रेलवे का ध्यान नए अन्वेषणों के जरिए पार्सल व्यवसाय बढ़ाने पर

जागरण संवाददातासिलीगुड़ी रेलमंत्री पीयूष गोयल द्वारा विगत दिवस रेलवे के पार्सल व्यवसाय की समीक्ष

By JagranEdited By: Publish:Wed, 23 Dec 2020 06:53 PM (IST) Updated:Wed, 23 Dec 2020 06:53 PM (IST)
रेलवे का ध्यान नए अन्वेषणों के जरिए पार्सल व्यवसाय बढ़ाने पर
रेलवे का ध्यान नए अन्वेषणों के जरिए पार्सल व्यवसाय बढ़ाने पर

जागरण संवाददाता,सिलीगुड़ी: रेलमंत्री पीयूष गोयल द्वारा विगत दिवस रेलवे के पार्सल व्यवसाय की समीक्षा की गई, जिसमें रेल बोर्ड तथा सीआरआईएस (सेंटर फॉर रेलवे इंफॉर्मेशन सिस्टम) के सदस्य तथा अन्य अधिकारी उपस्थित थे। यह जानकारी देते हुए पूसी रेलवे के सीपीआरओ शुभानन चंदा ने बताया कि पिछले कुछ महीने के दौरान भारतीय रेल ने पार्सल सेवा में और अधिक व्यापार आकíषत करने के लिए कई पहल की है। उन्होंने बताया कि खेती एवं कृषि उत्पादों की ढुलाई के सुविधार्थ किसान रेल ट्रेनों का आवागमन,जहा पार्सल वैन तथा पार्सल ट्रेनें वापसी में खाली आ रही है उस क्षेत्र में छूट जैसी सुविधा दी जा रही है।

इसके अलावा एक एकल ट्रेन में 24 पार्सल वैनों की लोडिंग पर छूट, लोडिंग/अनलोडिंग के लिए सभी गुड्श शेडों तथा स्टेशनों को खोलना,पार्सल यातायात के लिए प्राइवेट फ्रेट टíमनल तथा प्राइवेट साइडिंग तथा बाग्लादेश के लिए निर्यात ट्रैफिक के लिए पार्सल ट्रेन की शुरुआत शामिल है।

इस पहलों के अलावा, भारतीय रेल पाíटयों के लिए पार्सल सामग्रियों की आसानी से संभलाई के लिए डेटिकेटेड पार्सल टíमनलों को विकसित करने की भी योजना बना रही है तथा एक पायलट प्रोजेक्ट के रूप में विकसित करने के लिए संगोला (मध्य रेलवे), काचेगुडा (दक्षिण मध्य रेलवे), कोयम्बटूर (दक्षिण रेलवे) तथा कंकड़िया (पश्चिम रेलवे) को चिन्हित कर लिया गया है।

उन्होंने बताया कि रेल मंत्री ने इस बैठक में विशेषकर किसान रेल ट्रेनों के परिचालन के संबंध में रेलवे द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना की तथा कहा कि इन सेवाओं का छोटे व्यापारियों तथा व्यवसायियों द्वारा उपभोग किए जाने के कारण पार्सल व्यवसाय का विकास अत्यंत महत्वपूर्ण है। इससे पार्सल सेवाओं को और अधिक ग्राहक हितैषी बनाने से इस क्षेत्र को सीधे लाभ मिलेगा। उन्होंने बल देते हुए रेलवे को पार्सल व्यवसाय में सीधे वृद्धि का लक्ष्य बनाना चाहिए एवं वाछित वृद्धि पाने के लिए ज्यादा प्रयासों तथा नवीनतम विचारों का समायोजन आवश्यक है।

मंत्री ने एलएचबी पार्सल वैनों के उत्पादन में वृद्धि तथा ई-पेमेंट तथा डिजिटल पेमेंट की सुविधाओं की शुरुआत अविलम्ब करने का निर्देश दिया। उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि पूर्वोत्तर क्षेत्र तथा पहाड़ी राज्यों में यातायात की आवाजाही के सुविधार्थ समुचित कदम उठाने तथा बंदरगाहों की ओर जाने वाली निर्यात यातायात को आकíषत करने का भी निर्देश जारी किया। माननीय मंत्री ने कहा कि ग्राहकों के लाभ तथा इन सेवाओं के इस्तेमाल करने का आत्मविश्वास पाने के लिए पार्सल स्पेशल ट्रेनों को सटीक समय पर चलाया जाना चाहिए।

chat bot
आपका साथी