हो सकी। अब 28 अप्रैल से ट्रेन चलेगी। दूसरी ओर बांग्लादेश सफर करने के लिए यात्रियों को वीजा लेने में किसी प्रकार की परेशानी ना हो, इसके लिए बांग्लादेश सरकार ने सिलीगुड़ी में ही वीजा देने की प्रक्रिया शुरू कर दी है । डीयू डिजिटल में बांग्लादेश सोनाली बैंक ने वीजा आवेदन सेंटर की स्थापना की है ।

सिलीगुड़ी में ही बनेगी वीजा

 मिली जानकारी के अनुसार उत्तर बंगाल से कम से कम 100 आवेदन हर दिन वीजा के लिए जमा होते हैं। लेकिन सिलीगुड़ी में वीजा देने की व्यवस्था नहीं थी। सिलीगुड़ी सहित पूरे उत्तर बंगाल के लोगों को  बांग्लादेशी वीजा लेने के लिए कोलकाता, गुवाहाटी या फिर त्रिपुरा के अगरतला का चक्कर काटना पड़ता था। जिसमें ना केवल समय की बर्बादी होती थी बल्कि पैसे भी काफी खर्च होते हैं। बांग्लादेश के अधिकारियों का कहना है कि कोलकाता में वीजा लेने के लिए तो देर रात से ही लंबी लाइन लग जाती है । इसका फायदा दलाल भी उठाते हैं। दलालों की सक्रियता रोकने की कोशिश की गई है । सिलीगुड़ी में वीजा आवेदन सेंटर शुरू होने के बाद कोलकाता में आवेदन जमा करने वाले लोगों की संख्या में कमी आएगी।

 हर साल 15 लाख वीजा

भारत से बांग्लादेश जाने वाले लोगों की संख्या काफी अधिक है । खासकर त्रिपुरा और पश्चिम बंगाल से काफी लोग जाते हैं। बांग्लादेशी अधिकारियों का कहना है कि हर साल करीब 15 लाख वीजा जारी करते हैं। सिलीगुड़ी और उत्तर बंगाल से ही हर दिन 1 सौ से अधिक आवेदन वीजा के लिए जमा होता है।

एनजेपी स्टेशन पर ही काउंटर

भारत और बांग्लादेश के बीच यात्रा करने वाले यात्रियों को किसी प्रकार की परेशानी ना हो इसके लिए बांग्लादेश सरकार ने अपने बैंक सोनाली बैंक की मदद से न्यू जलपाईगुड़ी स्टेशन पर ही  काउंटर बनाने का फैसला किया है। जहां दोनों देशों के यात्रियों को हर प्रकार की सहायता दी जाएगी। ब्रांच मैनेजर शमी अख्तर का कहना है कि भारतीय रेलवे के अधिकारियों से इस दिशा में बातचीत चल रही है। शीघ्र ही यात्री सहायता काउंटर की स्थापना कर दी जाएगी।

बांग्‍लादेश के सोनाली बैंक की सीईओ रौशन जहां ने बताया कि भारत से बांग्लादेश जाने वाले लोगों की संख्या काफी अधिक है ।  उनको वीजा लेने में काफी परेशानी होती थी। लेकिन अब सिलीगुड़ी सहित पूरे उत्तर बंगाल के लोगों को वीजा लेने में परेशानी नहीं होगी। हम 7 से 10 दिन में वीजा जारी कर देंगे। खर्च भी काफी कम होगा। वीजा के लिए अब कोलकाता या फिर गुवाहाटी जाने की आवश्यकता नहीं होगी।

chat bot
आपका साथी