कोलकाता में ऐतिहासिक विक्टोरिया मेमोरियल हाल के 100 साल हुए पूरे, जानें इसके इतिहास के बारे में

कोलकाता में स्थित संगमरमर वास्तुकला का बेहतरीन नमूना और इंग्लैंड की महारानी विक्टोरिया को समर्पित ऐतिहासिक विक्टोरिया मेमोरियल हाल को अस्तित्व में आए 100 साल पूरे हो गए हैं। दिसंबर 1921 में तत्कालीन प्रिंस आफ वेल्स ने भारत के शाही दौरे के दौरान इस विरासती इमारत का किया था उद्घाटन।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Wed, 29 Dec 2021 08:30 PM (IST) Updated:Wed, 29 Dec 2021 08:30 PM (IST)
कोलकाता में ऐतिहासिक विक्टोरिया मेमोरियल हाल के 100 साल हुए पूरे, जानें इसके इतिहास के बारे में
कोलकाता में ऐतिहासिक विक्टोरिया मेमोरियल हाल के 100 साल हुए पूरे

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : कोलकाता में स्थित संगमरमर वास्तुकला का बेहतरीन नमूना और इंग्लैंड की महारानी विक्टोरिया को समर्पित ऐतिहासिक विक्टोरिया मेमोरियल हाल को अस्तित्व में आए 100 साल पूरे हो गए हैं। देश में सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली विरासत इमारतों में से एक इस इमारत का उद्घाटन 28 दिसंबर, 1921 को कलकत्ता (अब कोलकाता) में तत्कालीन प्रिंस ऑफ वेल्स ने भारत के अपने शाही दौरे के दौरान किया था।

इमारत से संबंधित पुराने अभिलेखीय दस्तावेजों के अनुसार विख्यात उद्योगपति सर राजेंद्र नाथ मुखर्जी ने ठेकेदारों की तरफ से शाही अतिथि को एक 'रत्नजडि़त चाबी सौंपी थी, जिससे वेल्स के राजकुमार ने इसका दरवाजा खोला था। इस दौरान कई गणमान्य लोग मौजूद थे, जिनमें बंगाल के तत्कालीन गवर्नर लार्ड रोनाल्डशाय समेत अन्य शामिल थे। इस इमारत के उद्घाटन के दौरान काफी धूमधाम और भव्यता रही थी लेकिन मंगलवार को इसके शताब्दी वर्ष पूरे होने का दिन ऐसे ही बीत गया।

पुराने अभिलेख के अनुसार, इस स्मारक की आधारशिला तत्कालीन प्रिंस आफ वेल्स (बाद में राजा जार्ज पंचम) ने चार जनवरी, 1906 को रखी थी। लेकिन संगमरमर की इस सुंदर इमारत का उद्घाटन उनके बेटे और तत्कालीन प्रिंस आफ वेल्स (बाद में राजा एडवर्ड अष्टम) ने किया था, जिन्हें प्रथम विश्व युद्ध समाप्त होने के बाद सद्भावना दौरे पर भारत भेजा गया था। इस स्मारक की जब आधारशिला रखी गई थी तब कलकत्ता भारत में ब्रिटिश राज की राजधानी थी लेकिन बाद में 1911 में किंग जार्ज पंचम ने इसे दिल्ली स्थानांतरित करने की घोषणा की। वहीं, जब इस इमारत का उद्घाटन हुआ तो नई राजधानी बनकर तैयार ही हो रही थी।

इंग्लैंड की गद्दी से महारानी विक्टोरिया ने भारत पर 60 साल से ज्यादा समय तक शासन किया और विक्टोरिया मेमोरियल हाल में उनकी युवावस्था की संगमरमर से बनी प्रतिमा लगी हुई है। बताते चलें कि कोलकाता घूमने आने वाले पर्यटकों के लिए आज भी विक्टोरिया मेमोरियल सबसे आकर्षण का केंद्र रहता है।

chat bot
आपका साथी