पटना और रांची से हावड़ा के बीच होगा दो वंदे भारत ट्रेन का संचालन, 24 सितंबर को पीएम मोदी दिखाएंगे हरी झंडी

बिहार की राजधानी पटना और झारखंड की राजधानी रांची से बंगाल के हावड़ा के बीच दो सेमी हाईस्पीड वंदे भारत एक्सप्रेस का परिचालन शुरू होने जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 24 सितंबर यानी रविवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से देश में कुल नौ वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे। 26 सितंबर से पटना-हावड़ा वंदे भारत का नियमित संचालन होगा।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Sat, 23 Sep 2023 09:23 PM (IST) Updated:Sat, 23 Sep 2023 09:23 PM (IST)
पटना और रांची से हावड़ा के बीच होगा दो वंदे भारत ट्रेन का संचालन, 24 सितंबर को पीएम मोदी दिखाएंगे हरी झंडी
पटना और रांची से हावड़ा के बीच होगा दो वंदे भारत ट्रेन का संचालन (फोटो एएनआई)

HighLights

  • 26 सितंबर से सप्ताह में छह दिन चलेगी पटना-हावड़ा वंदे भारत।
  • मात्र साढ़े छह घंटे में हावड़ा से पटना की तय करेगी दूरी।

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। काफी इंतजार के बाद आखिरकार बिहार की राजधानी पटना और झारखंड की राजधानी रांची से बंगाल के हावड़ा के बीच दो सेमी हाईस्पीड वंदे भारत एक्सप्रेस का परिचालन शुरू होने जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 24 सितंबर यानी रविवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से देश में कुल नौ वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे, जिसमें पटना-हावड़ा और रांची-हावड़ा वंदे भारत भी शामिल है। उद्घाटन यात्रा में पटना से हावड़ा के बीच वंदे भारत का 18 स्टेशनों पर ठहराव व स्वागत होगा, जिसकी तैयारियां जोरों से चल रही है।

26 सितंबर से पटना-हावड़ा वंदे भारत का नियमित होगा संचालन

इस बीच रेलवे बोर्ड द्वारा दोनों रूटों पर इस ट्रेन की समय सारिणी और ठहराव की सूची भी जारी कर दी गई है। शनिवार को पूर्व रेलवे द्वारा एक बयान में बताया गया कि उद्घाटन के बाद 26 सितंबर से पटना-हावड़ा वंदे भारत का नियमित संचालन होगा। उस दिन से यह ट्रेन आम लोगों के लिए उपलब्ध होगी। यह ट्रेन सप्ताह में बुधवार को छोड़कर छह दिन चलेगी।

6 घंटे में 35 मिनट में पूरा करेगी 532 किलोमीटर का सफर

ट्रेन पटना से हावड़ा के बीच करीब 532 किलोमीटर का सफर महज 6 घंटे में 35 मिनट में पूरा करेगी। हावड़ा व पटना के बीच रास्ते में सात जगहों पर इसका ठहराव होगा। इसमें हावड़ा के बाद दुर्गापुर, आसनसोल, जामताड़ा, जसीडीह, लखीसराय, मोकामा व पटना साहिब हैं। इसी तरह वापसी में पटना के बाद पटना साहिब, मोकामा, लखीसराय, जसीडीह, जामताड़ा, आसनसोल व दुर्गापुर में इसका ठहराव होगा।

यह भी पढ़ें- Vande Bharat Train: चक्रधरपुर रेल मंडल को दो वंदे भारत की मिलेगी सौगात, पीएम मोदी दिखाएंगे हरी झंडी

पटना से सुबह आठ बजे होगी रवाना

वापस ट्रेन (22348 पटना-हावड़ा वंदे भारत) पटना से सुबह आठ बजे रवाना होगी और उसी दिन दोपहर 2.35 बजे हावड़ा स्टेशन पहुंचेगी। वापसी में 22347 हावड़ा-पटना वंदे भारत हावड़ा से अपराह्न 3:50 बजे रवाना होकर उसी दिन रात 10:40 बजे पटना स्टेशन पहुंचेगी।

27 सितंबर से रांची-हावड़ा वंदे भारत का होगा नियमित संचालन

इसी तरह उद्घाटन के पश्चात रांची-हावड़ा वंदे भारत का 27 सितंबर से नियमित संचालन होगा, जब लोग इससे यात्रा कर पाएंगे। दक्षिण पूर्व रेलवे द्वारा एक बयान में बताया गया कि इस ट्रेन का रास्ते में छह स्टेशनों पर ठहराव होगा। रांची-हावड़ा वंदे भारत सुबह 5:15 बजे रांची स्टेशन से रवाना होकर दोपहर 12:20 बजे हावड़ा स्टेशन पहुंचेगी। उसी दिन वापसी में अपराह्न 3:45 बजे यह ट्रेन हावड़ा से रवाना होकर 10:50 बजे रांची पहुंचेगी। दोनों दिशाओं में उक्त ट्रेन रांची व हावड़ा के बीच मुरी, कोटशिला, पुरुलिया, चांडिल, टाटानगर और खडग़पुर स्टेशन पर रूकेगी।

बंगाल में चलेगी पांचवीं वंदे भारत ट्रेन

बता दें कि इस दोनों ट्रेनों को लेकर बंगाल की यह पांचवीं वंदे भारत होगी। रेलवे अधिकारियों के अनुसार, पटना और रांची से हावड़ा के बीच अत्याधुनिक सेमी हाईस्पीड वंदे भारत एक्सप्रेस की शुरुआत से देश के पूर्वी हिस्से में रेल कनेक्टिविटी और बढ़ जाएगी। बयान में कहा गया है कि ये ट्रेन कनेक्टिविटी में सुधार और रेल यात्रियों को विश्वस्तरीय सुविधाएं प्रदान करने के प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण को साकार करने की दिशा में एक कदम हैं। वंदे भारत ट्रेन अपने संचालन के मार्गों पर सबसे तेज गति वाली ट्रेन होंगी और इससे यात्रियों का काफी समय बच सकेगा।

यह भी पढ़ें- Vande Bharat: मंगलौर से गोवा तक चलेगी वंदे भारत ट्रेन, भाजपा सांसद कटील बोले- अक्टूबर के अंत तक होगी शुरुआत

chat bot
आपका साथी