आइआइटी खड़गपुर ने पौधों में होने वाले रोगों की पहचान को विकसित की रोबोट प्रणाली

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) खड़गपुर ने एक ऐसा रोबोट तंत्र तैयार किया है जो पौधों में होने वाले रोगों की पहचान करने में सक्षम है। रोबोटिक प्रणाली में एक वाहन लगा है जो खेतों में घूम सकता है। इसमें कीटनाशक का छिड़काव करने के लिए एक नलिका भी है।

By Vijay KumarEdited By:
Updated: Thu, 08 Oct 2020 06:06 PM (IST)
आइआइटी खड़गपुर ने पौधों में होने वाले रोगों  की पहचान को विकसित की रोबोट प्रणाली
इस यंत्र का डिजाइन मुंबई की एक कंपनी ने तैयार किया है।

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) खड़गपुर ने एक ऐसा रोबोट तंत्र तैयार किया है जो पौधों में होने वाले रोगों की पहचान करने में सक्षम है। संस्थान के एक प्रवक्ता ने गुरुवार को बताया कि इस रोबोटिक प्रणाली में एक वाहन लगा है जो खेतों में घूम सकता है। इसके अलावा रोबोट में एक ऐसा यंत्र है जो कैमरे को पकड़ सकता है और इसमें कीटनाशक का छिड़काव करने के लिए एक नलिका भी है। 

हमारा यंत्र कैमरा और तस्वीरों के जरिए रोगों का पता लगा सकता

इस तंत्र को विकसित करने वाले दल के मुखिया प्रोफेसर डीके प्रतिहार ने कहा कि हमारा यंत्र कैमरा और तस्वीरों के जरिए पौधों में होने वाले रोगों का पता लगा सकता है और उसे दूर कर सकता है। उन्होंने कहा कि इसकी सहायता से किसान पौधों में ठीक तरह से रोगों का पता लगा सकेंगे। 

किसानों को कीटनाशक के छिड़काव के दुष्प्रभाव से बचा सकते हैं 

प्रतिहार ने कहा कि इस यंत्र के जरिए किसानों को कीटनाशक का छिड़काव के दौरान स्वास्थ्य पर पड़ने वाले दुष्प्रभाव से भी बचाया जा सकता है। इस यंत्र का डिजाइन मुंबई की एक कंपनी ने तैयार किया है। उन्होंने कहा कि अभी इस पर और काम चल रहा है।