Chile News: चिली के जंगल में आग का तांडव; 24 लोगों की मौत, राष्ट्रीय आपदा घोषित

चिली के जंगलों में आग का तांडव जारी है। इस घटना में अब तक 23 लोगों ने अपनी जान गंवाई है। स्थिति को देखते हुए चिली सरकार ने इसे राष्ट्रीय आपदा घोषित कर दिया है। इस आग में हजारों एकड़ जंगल जलकर खाक हो गए हैं।

By Jagran NewsEdited By:
Updated: Sun, 05 Feb 2023 10:09 AM (IST)
Chile News: चिली के जंगल में आग का तांडव; 24 लोगों की मौत, राष्ट्रीय आपदा घोषित
चिली के जंगलों की आग में 23 लोगों ने गंवाई जान।

चिली, रायटर्स। चिली के दर्जनों जंगल आग की चपेट में आग गए हैं। जिसके कराण चिली सरकार ने शनिवार को दूसरे क्षेत्रों में एक आपातकालीन आदेश जारी कर दिया है। चिली की चिलचिलाती गर्मी की लहर ने आग को नियंत्रित करने के प्रयासों को मुश्किल बना दिया है। इस आग में अबतक लगभग 23 लोगों की जान जा चुकी है। शनिवार को बाद में एक आधिकारिक ब्रीफिंग के अनुसार, भीषण आग से लगभग 979 लोग घायल हुए हैं।

खेती वाले इलाकों में आपातकाल की घोषणा

गृह मंत्री कैरोलिना टोहा ने राजधानी सैंटियागो में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, "मौसम की स्थिति के कारण फैल रही आग को काबू करना कठिन हो रहा है। शुक्रवार को 76 और जगहों पर आग लग गई थी।" अधिकारियों के अनुसार, शनिवार को आग लगने की 16 और घटनाएं हुईं, क्योंकि दक्षिणी गोलार्ध की गर्मियों में स्थानीय तापमान 104 डिग्री फारेनहाइट (40 सेल्सियस) से अधिक हो गया था। आपातकालीन आदेशों द्वारा कवर किए गए कम आबादी वाले तीन क्षेत्रों में कई चीजों की खेती होती है। यहां पर निर्यात के लिए अंगूर, सेब और जामुन उगाए जाते हैं, साथ ही इसमें वन भूमि के व्यापक इलाके भी शामिल हैं।

सांता जुआना शहर में मारे गए अधिकतर लोग

अधिकारियों ने शनिवार को मीडिया को बताया कि स्पेन, संयुक्त राज्य अमेरिका, अर्जेंटीना, इक्वाडोर, ब्राजील और वेनेजुएला की सरकारों ने विमान और अग्निशामक के मदद की पेशकश की है। अधिकारियों के अनुसार, शुक्रवार को ला अरूकानिया में एक आपातकालीन सहायता हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिससे उसके पायलट और एक मैकेनिक की मौत हो गई। अधिकारियों ने बताया कि पीड़ितों में से 11 या अब तक बताए गए हताहतों में से आधे लोग सांता जुआना शहर में मारे गए।

पिछले सप्ताह के अंत से, हेलीकॉप्टरों ने उग्र आग पर अग्निरोधी गिरा दिया है क्योंकि धुएं के कारण सड़क मार्ग बाधित हो गया है। प्राकृतिक आपदा से निपटने के लिए सैनिकों की तैनाती और अतिरिक्त संसाधनों की अनुमति दी दी गई है।

बुझाई गई 151 जंगलों की आग

शुक्रवार देर रात जारी आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, आग से लगभग 40,000 हेक्टेयर (99,000 एकड़) जल गया है, जो अमेरिकी शहर फिलाडेल्फिया से भी बड़ा क्षेत्र है। राष्ट्रीय वानिकी एजेंसी सीओएनएएफ ने शनिवार को बताया कि कुल 231 जंगल में से 80 पर काबू पाने का प्रयास किया जा रहा है, जबकि उनमें से 151 पर काबू पा लिया गया है। शुक्रवार को, राष्ट्रपति गेब्रियल बोरिक ने अपनी गर्मी की छुट्टी में कटौती की और प्रभावित क्षेत्रों को सभी आवश्यक सहायता प्राप्त करने का संकल्प लेते हुए नूबल और बायोबीयो की यात्रा की। बोरिक ने इशारा किया है कि कुछ आग जानबूझकर लगाए गए थे, लेकिन इसके अलावा उन्होंने और कुछ नहीं बताया।

यह भी पढ़ें: Human Trafficking: तस्करी कर लाई गई नेपाली युवती को पुलिस ने छुड़ाया, सुनौली के रास्ते लाई गई थी नई दिल्ली

South America: चिली में पड़ रही भीषण गर्मी से जंगलों में लगी आग, 13 लोगों की मौत