WikiLeaks founder Julian Assange: 5 साल बाद ब्रिटेन की जेल से बाहर आए जूलियन असांजे, अमेरिकी न्याय विभाग के साथ हुई डील के बाद रिहाई

WikiLeaks founder Julian Assange विकिलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे को जेल से रिहा कर दिया गया है। विकिलीक्स ने इस बारे में जानकारी दी है। अमेरिकी न्याय विभाग के साथ हुई डील के बाद उन्हें लंदन की हाई सिक्योरिटी जेल से छोड़ दिया गया है। रिहाई के बाद असांजे अपने मूल देश ऑस्ट्रेलिया जाएंगे। जूलियन असांजे पर जासूसी के 17 आरोप लगे हैं।

By Jagran NewsEdited By: Versha Singh Publish:Tue, 25 Jun 2024 08:23 AM (IST) Updated:Tue, 25 Jun 2024 08:23 AM (IST)
WikiLeaks founder Julian Assange: 5 साल बाद ब्रिटेन की जेल से बाहर आए जूलियन असांजे, अमेरिकी न्याय विभाग के साथ हुई डील के बाद रिहाई
ब्रिटेन की जेल से बाहर आए जूलियन असांजे (फाइल फोटो)

HighLights

  • ब्रिटेन की जेल से रिहा हुए विकिलीक्स के फाउंडर असांजे
  • असांजे पर लगे है सरकारी डेटा चुराने के आरोप
  • अब असांजे अपने देश अमेरिका लौटेंगे

एएफपी, वॉशिंगटन। विकिलीक्स वेबसाइट के संस्‍थापक जूलियन असांजे आखिरकार ब्रिटेन की जेल से रिहा हो गए हैं। विकिलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे ने अमेरिकी न्याय विभाग के साथ एक समझौते के तहत सरकारी डेटा चुराने के गंभीर आरोप में दोषी होने की दलील पर सहमति दी है।

प्रशांत महासागर में स्थित अमेरिकी क्षेत्र उत्तरी मारियाना द्वीप समूह की अदालत में दायर दस्तावेज के अनुसार, असांजे, जो ब्रिटेन में हिरासत में थे, राष्ट्रीय रक्षा संबंधी सूचना प्राप्त करने और उसका प्रसार करने के षडयंत्र के एक मामले में दोषी पाए गए हैं।

विकीलीक्स ने मंगलवार सुबह ब्रिटिश समय के अनुसार बताया कि "जूलियन असांजे रिहा हो गए हैं" और देश छोड़ चुके हैं। उन्हें बुधवार सुबह स्थानीय समय के अनुसार अमेरिकी क्षेत्र में पेश होना है।

JULIAN ASSANGE IS FREE

Julian Assange is free. He left Belmarsh maximum security prison on the morning of 24 June, after having spent 1901 days there. He was granted bail by the High Court in London and was released at Stansted airport during the afternoon, where he boarded a…

— WikiLeaks (@wikileaks) June 24, 2024

असांजे को 62 महीने की जेल की सजा सुनाई जा सकती है, जिसमें ब्रिटेन में जेल में बिताए गए पाँच साल भी शामिल हैं। इसका मतलब है कि वह अपने वतन ऑस्ट्रेलिया लौट सकते हैं।

विकिलीक्स ने एक्स पर लिखा, 'जूलियान असांजे रिहा हो गए हैं। 1901 दिन वहां बिताने के बाद 24 जून की सुबह वे बेलमार्श मैक्सिमम सिक्योरिटी जेल से बाहर आ गए। लंदन के हाई कोर्ट ने उन्हें जमानत दे दी और दोपहर में स्टैनस्टेड एयरपोर्ट पर रिहा कर दिया गया, जहां से वे विमान में सवार होकर ब्रिटेन से चले गए।' रिहाई को वैश्विक अभियान का परिणाम बताते हुए कहा गया कि 'इसने अमेरिकी न्याय विभाग के साथ लंबी अवधि की बातचीत के लिए जगह बनाई, जिसके परिणामस्वरूप एक ऐसा सौदा हुआ जिसे अभी तक औपचारिक रूप से अंतिम रूप नहीं दिया गया है।

