USA-China: तनाव के बीच अमेरिका जाएंगे चीनी विदेश मंत्री, जो बाइडेन से हो सकती है मुलाकात; दुनियाभर की टिकी नजरें

संबंधों में तनाव के बीच चीन के विदेश मंत्री अमेरिका दौरे पर जाएंगे। वांग की वाशिंगटन यात्रा को अगले महीने सैन फ्रांसिस्को में एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग (एपीईसी) शिखर सम्मेलन के मौके पर राष्ट्रपति जो बाइडन और उनके चीनी समकक्ष शी चिनफिंग के बीच बैठक का मार्ग प्रशस्त करने के रूप में देखा जा रहा है।

By Jagran NewsEdited By:
Updated: Wed, 25 Oct 2023 05:30 AM (IST)
USA-China: तनाव के बीच अमेरिका जाएंगे चीनी विदेश मंत्री, जो बाइडेन से हो सकती है मुलाकात; दुनियाभर की टिकी नजरें
तनाव के बीच अमेरिका जाएंगे चीनी विदेश मंत्री। (फाइल फोटो)

एजेंसी, वाशिंगटन। संबंधों में तनाव के बीच चीन के विदेश मंत्री वांग यी 26 से 28 अक्टूबर तक अमेरिका दौरे पर रहेंगे। वांग की वाशिंगटन यात्रा को अगले महीने सैन फ्रांसिस्को में एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग (एपीईसी) शिखर सम्मेलन के मौके पर राष्ट्रपति जो बाइडेन और उनके चीनी समकक्ष शी चिनफिंग के बीच बैठक का मार्ग प्रशस्त करने के रूप में देखा जा रहा है।

अधिकारियों के साथ उच्च-स्तरीय चर्चा

समाचार एंजेसी रायटर के अनुसार व्हाइट हाउस ने बताया है कि अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन शुक्रवार को चीनी विदेश मंत्री वांग यी से मुलाकात करेंगे। बीजिंग में चीनी विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि वांग द्विपक्षीय संबंधों और साझा हितों के क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर अमेरिकी उच्च-स्तरीय अधिकारियों के साथ चर्चा करेंगे।

कुछ वर्षों से तनावपूर्ण रहे हैं दोनों देशों के संबध

अमेरिका और चीन के रिश्ते पिछले कुछ वर्षों में तनावपूर्ण रहे हैं। दोनों देशों ने 2018 में एक-दूसरे के सामान पर आयात शुल्क में वृद्धि की थी। रूस यूक्रेन युद्ध में जहां अमेरिका यूक्रेन को मदद कर रहा है वहीं चीन परोक्ष रूप से रूस को मदद कर रहा है। मध्य पूर्व में भी चीन अमेरिका के दबदबे को खत्म करने की कोशिश में लगा है।

यह भी पढ़ेंः मुंबई हो या इजरायल, बेकसूरों की हत्या जायज नहीं, अमेरिकी विदेश मंत्री ने UN में कहा