China Map: चीन की बौखलाहट फिर आई सामने, नए नक्शे में अरुणाचल प्रदेश को दिखाया अपना हिस्सा; ताइवान पर भी दावा

चीन ने सोमवार को अपने मानक मानचित्र का 2023 का संस्करण आधिकारिक तौर पर जारी किया जिसमें उसने अरुणाचल प्रदेश अक्साई चिन ताइवान दक्षिण चीन सागर और कई विवादित क्षेत्रों को शामिल किया है। हालांकि भारत ने बार-बार कहा है कि अरुणाचल प्रदेश हमेशा देश का अभिन्न अंग रहा है और हमेशा रहेगा। चीन का मानक मानचित्र का 2023 का संस्करण आधिकारिक तौर पर सोमवार को जारी किया गया।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Tue, 29 Aug 2023 01:23 AM (IST) Updated:Tue, 29 Aug 2023 01:23 AM (IST)
China Map: चीन की बौखलाहट फिर आई सामने, नए नक्शे में अरुणाचल प्रदेश को दिखाया अपना हिस्सा; ताइवान पर भी दावा
चीन ने अपने 'मानक मानचित्र' का 2023 का संस्करण आधिकारिक तौर पर जारी किया। (फाइल फोटो)

बीजिंग, पीटीआई। China New Map चीन ने सोमवार को अपने 'मानक मानचित्र' का 2023 का संस्करण आधिकारिक तौर पर जारी किया, जिसमें उसने अरुणाचल प्रदेश, अक्साई चिन, ताइवान, दक्षिण चीन सागर और कई विवादित क्षेत्रों को शामिल किया है। हालांकि, भारत ने बार-बार कहा है कि अरुणाचल प्रदेश हमेशा देश का अभिन्न अंग रहा है और हमेशा रहेगा।

चीन के मानचित्र में अरुणाचल पर दावा

चीन के सरकारी समाचार पत्र ग्लोबल टाइम्स ने एक्स पर पोस्ट में कहा कि चीन का मानक मानचित्र का 2023 का संस्करण आधिकारिक तौर पर सोमवार को जारी किया गया। यह नक्शा चीन और दुनिया के विभिन्न देशों की राष्ट्रीय सीमाओं की रेखांकन पद्धति के आधार पर संकलित किया गया है।

ग्लोबल टाइम्स द्वारा प्रदर्शित मानचित्र में अरुणाचल प्रदेश (जिस पर चीन दक्षिण तिब्बत के रूप में दावा करता है) और अक्साई चिन (जिस पर 1962 के युद्ध में कब्जा किया गया था) को भी प्रदर्शित किया गया है। मानचित्र में ताइवान और दक्षिण चीन सागर का एक बड़ा हिस्सा भी शामिल किया गया है।

चीन ने ताइवान को भी बताया अपना हिस्सा

बता दें कि ताइवान को चीन अपनी मुख्य भूमि का हिस्सा होने का दावा करता है। जबकि दक्षिण चीन सागर पर वियतनाम, फिलीपींस, मलेशिया, ब्रुनेई और ताइवान प्रतिदावा करते हैं।

chat bot
आपका साथी