Turkiye Earthquake:"जाको राखे साइयां"....तुर्कीये में 149 घंटों बाद मलबे के ढेर से सही सलामत निकला व्यक्ति

तुर्कीये के दक्षिणपूर्वी प्रांत हैटे में एक रोमानियाई बचाव दल ने मुस्तफा नाम के एक 35 साल के व्यक्ति को एक इमारत से मलबे के ढेर से बाहर निकाल लिया है। उस व्यक्ति को 149 घंटों के बाद मलबे के ढेर से बाहर निकाला गया है। ( फाइल फोटो )

By Jagran NewsEdited By: Publish:Sun, 12 Feb 2023 01:59 PM (IST) Updated:Sun, 12 Feb 2023 01:59 PM (IST)
Turkiye Earthquake:"जाको राखे साइयां"....तुर्कीये में 149 घंटों बाद मलबे के ढेर से सही सलामत निकला व्यक्ति
तुर्कीये में 149 घंटों बाद मलबे के ढेर से सही सलामत निकला व्यक्ति

अंकारा (तुर्किये), एजेंसी। अंकारा (तुर्किये), एजेंसी। तुर्कीये और सीरिया में आए विनाशकारी भूंकप ने भारी तबाही मचाई हुई है। सोमवार के भूकंप के बाद तुर्किये और सीरिया में मरने वालों की संख्या हजारों के पार पहुंच गई है। दोनों देशों में राहत बचाव के दौरान अधिकतर मृत लोगों का ही शव बाहर आ रहा है। लेकिन आज देश में मानो एक चमत्कार हुआ हो। आज टीम ने आपदा के 149 घंटे बाद मलबे से एक जीवित व्यक्ति को सही समामत बाहर निकाला है।

149 घंटे बाद व्यक्ति को सही सलामत निकाला

भूकंप के करीब 149 घंटे बाद ब्रॉडकास्टर सीएनएन तुर्क ने कहा कि तुर्कीये के दक्षिणपूर्वी प्रांत हैटे में, एक रोमानियाई बचाव दल ने मुस्तफा नाम के एक 35 साल के व्यक्ति को एक इमारत से मलबे के ढेर से बाहर निकाल लिया है। बचाव दल में से एक ने कहा कि उनका स्वास्थ्य अच्छा है, वह बात कर रहे हैं। वह कह रहे थे कि मुझे जल्दी से यहाँ से निकालो, मुझे क्लॉस्ट्रोफोबिया हो गया है'। जिसके बाद टीम ने उन्हें तुरंत अस्पताल में भर्ती करा दिया है जहां उनका इलाज चल रहा है।

28 हजार के पार गई मरने वालों की संख्या

तुर्कीये और सीरिया में मरने वालों की संख्या 28,000 से अधिक हो गई थी और इसका आगे बढ़ना भी तय ही है। राष्ट्रपति तैयप एर्दोगन 1939 के बाद से तुर्की में आए सबसे विनाशकारी भूकंप से निपटने के सवालों का सामना कर रहे हैं। राष्ट्रपति तैयप एर्दोगन ने हफ्तों के भीतर पुनर्निर्माण शुरू करने का वादा किया है। उन्होंने कहा कि सैकड़ों हजारों इमारतें बर्बाद हो गई हैं लेकिन जल्द से जल्द हम इससे निजात पाएंगे।

मानवीय सहायता के मुद्दों का राजनीतिकरण करनी सही नहीं- दमिश्क

सीरिया में विद्रोहियों के कब्जे वाले उत्तर-पश्चिम में आपदा सबसे अधिक प्रभावित हुई है। देश में एक दशक पुराने गृहयुद्ध से विस्थापित होने के बाद दूसरी बार कई लोग बेघर हो गए हैं। हालांकि इस क्षेत्र को सरकार के कब्जे वाले क्षेत्रों की तुलना में बहुत कम सहायता मिली है। सीरिया में यूरोपीय संघ के दूत ने दमिश्क से मानवीय सहायता के मुद्दों का राजनीतिकरण नहीं करने का आग्रह किया है।

यह भी पढ़े- एलन मस्क के मालिक बनने के बाद Twitter पर बढ़े LGBTQ समुदाय के खिलाफ नफरती मैसेज

सीरीयाई लोगों को मिल रही है पर्याप्त सहायता- अधिकारी

उन्होंने आरोपों को खारिज कर दिया कि सोमवार को आए 7.8 तीव्रता के भूकंप के बड़े झटकों के बाद सीरियाई लोगों को पर्याप्त सहायता प्रदान करने में ब्लॉक विफल रहा था। उन्होंने कहा कि सहायता प्रदान न करने का आरोप लगाया जाना बिल्कुल अनुचित है, जबकि वास्तव में हम एक दशक से अधिक समय से लगातार ठीक वैसा ही सहायता लोगों को पहुंचा रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि हम भूकंप संकट के दौरान भी लोगों को बचाने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं।

यह भी पढ़े- Turkiye Syria Earthquake: तुर्किये और सीरिया में आए भूकंप से मृतकों की संख्या 28,000 से अधिक, बचाव कार्य जारी

chat bot
आपका साथी