China Philippines Dispute: चीन की धमकी के सामने नहीं झुकेगा फिलीपींस, एशियाई व पश्चिमी देशों के साथ जारी रखेगा सैन्य अभ्यास

China Philippines Dispute फिलीपींस अपने क्षेत्रीय हितों की रक्षा के लिए विवादित जल क्षेत्र में सुरक्षा गठबंधन बनाना और संयुक्त युद्ध अभ्यास करना जारी रखेगा। रक्षा मंत्री गिल्बर्टो ने चीन का नाम लिए बिना दक्षिण चीन सागर में बीजिंग की बढ़ती आक्रामक कार्रवाइयों की स्पष्ट रूप से आलोचना की। उन्होंने कहा फिलीपींस आक्रामकता और उत्तेजक कदमों को बर्दाश्त नहीं करेगा।

By AgencyEdited By: Sonu Gupta
Updated: Fri, 24 May 2024 11:08 PM (IST)
China Philippines Dispute: चीन की धमकी के सामने नहीं झुकेगा फिलीपींस, एशियाई व पश्चिमी देशों के साथ जारी रखेगा सैन्य अभ्यास
चीन के विरोध के बावजूद सुरक्षा गठबंधन बनाएगा फिलीपींस। फाइल फोटो।

HighLights

  1. चीन के विरोध के बावजूद सुरक्षा गठबंधन बनाएगा फिलीपींस
  2. रक्षा मंत्री ने कहा, एशियाई व पश्चिमी देशों के साथ सैन्य अभ्यास जारी रखेंगे

एपी, मनीला। फिलीपींस अपने क्षेत्रीय हितों की रक्षा के लिए विवादित जल क्षेत्र में सुरक्षा गठबंधन बनाना और संयुक्त युद्ध अभ्यास करना जारी रखेगा। फिलीपींस के रक्षा मंत्री गिल्बर्टो टेओडोरो ने शुक्रवार को इसे फिलीपींस की अधिक चाह के रूप में चीनी आलोचना करने को खारिज कर दिया।

रक्षा मंत्री गिल्बर्टो शुक्रवार को मनीला में फिलीपींस नौसेना की स्थापना की वर्षगांठ के अवसर पर सेना के शीर्ष अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे।

रक्षा मंत्री गिल्बर्टो ने की चीन की आलोचना

गिल्बर्टो ने चीन का नाम लिए बिना दक्षिण चीन सागर में बीजिंग की बढ़ती आक्रामक कार्रवाइयों की स्पष्ट रूप से आलोचना की। उन्होंने कहा, फिलीपींस आक्रामकता और उत्तेजक कदमों को बर्दाश्त नहीं करेगा।

फिलीपींस ने किया था अमेरिकी सेना के साथ युद्धाभ्यास

दक्षिण चीन सागर में पिछले वर्ष चीन से झड़प के बाद फिलीपींस के राष्ट्रपति फर्डीनैंड मार्कोज जूनियर के प्रशासन ने कई एशियाई और पश्चिमी देशों के साथ नए सुरक्षा गठबंधन बनाने के लिए कदम उठाए हैं और 2014 के रक्षा समझौते के तहत अधिक फिलीपींस अड्डों में अमेरिकी सैनिकों की मौजूदगी की अनुमति दी है।

अप्रैल और मई में फिलीपींस सेना ने विवादित जल क्षेत्र और उसके निकट अमेरिकी सेना के साथ वार्षिक युद्धाभ्यास किया।

यह भी पढ़ेंः Indian Navy Warship: चीन के कट्टर दुश्मन के घर में भारत! भारतीय नौसेना के तीन युद्धपोत इस देश में करेंगे शक्ति प्रदर्शन

फिलीपींस ने चीन की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए तैनात किए जहाज, इस वजह से बनी आमने-सामने आने की स्थिति