West Texas में आए भूकंप से सैकड़ों मील दूर सैन एंटोनिया भी हुआ प्रभावित, ऐतिहासिक इमारत को किया गया बंद

पश्चिम टेक्सास के रेगिस्तान के एक दूरदराज के इलाके में भूकंप के झटके महसूस किए गए जो भूकंप के केंद्र से सैकड़ों मील दूर सैन एंटोनियो में भी महसूस किए गए। यहां भूकंप की वजह से नुकसान पहुंचा है।

By AgencyEdited By: Publish:Sat, 19 Nov 2022 07:56 AM (IST) Updated:Sat, 19 Nov 2022 07:56 AM (IST)
West Texas में आए भूकंप से सैकड़ों मील दूर सैन एंटोनिया भी हुआ प्रभावित, ऐतिहासिक इमारत को किया गया बंद
वेस्ट टेक्सास में आए भूकंप से सैन एंटोनियो में हुआ नुकसान (फोटो- एपी)

टेक्सास, एपी। पश्चिमी टेक्सास (West Texas) के रेगिस्तान में बुधवार को आए भूकंप (Earthquake) के झटके सैकड़ों मील दूर सैन एंटोनियो (Sant Antonio) में भी महसूस किए गए। यूनिवर्सिटी हेल्थ (University Health) की राबर्ट बी.ग्रीन ऐतिहासिक इमारत (Robert B. Green historical building) को भी भूकंप की वजह से नुकसान पहुंचा है। इसे असुरक्षित माना गया है। भूकंप न्यू मैक्सिको सीमा के पास एक दूरदराज इलाके में आया था।

सुरक्षा कारणों से बंद की गई बिल्डिंग

यूनिवर्सिटी हेल्थ ने कहा कि ऐतिहासिक इमारत 100 साल से अधिक पुरानी है। सुरक्षा कारणों से इसे बंद कर दिया गया है। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.4 मापी गई। भूकंप का केंद्र मेंटोन से लगभग 23 मील यानी 37 किलोमीटर दक्षिण में था। यह टेक्सास में रिकार्ड किए गए सबसे शक्तिशाली भूकंपों में से एक था। यह तेल और गैस उत्पादन के लिए मशहूर क्षेत्र में आया था।

2020 में भी आया था भूकंप

गुरुवार को, राज्य के रेलमार्ग आयोग, जो टेक्सास के तेल और गैस उद्योग को नियंत्रित करता है, ने निरीक्षकों को यह निर्धारित करने के लिए साइट पर भेजा कि क्या किसी कार्रवाई की आवश्यकता है। यूएस जियोलाजिकल सर्वे ने कहा कि शोध से पता चलता है कि 2020 में उसी वेस्ट टेक्सास क्षेत्र में 5.0 तीव्रता का भूकंप आया था, जो इस क्षेत्र में अपशिष्ट जल इंजेक्शन की बड़ी वृद्धि का परिणाम था।

ये भी पढ़ें: अमेरिका में चीन ने खोले कई गुुप्त पुलिस स्टेशन, FBI की उड़ी नींद, कई देशों में ड्रैगन ने फैलाया जाल

इंजेक्शन वेल्स को बंद करने के निर्देश

पड़ोसी ओक्लाहोमा में, पिछले एक दशक में अलग-अलग परिमाण के हजारों भूकंप दर्ज किए गए हैं, जिससे राज्य नियामकों ने उत्पादकों को इंजेक्शन वेल्स को बंद करने के लिए निर्देशित किया है।

ये भी पढ़ें: Twitter New Policy: एलन मस्क ने ट्विटर की नई पालिसी का किया ऐलान, नकारात्मकता फैलाने वालों पर लगेगी लगाम

chat bot
आपका साथी