असांजे पर लगे थे 17 आरोप

जूलियन असांजे पर जासूसी के 17 आरोप और लगभग 15 साल पहले उनकी वेबसाइट पर अमेरिकी दस्तावेजों के प्रकाशन को लेकर कंप्यूटर के दुरुपयोग का एक आरोप था।

ऑस्ट्रेलियाई मूल के असांजे ने सात साल तक लंदन में इक्वाडोर के दूतावास में शरण लेने के बाद पिछले पांच साल ब्रिटेन की जेल में बिताए हैं। अमेरिकी अधिकारी चाहते थे कि असांजे को विकिलीक्स पर हजारों गोपनीय दस्तावेजों को प्रकाशित करके कथित तौर पर लोगों का जीवन खतरे में डालने के लिए मुकदमे का सामना करना पड़े, जबकि बचाव पक्ष के वकीलों ने दलील दी है कि असांजे के खिलाफ मामला राजनीति से प्रेरित है।

अमेरिकी अधिकारी इराक और अफगानिस्तान में युद्धों के बारे में अमेरिकी सैन्य रहस्यों को उजागर करने के लिए असांजे पर मुकदमा चलाना चाहते थे।

यह दलील सौदा समझौता संभवतः असांजे के लगभग 14 साल के कानूनी क्रम को समाप्त कर देगा।

असांजे पर 2019 में अमेरिकी संघीय ग्रैंड जूरी द्वारा 18 मामलों में अभियोग लगाया गया था, जो विकीलीक्स द्वारा राष्ट्रीय सुरक्षा दस्तावेजों के प्रकाशन से संबंधित थे।

इस सौदे की घोषणा असांजे के ब्रिटेन की अदालत में पेश होने से दो सप्ताह पहले हुई, जहाँ उन्हें संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रत्यर्पित किए जाने को मंजूरी देने वाले फैसले के खिलाफ अपील होनी थी। असांजे को अप्रैल 2019 से लंदन की उच्च सुरक्षा वाली बेलमार्श जेल में हिरासत में रखा गया है

असांजे पर लगे 1917 जासूसी अधिनियम के तहत आरोप

स्वीडन प्रत्यर्पण से बचने के लिए उन्हें इक्वाडोर के लंदन दूतावास में सात साल तक रहने के बाद गिरफ्तार कर लिया गया था, जहां उन पर यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए गए थे, जिन्हें अंततः हटा दिया गया।

उन्होंने जो सामग्री जारी की, उसमें 2007 में इराक में अमेरिकी हेलीकॉप्टर गनशिप से की गई गोलीबारी में नागरिकों के मारे जाने का वीडियो भी शामिल था। पीड़ितों में रॉयटर्स के दो पत्रकार भी शामिल थे।

संयुक्त राज्य अमेरिका ने असांजे पर 1917 जासूसी अधिनियम के तहत आरोप लगाया है। समर्थकों ने चेतावनी दी है कि इसका मतलब है कि उन्हें 175 साल की जेल की सजा हो सकती है।

ब्रिटिश सरकार ने जून 2022 में उनके प्रत्यर्पण को मंजूरी दे दी।

इस मामले में नया मोड़ तब आया जब मई में दो ब्रिटिश न्यायाधीशों ने कहा कि वह संयुक्त राज्य अमेरिका में अपने प्रत्यर्पण के खिलाफ अपील कर सकते हैं।

असांजे पर क्या हैं आरोप?

जूलियन असांजे पर 2010 और 2011 में पूर्व सैन्य खुफिया विश्लेषक चेल्सी मैनिंग द्वारा दिए गए गोपनीय सैन्य रिकॉर्ड को प्रकाशित करने का आरोप है। सरकारी डेटा चुराने और उसे प्रकाशित करने के मामले में कथित भूमिका के लिए 2019 के अभियोग में 18 मामलों का सामना करना पड़ा था। इसमें अधिकतम 175 साल की जेल की सजा हो सकती है।

यह भी पढ़ें- Baltimore Bridge: लगभग तीन महीने बाद बाल्टीमोर से वर्जीनिया के लिए हुआ रवाना मालवाहक जहाज डाली, हादसे में हुई थी 6 लोगों की मौत


यह भी पढ़ें- Russia Ukraine war: यूक्रेन ने क्रीमिया पर दागी अमेरिकी मिसाइल, रूस ने US के राजदूत को तलब कर कहा- 'देंगे करारा जवाब'

chat bot
आपका साथी