Adipurush: काठमांडू के मेयर ने सभी भारतीय फिल्मों पर लगाई रोक, 'जानकी भारत की बेटी है' लाइन हटाने की मांग

ओम राउत द्वारा निर्देशित आदिपुरुष रामायण की पौराणिक कहानी का रूपांतरण है। इसमें प्रभास कृति सेनन और सैफ अली खान मुख्य भूमिका में हैं। मेयर ने अपने ट्विटर हैंडल पर एक बयान जारी किया और आदिपुरुष के माध्यम से नेपाल पर सांस्कृतिक अतिक्रमण का दावा किया।

By AgencyEdited By: Publish:Sun, 18 Jun 2023 11:16 PM (IST) Updated:Mon, 19 Jun 2023 12:55 AM (IST)
Adipurush: काठमांडू के मेयर ने सभी भारतीय फिल्मों पर लगाई रोक, 'जानकी भारत की बेटी है' लाइन हटाने की मांग
भारतीय फिल्मों पर नेपाल में लगा प्रतिबंध।

काठमांडू, ऑनलाइन डेस्क। काठमांडू के मेयर बालेन शाह ने शहर में सभी भारतीय फिल्मों पर प्रतिबंध लगा दिया है। इतना ही नहीं, नेपाल की राजधानी में कथित तौर पर पुलिस बलों को भी तैनात किया गया है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि भारत में बनी किसी भी फिल्म को थिएटर में प्रदर्शित नहीं किया जा सके। उनके सचिवालय ने बताया, "सभी 17 हॉल को भारतीय फिल्मों को प्रदर्शित नहीं करने के लिए कहा गया है।

यह कदम काठमांडू के मेयर द्वारा आदिपुरुष में 'जानकी भारत की एक बेटी है' संवाद के साथ निराशा व्यक्त करने और दावा करने के कुछ दिनों बाद आया है कि सीता का जन्म नेपाल में हुआ था।

नेपाल की सांस्कृतिक एकता हो रहा नुकसान

रविवार को, मेयर ने अपने ट्विटर हैंडल पर एक बयान जारी किया और आदिपुरुष के माध्यम से नेपाल पर 'सांस्कृतिक अतिक्रमण' का दावा किया। “अगर फिल्म को जस का तस दिखाया जाता है, तो ऐसा लगता है कि नेपाल की राष्ट्रीयता, सांस्कृतिक एकता और राष्ट्रीय पहचान को भारी नुकसान होगा और अपूरणीय क्षति होगी।  

केएमसी के प्रवक्ता नवीन मनंधर ने कहा, ‘केएमसी द्वारा जारी निर्देश के अनुसार काठमांडू के सभी सिनेमाघर सोमवार से भारतीय फिल्मों का प्रदर्शन बंद कर देंगे।’ उन्होंने कहा, ‘‘हम पहले ही काठमांडू में सिनेमाघर मालिकों से सहयोग के लिए बात कर चुके हैं और वे सोमवार से काठमांडू के सिनेमाघरों में स्वेच्छा से हिंदी फिल्मों की स्क्रीनिंग बंद करने पर सहमत हो गए हैं।’’ उन्होंने कहा कि सिनेमाघर सोमवार से हिंदी फिल्में दिखाने के बजाय नेपाली फिल्में दिखा सकते हैं।

बता दें ‘आदिपुरुष’ शुक्रवार को पूरे भारत में रिलीज हुई थी। फिल्म में प्रभास भगवान राम, कृति सेनन माता सीता और सैफ अली खान लंकापति रावण की भूमिका में हैं। ‘आदिपुरुष’ हिंदी, तेलुगु, कन्नड़, मलयालम और तमिल भाषाओं में रिलीज हुई है।

chat bot
आपका साथी