जीआरएसई बांग्लादेश के लिए बनाएगा समुद्र में उपयोग की जाने वाली ‘टग’, जहाज की कीमत होगी 2.1 करोड़ अमेरिकी डॉलर

GRSE ने बांगलादेश के लिए एक समुद्री जहाज (टग) बनाने की घोषणा की है। इस समझौते को लेकर सार्वजनिक उपक्रम (पीएसयू) शिपयार्ड गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स (जीआरएसई) लिमिटेड ने रक्षा मंत्रालय के साथ समझौता किया है। इस जहाज की कीमत 2.1 करोड़ अमेरिकी डॉलर होगी। यह जहाज लगभग 61 मीटर लंबा और 15.80 मीटर चौड़ा होगा। ये जहाज 24 महीने के भीतर बांग्लादेश को सौंप दिया जाएगा।

By Jagran NewsEdited By: Versha Singh Publish:Mon, 01 Jul 2024 04:35 PM (IST) Updated:Mon, 01 Jul 2024 04:35 PM (IST)
जीआरएसई बांग्लादेश के लिए बनाएगा समुद्र में उपयोग की जाने वाली ‘टग’, जहाज की कीमत होगी 2.1 करोड़ अमेरिकी डॉलर
जीआरएसई और रक्षा मंत्रालय के बीच हुआ समझौता (प्रतीकात्मक फोटो X)

HighLights

  • रक्षा मंत्रालय के साथ GRSE ने किया समझौता
  • जहाज 24 महीने के भीतर बांग्लादेश को सौंपा जाएगा
  • जहाज लगभग 61 मीटर लंबा और 15.80 मीटर होगा चौड़ा

राज्य ब्यूरो, जागरण, कोलकाता। सार्वजनिक उपक्रम (पीएसयू) शिपयार्ड गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स (जीआरएसई) लिमिटेड ने बांग्लादेश के लिए एक समुद्री ‘टग’ बनाने के लिए देश के रक्षा मंत्रालय के साथ सोमवार को एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इसकी जानकारी एक अधिकारी ने दी।

समझौते पर जीआरएसई के निदेशक (जहाज निर्माण) कमांडर शांतनु बोस (सेवानिवृत्त) और बांग्लादेश के रक्षा मंत्रालय के रक्षा खरीद महानिदेशालय में खरीद निदेशक (नौसेना) कमांडर ए.के.एम. मारुफ हसन की उपस्थिति में हस्ताक्षर किए गए।

जीआरएसई द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, लगभग 2.1 करोड़ अमेरिकी डॉलर कीमत का यह जहाज अनुबंध के अनुसार 24 महीने के भीतर बांग्लादेश को सौंप दिया जाएगा।

बता दें कि यह जहाज लगभग 61 मीटर लंबा और 15.80 मीटर चौड़ा होगा। टग का मुख्य रूप से उपयोग समुद्र में बड़े पोतों को खींचने के लिए किया जाएगा। इस जहाज में समुद्र में बचाव कार्य करने की भी क्षमता होगी।

यह भी पढ़ें- Parliament Session: 'सनातन था, है और रहेगा', अनुराग ठाकुर के बयान पर स्पीकर ने पूछा-क्या इससे आपको कोई आपत्ति है?

यह भी पढ़ें- 'माफी मांगें राहुल गांधी,' हिंदू के नफरत फैलाने वाले बयान पर कांग्रेस नेता पर बरसे अमित शाह

chat bot
आपका साथी