कोलकाता: BSF ने विदेशी मुद्रा की तस्करी का किया भंडाफोड़, 22 लाख बांग्लादेशी टका की खेप बरामद; एक गिरफ्तार

सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के दक्षिण बंगाल सीमांत के जवानों ने उत्तर 24 परगना जिले में अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास दो अलग-अलग घटनाओं में विदेशी मुद्रा की तस्करी का भांडाफोड़ किया है। उन्होंने 22 लाख बांग्लादेशी टका की बड़ी खेप बरामद की है और एक तस्कर को गिरफ्तार किया है।

By Preeti GuptaEdited By: Publish:Fri, 17 Mar 2023 01:25 PM (IST) Updated:Fri, 17 Mar 2023 01:25 PM (IST)
कोलकाता: BSF ने विदेशी मुद्रा की तस्करी का किया भंडाफोड़, 22 लाख बांग्लादेशी टका की खेप बरामद; एक गिरफ्तार
BSF ने विदेशी मुद्रा की तस्करी का किया भंडाफोड़, 22 लाख बांग्लादेशी टका की खेप बरामद; एक गिरफ्तार

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के दक्षिण बंगाल सीमांत के जवानों ने उत्तर 24 परगना जिले में अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास विदेशी मुद्रा की तस्करी के प्रयासों को एक बार फिर नाकाम किया है।

उन्होंने दो अलग-अलग घटनाओं में 22 लाख बांग्लादेशी टका की बड़ी खेप बरामद की है। साथ ही उन्होंने एक तस्कर को गिरफ्तार किया है।

बीएसएफ ने गुरुवार देर शाम एक बयान में बताया कि बल की सीमा चौकी घोजाडंगा इलाके से 153वीं वाहिनी के जवानों ने एक खुफिया सूचना के आधार पर कार्रवाई करते हुए बुधवार देर शाम तस्कर को दबोचा।

तस्कर बांग्लादेशी टका को सीमा पार कराकर भारत से बांग्लादेश ले जाने की फिराक में था। पहली घटना में जवानों को खबर मिली कि एक संदिग्ध व्यक्ति मोटरसाइकिल के साथ उत्तरपारा गांव की तरफ जा रहा था।

तस्कर से 12 लाख बांग्लादेशी टका बरामद

जवानों ने जब उसका पीछा किया तो वह बाइक छोड़कर भाग गया। बाइक को जब्त कर उसकी तलाशी लेने पर उसकी कैविटी से 15 बंडल (12 लाख) बांग्लादेशी टका बरामद हुआ। \

आस-पास के लोगों से बीएसएफ को पता चला कि भागने वाले तस्कर का नाम रमजान गाजी है, जो उत्तर 24 परगना का ही रहने वाला है। बीएसएफ उसे पकड़ने के लिए कोशिश कर रही है।

बाइक के फिल्टर में छिपाकर रखे थे नोट

अन्य घटना में घोजाडंगा इलाके में ही 153वीं वाहिनी के जवानों ने एक संदिग्ध मोटरसाइकिल सवार को गांव इटिंडा से उत्तरपारा की तरफ जाता देखा था। जवानों ने उन्हें रोका था।जिसके बाद उन्होंने उसकी तलाशी ली तो बाइक के फिल्टर से सात बंडल (10 लाख) बांग्लादेशी टका बरामद हुआ।

इसके बाद तस्कर को बाइक और बांग्लादेशी टका के साथ गिरफ्तार कर लिया गया है। पकड़े गए तस्कर की पहचान अजीज गाजी, जिला- उत्तर 24 परगना के रूप में हुई है।

2,000 रुपये के लालच में की तस्करी

पूछताछ में तस्कर ने बताया कि गांव बशीरहाट के निवासी संजय मंडल के कहने पर इटिंडा बाजार में योजनानुसार उसे किसी अनजान व्यक्ति ने ये बांग्लादेशी मुद्रा सौंपी थी। इसके बाद इस मुद्रा को सीमा पार कराकर बांग्लादेशी तस्कर छोटू बाबू, जिला- सतखिरा को सौंपनी थी।

इस काम के लिए उसे 2,000 रुपये मिलने थे, लेकिन बीएसएफ ने उसे रास्ते में ही पकड़ लिया। पकड़े गए तस्कर और जब्त बांग्लादेशी मुद्रा को आगे की कार्रवाई के लिए संबंधित एजेंसियों को सौंप दिया गया है।

यह भी पढ़ें- Karnataka: डॉक्टर के लालच से गई गर्भ में पल रहे बच्चे की जान, ऑपरेशन के लिए मांगे थे 10 हजार रुपये

बीएसएफ कमांडेंट ने जवानों की थपथपाई पीठ

इधर, इस सफलता पर 153वीं वाहिनी, बीएसएफ के कमांडेंट ने खुशी जाहिर करते हुए अपने जवानों की पीठ थपथपाई। उन्होंने कहा कि हमारे जवान हर तरह के सीमा-पार अपराधों को रोकने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध हैं।

उल्लेखनीय है कि 153वीं वाहिनी के सतर्क जवानों ने इससे पहले बीते 11 मार्च को भी सीमा चौकी घोजाडंगा इलाके से ही 10 लाख बांग्लादेशी टका जब्त किया था।

तस्कर इसे सीमा पार कराकर बांग्लादेश पहुंचाने की फिराक में था। अधिकारियों ने बताया कि सीमावर्ती क्षेत्र में विदेशी मुद्रा के विनिमय के धंधे में शामिल एजेंट्स अक्सर बांग्लादेशी मुद्रा की तस्करी की फिराक में रहते हैं।

यह भी पढ़ें- Tamil Nadu: दूध की कीमतों में बढ़ोतरी न होने से भड़के डेयरी किसान, सड़कों पर फेंक कर जताया विरोध; देखें Video

chat bot
आपका साथी