West Bengal: बंगाल में तैयार की जा रही विश्व की सबसे ऊंची दुर्गा प्रतिमा, निर्माण में 12 से 15 लाख रुपये की आएगी लागत

बंगाल के नदिया जिले के कमालपुर इलाके में विश्व की सबसे ऊंची दुर्गा प्रतिमा तैयार की जा रही है प्रतिमा 111 फुट ऊंची होगी। इसमें 12 मूर्तिकारों के साथ कई श्रमिक दिन-रात जुटे हुए हैं। प्रतिमा की आधारभूत संरचना के निर्माण में छह हजार से भी अधिक बांस का इस्तेमाल किया जा रहा है। इसके निर्माण में 12 से 15 लाख रुपये की लागत आएगी।

By Jagran NewsEdited By: Jeet Kumar Publish:Wed, 03 Jul 2024 06:00 AM (IST) Updated:Wed, 03 Jul 2024 06:00 AM (IST)
West Bengal: बंगाल में तैयार की जा रही विश्व की सबसे ऊंची दुर्गा प्रतिमा, निर्माण में 12 से 15 लाख रुपये की आएगी लागत
बंगाल में तैयार की जा रही विश्व की सबसे ऊंची दुर्गा प्रतिमा

 राज्य ब्यूरो, कोलकाता। बंगाल के नदिया जिले के कमालपुर इलाके में विश्व की सबसे ऊंची दुर्गा प्रतिमा तैयार की जा रही है, प्रतिमा 111 फुट ऊंची होगी। इसमें 12 मूर्तिकारों के साथ कई श्रमिक दिन-रात जुटे हुए हैं। प्रतिमा की आधारभूत संरचना के निर्माण में छह हजार से भी अधिक बांस का इस्तेमाल किया जा रहा है।

12 से 15 लाख रुपये की आएगी लागत

दुर्गा प्रतिमा के निर्माण में 12 से 15 लाख रुपये की लागत आएगी। प्रतिमा का निर्माण कार्य बांग्ला नववर्ष से शुरू किया गया था। प्रतिमा की सबसे ऊपरी परत फाइबर की होगी।

गुवाहाटी में 100 फुट की दुर्गा प्रतिमा का निर्माण किया गया था

मालूम हो कि 2015 में कोलकाता के देशप्रिय पार्क पूजा कमेटी के पंडाल में 88 फुट ऊंची दुर्गा प्रतिमा देखने को मिली थी। उसे देखने के लिए इतनी भीड़ हुई थी कि पूजा पंडाल को आम लोगों के लिए बंद करना पड़ा था। उसके बाद गुवाहाटी में 100 फुट की दुर्गा प्रतिमा का निर्माण किया गया था, वह उद्घाटन से पहले ही टूट गई थी।

chat bot
आपका साथी