अमेरिका कई क्षेत्रों में भारत के साथ अपने संबंधों को कर रहा मजबूत, विदेश विभाग के उप प्रवक्ता ने किया दावा

संयुक्त राज्य अमेरिका कई प्रमुख क्षेत्रों में भारत के साथ अपने संबंधों को गहरा कर रहा है। ये कहना है विदेश विभाग के उप प्रवक्ता वेदांत पटेल का। उन्होंने कहा कि भारत एक ऐसा देश है जिसके साथ हम कई प्रमुख क्षेत्रों में अपने संबंधों को मजबूत कर रहे हैं खासकर जहां यह हमारे आर्थिक संबंधों और सुरक्षा सहयोग को मजबूत करने से संबंधित है।

By Jagran NewsEdited By: Versha Singh Publish:Tue, 02 Jul 2024 10:56 AM (IST) Updated:Tue, 02 Jul 2024 10:56 AM (IST)
अमेरिका कई क्षेत्रों में भारत के साथ अपने संबंधों को कर रहा मजबूत, विदेश विभाग के उप प्रवक्ता ने किया दावा
अमेरिका भारत के बीच रिश्ते हो रहे मजबूत- वेदांत पटेल (फाइल फोटो)

HighLights

  • भारत अमेरिका के रिश्ते हो रहे और मजबूत
  • वेदांत पटेल ने आतंकवाद की निंदा की

पीटीआई, वाशिंगटन। भारत और अमेरिका के रिश्ते पहले से और मजबूत हो गए हैं। एक वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी ने सोमवार को कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका कई प्रमुख क्षेत्रों में भारत के साथ अपने संबंधों को गहरा कर रहा है।

विदेश विभाग के उप प्रवक्ता वेदांत पटेल ने अपने daily news conference में संवाददाताओं को बताया कि भारत एक ऐसा देश है जिसके साथ हम कई प्रमुख क्षेत्रों में अपने संबंधों को मजबूत कर रहे हैं, खासकर जहां यह हमारे आर्थिक संबंधों और सुरक्षा सहयोग को मजबूत करने से संबंधित है।

उन्होंने कहा, राष्ट्रपति को कुछ सप्ताह पहले जी-7 के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से संक्षिप्त मुलाकात का अवसर मिला था। पटेल ने कहा कि उन्हें लगता है कि ऐसे कई अतिरिक्त क्षेत्र होंगे जहां दोनों देश सहयोग को और गहरा कर सकते हैं।

उन्होंने कहा, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार सुलिवन ने भी कुछ सप्ताह पहले दिल्ली का दौरा किया था।

पाकिस्तान पर एक सवाल का जवाब देते हुए पटेल ने आतंकवाद की निंदा की। उन्होंने कहा कि आखिरकार यह भारत और पाकिस्तान के बीच का मामला है।

उन्होंने कहा, मोटे तौर पर, बेशक, हम किसी भी देश का अपने पड़ोसियों के साथ अधिक सकारात्मक संबंध बनाने का स्वागत करते हैं। लेकिन चूंकि यह विशेष रूप से इससे संबंधित है, इसलिए मेरे पास कहने के लिए कुछ नहीं है।

यह भी पढ़ें- Assam Flood: असम में बाढ़ से बदतर हुए हालात, 6 लाख से अधिक लोग प्रभावित; भारी बारिश की चेतावनी जारी

यह भी पढ़ें- Parliament : कनिष्क हमले के पीड़ितों को संसद ने दी श्रद्धांजलि, ओम बिरला ने कहा ऐसे आंतकी कृत्यों को कभी भी माफ नहीं किया जा सकता

chat bot
आपका साथी