Nigeria Blast: नाइजीरिया में लगातार हुए दो आत्मघाती हमले, हादसे में 18 की मौत और 42 घायल

नाइजीरिया की सड़कों पर एक बार फिर से मातम छा गया है। यहां लगातार दो आत्मघाती हमले हुए हैं। पहला हमला पूर्वोत्तर राज्य बोर्नो में हुआ है। वहीं दूसरा आत्मघाती हमला बॉर्डर इलाका कैमरून में हुआ है। इस हमले में 19 लोगों की मौत हो गई जबकि 42 लोग घायल हुए हैं। इनमें से 19 की हालत गंभीर बताई जा रही है।

By Jagran NewsEdited By: Versha Singh Publish:Sun, 30 Jun 2024 08:48 AM (IST) Updated:Sun, 30 Jun 2024 08:48 AM (IST)
Nigeria Blast: नाइजीरिया में लगातार हुए दो आत्मघाती हमले, हादसे में 18 की मौत और 42 घायल
नाइजीरिया में हुए आत्मघाती हमलों में 19 लोगों की मौत (प्रतीकात्मक फोटो)

HighLights

  • नाइजिरिया में महिला ने किया आत्मघाती हमला
  • पहले शादी समारोह में हुआ विस्फोट
  • पीडितों के अंतिम संस्कार को भी बनाया निशाना

एएफपी, कानो, नाइजीरिया। नाइजीरिया एक बार फिर से आत्मघाती हमलों से दहल उठा है। पूर्वोत्तर नाइजीरिया में हुए एक के बाद एक आत्मघाती हमलों में कम से कम 18 लोग मारे गए और 19 गंभीर रूप से घायल हो गए। इस घटना की जानकारी आपातकालीन सेवाओं ने शनिवार को दी। 

पुलिस प्रवक्ता के अनुसार, ग्वोजा शहर में हुए तीन धमाकों में से एक में, एक महिला हमलावर ने अपनी पीठ पर एक बच्चे को बांधकर एक शादी समारोह के बीच में विस्फोट कर दिया।

अधिकारियों ने बताया कि कैमरून के सीमावर्ती शहर में हुए अन्य हमलों में एक अस्पताल और पहले हुए शादी समारोह में हुए विस्फोट के पीड़ितों के अंतिम संस्कार को निशाना बनाया गया।

बोर्नो राज्य आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी (एसईएमए) के अनुसार, हमलों में कम से कम 18 लोग मारे गए और 42 अन्य घायल हो गए।

मृतकों में महिलाएं और बच्चे भी शामिल

एजेंसी के प्रमुख बरकिंडो सैदु ने एएफपी द्वारा देखी गई रिपोर्ट में कहा, अब तक 18 लोगों की मौत की सूचना मिली है, जिनमें बच्चे, पुरुष, महिलाएं और गर्भवती महिलाएं शामिल हैं।

सैदु ने रिपोर्ट में कहा कि 19"गंभीर रूप से घायल" लोगों को क्षेत्रीय राजधानी मैदुगुरी ले जाया गया, जबकि 23 अन्य लोगों को निकाले जाने का इंतजार है।

सुरक्षा चौकी पर भी किया हमला

ग्वोजा में सेना की सहायता करने वाले मिलिशिया के एक सदस्य ने बताया कि सुरक्षा चौकी पर हुए एक अन्य हमले में उसके दो साथी और एक सैनिक भी मारे गए, हालांकि अधिकारियों ने तत्काल संख्या की पुष्टि नहीं की।

बोको हराम के आतंकवादियों ने 2014 में ग्वोजा पर कब्जा कर लिया था, जब समूह ने उत्तरी बोर्नो के बड़े हिस्से पर कब्जा किया था।

2015 में चाडियन बलों की मदद से नाइजीरियाई सेना ने शहर को वापस अपने कब्ज़े में ले लिया था, लेकिन तब से समूह ने शहर के पास पहाड़ों से हमले जारी रखे हैं।

40 हजार से ज्यादा की मौत

बोको हराम ने छापे मारे हैं, पुरुषों की हत्या की है। लकड़ी और बबूल के फलों की तलाश में शहर से बाहर निकलने वाली महिलाओं का अपहरण किया है।

हिंसा में नाइजीरिया के पूर्वोत्तर में 40,000 से अधिक लोग मारे गए हैं और लगभग दो मिलियन लोग विस्थापित हुए हैं।

यह भी पढ़ें- Sunita Williams: किसकी गलती से स्पेस में फंसी सुनीता विलियम्स? जानिए कब होगी धरती पर वापसी

यह भी पढ़ें- Rim Of Pacific: दुनिया के सबसे बड़े नौसैनिक युद्धाभ्यास में भाग ले रही भारतीय नौसेना, कांपेगा पाकिस्तान

chat bot
आपका साथी