बंगाल के पंचायत चुनाव में विशेष QR कोड वाले बैलेट बॉक्स का होगा इस्तेमाल, BJP ने कहा- यह महज दिखावा है

डब्ल्यूबीएसईसी की इस पहल पर भाजपा का मानना है कि यह महज एक दिखावा है। भाजपा नेता वरिष्ठ नेता राहुल सिन्हा ने कहा कि हम पंचायत चुनाव केंद्रीय बलों की सुरक्षा में कराने की मांग कर रहे हैं।

By Jagran NewsEdited By:
Updated: Sun, 05 Feb 2023 04:22 AM (IST)
बंगाल के पंचायत चुनाव में विशेष QR कोड वाले बैलेट बॉक्स का होगा इस्तेमाल, BJP ने कहा- यह महज दिखावा है
बंगाल के पंचायत चुनाव में विशेष QR कोड वाले बैलेट बॉक्स का होगा इस्तेमाल

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। पश्चिम बंगाल राज्य चुनाव आयोग (WBSEC) आगामी पंचायत चुनाव में विशेष क्यूआर कोड वाले बैलेट बॉक्स का इस्तेमाल करेगा। डब्ल्यूबीएसईसी सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक प्रत्येक पोलिंग बूथ में चार बैलेट बॉक्स होंगे।

सूत्रों ने बताया कि एक बड़े आकार का बैलेट बॉक्स पंचायत समिति के चुनाव के लिए होगा। मध्यम आकार का बैलेट बॉक्स ग्राम पंचायत और दो छोटे आकार के बैलेट बॉक्स जिला परिषद के चुनाव के लिए होंगे। प्रत्येक बैलेट बॉक्स में चुनाव की श्रेणी, जिला व पोलिंग बूथ के आधार पर अद्वितीय क्यूआर कोड लगा होगा। यह चुनाव आयोग के वेब पोर्टल पर भी उपलब्ध होगा।

क्यूआर कोड से प्रणाली को पारदर्शी बनाने में मिलेगी मदद

इस सुविधा से डब्ल्यूबीएसईसी कार्यालय को इस बात की पूरी जानकारी होगी कि किस बैलेट बॉक्स का किस श्रेणी के चुनाव के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है और किस जिले के किस पोलिंग बूथ में उन्हें लाकर रखा गया है। इससे प्रणाली को पारदर्शी बनाने में मदद मिलेगी और मतगणना से पहले बैलेट बॉक्स को बदले जाने की शिकायतों को भी दूर किया जा सकेगा।

West Bengal Politics: लोकसभा चुनाव में बंगाल के लिए भाजपा बना रही अलग रणनीति, मुस्लिम बहुल 13 सीटों पर फोकस

भाजपा ने कसा तंज

डब्ल्यूबीएसईसी की इस पहल पर भाजपा का मानना है कि यह महज एक दिखावा है। बंगाल भाजपा के वरिष्ठ नेता राहुल सिन्हा ने कहा कि इसका कोई सुफल नहीं मिलने वाला है, जब तक विपक्षी दलों को पंचायत चुनाव की प्रत्येक श्रेणी और प्रत्येक सीट पर उम्मीदवार खड़ा करने नहीं दिया जाता और लोगों को भय-मुक्त होकर मतदान करने का मौका नहीं मिलता। यही कारण है कि हम पंचायत चुनाव केंद्रीय बलों की सुरक्षा में कराने की मांग कर रहे हैं।

West Bengal News: तीन दिन राज्य के दौरे पर रहेंगी सीएम ममता बनर्जी, प्रशासनिक कार्यों की करेंगी समीक्षा

बंगाल में पुरातत्व विभाग को मिले सदियों पुराने शिक्षा केंद्र के अवशेष, भगवान बुद्ध की प्रतिमाएं भी मिलीं