Tianlong-3 Rocket Crashes: चीन की अंतरिक्ष एजेंसी को बड़ा झटका, परीक्षण के दौरान लॉन्च पैड से अलग हुआ रॉकेट

चीन ने रविवार को तियानलोंग-3 रॉकेट का परीक्षण किया। लेकिन कुछ ही दूरी की उड़ान भरने के बाद रॉकेट में एक बड़ा विस्फोट हो गया। चीन की बीजिंग तियानबिंग टेक्नोलॉजी कंपनी ने रविवार को बताया कि प्राथमिक जांच के अनुसार उसके तियानलोंग-3 रॉकेट पहले चरण में ही लॉन्च पैड से अलग हो गया और मध्य चीन के गोंगयी के पहाड़ी क्षेत्र में जाकर गिर गया।

By Jagran NewsEdited By: Siddharth Chaurasiya Publish:Sun, 30 Jun 2024 06:18 PM (IST) Updated:Sun, 30 Jun 2024 06:51 PM (IST)
Tianlong-3 Rocket Crashes: चीन की अंतरिक्ष एजेंसी को बड़ा झटका, परीक्षण के दौरान लॉन्च पैड से अलग हुआ रॉकेट
तियानलोंग-3 रॉकेट पहले चरण के परीक्षण के दौरान अपने लॉन्च पैड से अलग हो गया। (फोटो सोर्स-X)

HighLights

  • तियानलोंग-3 रॉकेट का पहले चरण का परीक्षण विफल
  • परीक्षण के दौरान अपने लॉन्च पैड से अलग हुआ रॉकेट
  • हादसे में किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं

रॉयटर्स, बीजिंग। बीजिंग तियानबिंग टेक्नोलॉजी कंपनी ने रविवार को कहा कि तियानलोंग-3 रॉकेट का पहला चरण संरचनात्मक विफलता के कारण परीक्षण के दौरान अपने लॉन्च पैड से अलग हो गया। तियानबिंग ने कहा कि रॉकेट मध्य चीन के गोंगयी शहर के एक पहाड़ी क्षेत्र में जा गिरा है। स्पेस पायनियर के रूप में भी जानी जाने वाली बीजिंग तियानबिंग ने एक बयान में कहा कि प्रारंभिक जांच के बाद किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है।

रॉकेट विस्फोट होने का वीडियो वायरल

रॉकेट का मलबा सिचुआन प्रांत के एक गांव के ऊपर गिरता हुआ देखा गया है। इसका वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में रॉकेट का एक हिस्सा पहाड़ी के पास गिरता दिखाई दे रहा है। इसमें लोगों को डर से जान बचाकर भागते हुए देखा जा सकता है।

लॉन्चिंग के कुछ ही देर बाद हुआ क्रैश

नौ इंजन वाले परीक्षण चरण का वीडियो सोशल मीडिया पर काफी तेजी से वायरल हो रहा है। जिसे गोंगयी नागरिकों द्वारा बनाया गया है। वीडियो में साफतौर पर देखा जा सकता है कि रॉकेट का इंजन परीक्षण प्रक्रिया पूरी होने से पहले बंद हो गया और वापस जमीन पर आकर विस्फोट हो गया। बताया जा रहा है कि परीक्षण के दौरान केरोसिन-तरल ऑक्सीजन प्रणोदक का अधिकांश हिस्सा बचा हुआ था, जिससे एक बड़ा विस्फोट हुआ।

Whoops.... possible Tianlong-3 first stage test failure...

source: https://t.co/Z8CAyfPsCl pic.twitter.com/2WWQr4pC4O

— DutchSpace (@DutchSpace) June 30, 2024

दुर्घटना को लेकर स्पेस कंपनी ने क्या कहा?

स्पेस पायनियर तियानलोंग-3 रॉकेट के कक्षीय लॉन्च के लिए एक बिल्डअप के रूप में अपना परीक्षण कर रहा था, जिसे आने वाले महीनों में स्पेसएक्स फाल्कन 9 के खिलाफ बेंचमार्क किया गया है। कंपनी ने इस महीने की शुरुआत में घोषणा की थी कि उसने नए फंडिंग में 207 मिलियन डॉलर हासिल किए हैं।

स्पेस पायनियर के बयान में कहा गया कि रॉकेट बॉडी और टेस्ट बेंच के बीच संबंध में एक संरचनात्मक विफलता थी। रॉकेट के ऑनबोर्ड कंप्यूटर ने स्वचालित रूप से इंजन बंद कर दिए और रॉकेट 1.5 किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम में गिर गया। अच्छी बात यह रही कि इसमें किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।

स्पेस पायनियर विशेष रूप से 2023 में अपने तियानलॉन्ग -2 रॉकेट के साथ कक्षा में पहुंचने वाली पहली चीनी वाणिज्यिक लॉन्च कंपनी बन गई है। तियानलॉन्ग -3 तियानलॉन्ग -2 की तुलना में बहुत बड़ा है, जिसका व्यास 3.8 मीटर और टेकऑफ द्रव्यमान 590 टन है। यह 17 टन पेलोड को लो अर्थ ऑर्बिट (LEO), या 14 टन से 500 किलोमीटर की सूर्य-तुल्यकालिक कक्षा में उठाने में सक्षम है।

chat bot
आपका साथी