Sunita Williams: किसकी गलती से स्पेस में फंसी सुनीता विलियम्स? जानिए कब होगी धरती पर वापसी

भारतवंशी सुनीता विलियम्स को अभी लंबे समय तक अंतरिक्ष में रहना पड़ सकता है। दरअसल नासा के कमर्शियल क्रू प्रोग्राम मैनेजर स्टीव स्टिच ने बताया है कि कि अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी स्टारलाइनर के मिशन की अवधि को 45 दिन से बढ़ाकर 90 दिन करने पर विचार कर रही है। हालांकि एजेंसी की तरफ से सुनीता के पृथ्वी पर लौटने की कोई निश्चित तारीख नहीं बताई गई है।

By AgencyEdited By: Abhinav Atrey Publish:Sat, 29 Jun 2024 05:12 PM (IST) Updated:Sat, 29 Jun 2024 05:20 PM (IST)
Sunita Williams: किसकी गलती से स्पेस में फंसी सुनीता विलियम्स? जानिए कब होगी धरती पर वापसी
मिशन अवधि 45 से बढ़ाकर 90 दिन करने पर विचार किया जा रहा। (फाइल फोटो)

HighLights

  • मिशन अवधि 45 से बढ़ाकर 90 दिन करने पर विचार किया जा रहा
  • नासा की ओर से लौटने की कोई निश्चित तिथि नहीं बताई गई है
  • उन्हें वर्तमान में घर आने की जल्दी में नहीं- अधिकारी

एएनआई, वॉशिंगटन। बोइंग के स्टारलाइनर स्पेसक्राफ्ट से अंतरिक्ष स्टेशन पहुंची भारतवंशी सुनीता विलियम्स को अभी लंबे समय तक वहां रहना पड़ सकता है। पहले यह मिशन कुछ दिनों का था। लेकिन नासा के कमर्शियल क्रू प्रोग्राम मैनेजर स्टीव स्टिच ने कहा है कि अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी स्टारलाइनर के मिशन की अवधि को 45 दिन से बढ़ाकर 90 दिन करने पर विचार कर रही है। हालांकि, लौटने की कोई निश्चित तिथि नहीं बताई गई है।

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी और बोइंग के अधिकारियों ने इस बात से इनकार किया है कि नासा के अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) पर फंसे हुए हैं।

उन्हें वर्तमान में घर आने की जल्दी में नहीं- अधिकारी

उन्होंने कहा कि वे वर्तमान में घर आने की जल्दी में नहीं हैं। कई रिपोर्टों में दावा किया गया है कि दोनों इस महीने की शुरुआत में बोइंग स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान पर परिक्रमा प्रयोगशाला में भेजे गए अंतरिक्ष यात्री संदिग्ध हीलियम रिसाव के बाद वहां फंस गए हैं। नासा और बोइंग के अधिकारियों ने कहा कि वे पृथ्वी पर लौटने से पहले और अधिक जानने के लिए समय का उपयोग कर रहे हैं।

हम घर आने के लिए तैयार 

उन्होंने कहा कि स्टेशन रुकने और यह सुनिश्चित करने के लिए अच्छी और सुरक्षित जगह है कि हम घर आने के लिए तैयार हैं। नासा और बोइंग ने आईएसएस से पृथ्वी पर लौटने से पहले स्टारलाइनर के प्रोपल्सन सिस्टम के प्रदर्शन का मूल्यांकन जारी रखा है।

ये भी पढ़ें: पाकिस्तानी वीजा नियमों के तहत पश्तूनों का विरोध प्रदर्शन जारी, PTM के प्रतिनिधि ने कहा- यह अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन

chat bot
आपका साथी