एनजेपी से बांग्‍लादेश के ढाका तक 26 मार्च से शुरू हो सकती है ट्रेन सेवा शुरू, डॉलर में होगा टिकट किराया

ट्रेन सेवा शुरू करने की तैयारियों का जायजा लेने 24 मार्च को हल्दीबाड़ी में भारत और बांग्लादेश के रेलवे अधिकारियों की एक बैठक भी प्रस्तावित की गई है। सप्ताह में दो दिन रविवार व बुधवार को एनजेपी से जबकि सोमवार व गुरुवार को ढाका से यह ट्रेन रवाना होगी।

By Sumita JaiswalEdited By: Publish:Mon, 21 Mar 2022 04:03 PM (IST) Updated:Mon, 21 Mar 2022 04:46 PM (IST)
एनजेपी  से बांग्‍लादेश के ढाका तक 26 मार्च से शुरू हो सकती है ट्रेन सेवा शुरू, डॉलर में होगा टिकट किराया
26 मार्च बांग्लादेश के स्वतंत्रता दिवस पर शुरू हो सकती है यह ट्रेन सेवा।

सिलीगुड़ी, जागरण संवाददाता। भारत के एनजेपी से बांग्लादेश के ढाका कैंटोनमेंट के बीच 3132 मिताली एक्सप्रेस ट्रेन सेवा शुरू करने की एक बार फिर से सुगबुगाहट शुरू हो गई है। रेलवे सूत्रों द्वारा मिली जानकारी के अनुसार अगर सब कुछ ठीक रहा तो 26 मार्च शनिवार बांग्लादेश के स्वतंत्रता दिवस के मौके पर ढाका से इस सेवा को हरी झंडी दिखाई जा सकती है। जबकि 27 मार्च रविवार को एनजेपी से ढाका के लिए ट्रेन रवाना की जा सकती है। मिली जानकारी के अनुसार तैयारियों का जायजा लेने के लिए 24 मार्च को हल्दीबाड़ी में भारत और बांग्लादेश के रेलवे अधिकारियों की एक बैठक भी प्रस्तावित की गई है। हालांकि भारत-बांग्लादेश ट्रेन सेवा शुरू करने को लेकर एनएफ रेलवे के पास कोई आधिकारिक सूचना नहीं है।

मिली जानकारी के अनुसार पिछले वर्ष भी 26 मार्च से ही बांग्लादेश के स्वतंत्रता दिवस के मौके पर ढाका से इस सेवा को शुरू करने बात थी, लेकिन कोरोना वायरस महामारी के चलते सेवा शुरू नहीं हो सकी। एनएफ रेलवे, एनजेपी के आधिकारिक सूत्रों द्वारा मिली जानकारी के अनुसार एनजेपी स्टेशन से बांग्लादेश के ढाका के बीच ट्रेन सेवा शुरू करने को लेकर सभी तैयारियां पहले पूरी की जा चुकी है। स्टेशन पर स्थाई रूप से इमिग्रेशन चेकपोस्ट से लेकर कस्टम कार्यालय तक स्थापित किया गया है। एनजेपी के अंतरराष्ट्रीय टर्मिनल बिल्डिंग के अंदर सुरक्षा जांच के लिए मेटल डिटेक्टर गेट व लगेज स्केनर तक की व्यवस्था की जा चुकी है। अंतरराष्ट्रीय रेलवे टिकट के लिए एनजेपी के कंप्यूटरीकृत आरक्षण केंद्र पर अलग रिजर्वेशन काउंटर चालू किए जा रहे हैं। बताया गया कि अंतरराष्ट्रीय टे्रन परिचालन कार्य में अपनी सेवा देने वाले रेलवे के अधिकारियों व कर्मचारियों को कोलकाता में प्रशिक्षण दिया जा चुका है।

सप्ताह में दो दिन दोनों ओर से चलेगी ट्रेन

बताया गया कि सप्ताह में दो दिन रविवार व बुधवार को 3132 मिताली एक्सप्रेस एनजेपी से ढाका जबकि 3131 मिताली एक्सप्रेस सोमवार व गुरुवार को ढाका से एनजेपी के बीच इसका परिचालन किया जाना है। हालांकि 26 मार्च को बांग्लादेश का स्वतंत्रता दिवस है, इसलिए उस दिन इस सेवा की शुरूआत की जा सकती है, इसके बाद निर्धारित दिन पर ही ट्रेन निर्धारित स्टोशनों के बीच रवाना होगी।

डॉलर में किया गया है ट्रेन भाड़ा का निर्धारण

बताया गया कि भाड़ा का निर्धारण डॉलर में होगा, जिसे हर महीने के पहली तारीख को अपडेट किया जाएगा, तथा निर्धारित दर चालू महीने के सात तारीख से लेकर अगले महीने के छह तारीख तक लागू रहेगा। एनेजपी से ढाका का ट्रेन भाड़ा जहां एसी प्रथम श्रेणी शयनयान का भाड़ा 44 डॉलर निर्धारित किया गया है,  वहीं एसी प्रथम श्रेणी सीटिंग का भाड़ा 33 डॉलर व एसी चेयरकार का भाड़ा 22 डॉलर निर्धारित किया गया है। यात्रा के दौरान वयस्क यात्रियों को 35 किलोग्राम तथा बच्चों के लिए 20 किलोग्राम सामान बिना अतिरिक्त शुल्क का ले जाने की छूट रहेगी। बताया गया कि ट्रेन में कुल 10 बोगी होंगी, जिनमें छह स्लीपर कोच, दो एसी व दो चेयरकार कोच होंगे। ट्रेन के स्टाफ भारत-बांग्लादेश जीरो प्वाइंट के नजदीकी स्टेशन चिलाहाटी में ड्यूटी बदलेंगे।

इस बारे में एनएफ रेलवे के सीपीआरओ सब्यसादी दे का कहना है कि ट्रेन सेवा शुरू करने को लेकर एनएफ रेलवे के पास कोई आधिकारिक सूचना नहीं है।

chat bot
आपका साथी