पूर्व रेलवे के मुख्यालय में अग्निकांड मामले में लापरवाही से मौत का मामला दर्ज, शॉर्ट सर्किट से आग लगने का अनुमान

कार्रवाई-जांच के लिए खुफिया पुलिस ने विशेष जांच टीम (एसआइटी) का गठन किया। रेलवे ने भी उच्च स्तरीय जांच के लिए चार सदस्यीय समिति का किया गठन। फॉरेंसिक टीम तथा होमिसाइड शाखा के अधिकारियों ने घटनास्थल का लिया जायजा। मामले की जांच डिटेक्टिव डिपार्टमेंट टीम को सौंपी।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Tue, 09 Mar 2021 07:58 PM (IST) Updated:Tue, 09 Mar 2021 07:58 PM (IST)
पूर्व रेलवे के मुख्यालय में अग्निकांड मामले में लापरवाही से मौत का मामला दर्ज, शॉर्ट सर्किट से आग लगने का अनुमान
दूसरी ओर पूर्व रेलवे ने भी उच्च स्तरीय जांच के लिए एक चार सदस्यीय समिति का गठन किया है।

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : कोलकाता महानगर के हेयर स्ट्रीट थानांतर्गत मिलेनियम पार्क के निकट पूर्व रेलवे के मुख्यालय में भीषण अग्निकांड के मामले में कोलकाता पुलिस ने लापरवाही से हुई मौत के तहत मामला दर्ज किया है। इसके साथ ही जांच के लिए एक विशेष जांच टीम  (एसआइटी) का गठन किया गया है। दूसरी ओर रेलवे ने भी उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिए हैं। इसके अलावा मंगलवार को घटनास्थल पर फॉरेंसिक टीम पहुंची। शुरुआती जांच में बिजली के तार से शॉर्ट सर्किट की वजह से आग लगने का अनुमान व्यक्त किया गया है। बताते चलें कि इस अग्निकांड में चार दमकल कर्मी समेत नौ लोगों की मौत हो गई है।

मामले की जांच डिटेक्टिव डिपार्टमेंट टीम को सौंपी 

पुलिस के संयुक्त आयुक्त (अपराध) मुरलीधर शर्मा ने बताया कि हादसे को लेकर मंगलवार को हेयर स्ट्रीट थाने में लापरवाही से मौत और वेस्ट बंगाल फायर सर्विसेस एक्ट (1950) के तहत मामला दर्ज किया गया है। जांच में लालबाजार की डीडी की टीम जुटी संयुक्त आयुक्त (अपराध) के मुताबिक मामले की जांच कोलकाता पुलिस की डीडी (डिटेक्टिव डिपार्टमेंट) की टीम को सौंपी गई है। 

एक चार सदस्यीय समिति का गठन किया गया 

मामले की जांच डीडी की होमिसाइड शाखा को दी गई है। मामला हाथ में आते ही टीम घटनास्थल पर पहुंची। कोलकाता पुलिस ने लापरवाही से हुई मौत के तहत बिल्डिंग के रखरखाव  करने वालों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। इसके साथ ही पुलिस के खुफिया विभाग ने जांच के लिए एक विशेष जांच टीम  (एसआइटी) का गठन किया है। दूसरी ओर पूर्व रेलवे ने भी उच्च स्तरीय जांच के लिए एक चार सदस्यीय समिति का गठन किया है। 

शार्ट सर्किट के कारण आग लगने का अनुमान

-मंगलवार की दोपहर फॉरेंसिक की टीम घटनास्थल पर पहुंची और स्थिति का जायजा लिया। फॉरेंसिक की टीम के साथ ही होमिसाइड और हेयर स्ट्रीट थाने के अधिकारी भी मौके पर मौजूद रहे। फॉरेंसिक टीम के अधिकारियों ने नमूने संग्रह किये हैं। शुरुआती जांच में 13वीं मंजिल के कॉरिडोर से बिजली के तार से शार्ट सर्किट के कारण आग लगने का अनुमान व्यक्त किया गया है।

अग्निकांड में मृत एएसआइ को गार्ड ऑफ ऑनर

-अग्निकांड में मृत कोलकाता पुलिस के एएसआइ अमित भवाल को काेलकाता पुलिस के मुख्यालय लालबाजार में गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया।हेयर स्ट्रीट थाने में एएसआइ के पद पर तैनात अमित भवल की शव को मंगलवार की दोपहर लालबाजार लाया गया। जहां पर सीपी कोलकाता सौमेन मित्रा सहित वरिष्ठ अधिकारियों ने गन सैल्यूट देकर उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया। उनके जाने से हर आंख नम दिखी।

आग को बुझाने में पूरी सहायता की गई: रेलवे

-पूर्व रेलवे के अधिकारियों ने बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के आरोपों को मंगलवार को खारिज करते हुए कहा कि कोलकाता में न्यू कोयलाघाट भवन में लगी आग को बुझाने के लिए उन्होंने अग्निशमन विभाग और पुलिस को पूरा सहयोग दिया।मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आधी रात के करीब घटनास्थल का दौरा किया था और संवाददाताओं से कहा था कि आग बुझाने के दौरान रेलवे के अधिकारियों से सहायता नहीं मिली और वरिष्ठ अधिकारी मौजूद नहीं थे। इसपर रेलवे के एक प्रवक्ता ने कहा कि सोमवार शाम को आग बुझाने के अभियान के दौरान पूर्व रेलवे के महाप्रबंधक समेत कई वरिष्ठ अधिकारी मौके पर मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी