India-Canada Relation: G7 समिट में पीएम मोदी और ट्रूडो की मुलाकात, कनाडा PM बोले- दिख रहा भारत सरकार से वार्ता का अवसर

इटली में आयोजित हुए जी-7 समिट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की मुलाकात हुई थी। इस मुलाकात के बाद ट्रूडो ने मंगलवार को कहा कि भारत के साथ कई बड़े मुद्दों पर समन्वय है और उन्हें आर्थिक संबंधों और राष्ट्रीय सुरक्षा समेत विभिन्न मसलों पर नई भारतीय सरकार के साथ बातचीत का अवसर दिखाई दे रहा है।

By Jagran NewsEdited By: Versha Singh Publish:Wed, 19 Jun 2024 08:55 AM (IST) Updated:Wed, 19 Jun 2024 08:55 AM (IST)
India-Canada Relation: G7 समिट में पीएम मोदी और ट्रूडो की मुलाकात, कनाडा PM बोले- दिख रहा भारत सरकार से वार्ता का अवसर
कनाडा PM बोले- दिख रहा भारत सरकार से वार्ता का अवसर (फाइल फोटो)

HighLights

  • PM मोदी से मिलने के बाद बोले ट्रूडो
  • भारत सरकार के साथ बातचीत हो सकती है

पीटीआई, ओटावा। द्विपक्षीय संबंधों में आई मजबूती के बीच इटली में जी-7 के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से बातचीत के बाद कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने मंगलवार को कहा कि भारत के साथ कई बड़े मुद्दों पर समन्वय है और उन्हें आर्थिक संबंधों और राष्ट्रीय सुरक्षा समेत विभिन्न मसलों पर नई भारतीय सरकार के साथ बातचीत का अवसर दिखाई दे रहा है।

जी-7 शिखर सम्मेलन में जस्टिन ट्रूडो से हुई पीएम मोदी की मुलाकात

प्रधानमंत्री मोदी ने शुक्रवार को सोशल मीडिया पर ट्रूडो के साथ हाथ मिलाते हुए एक तस्वीर पोस्ट की थी, जिसमें एक लाइन में कहा गया था कि जी-7 शिखर सम्मेलन में कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो से मुलाकात हुई।

दक्षिण इटली के अपुलिया में हुई यह बैठक खालिस्तानी चरमपंथ को लेकर तनावपूर्ण राजनयिक संबंधों के बीच पहली बैठक थी, जब ट्रूडो ने पिछले वर्ष सितंबर में खालिस्तान समर्थक सिख आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारतीय एजेंटों की संभावित संलिप्तता का आरोप लगाया था।

निज्जर की हत्या को लेकर कनाडा ने भारत पर उठाए थे सवाल

मंगलवार को जब उनसे पूछा गया कि क्या उन्होंने निज्जर की हत्या की कनाडाई जांच में भारत से सहयोग में सुधार देखा है तो ट्रूडो ने कहा, बहुत काम चल रहा है। पिछले साल ट्रूडो के आरोपों को भारत के विदेश मंत्रालय ने बेतुका और प्रेरित बताते हुए दृढ़ता से खारिज कर दिया था।

यह भी पढ़ें- America China Relations: अमेरिका ने की चीन की निंदा, महिला अधिकार कार्यकर्ताओं की तत्काल रिहाई का किया आह्वान

यह भी पढ़ें- Kenya: केन्या में कर वृद्धि के खिलाफ सड़कों पर उतरे लोग, पुलिस ने 200 से ज्यादा को किया गिरफ्तार

chat bot
आपका साथी